Move to Jagran APP

Delhi Free Parking: नगर निगम ने दिल्ली की इन 60 पार्किंग को किया फ्री, आप भी उठा सकते हैं लाभ

दिल्ली नगर निगम ने 12 जोन की 60 पार्किंग को फ्री घोषित कर दिया है। एमसीडी ने इन पार्किंगों के निविदा आवंटन की प्रक्रिया प्रगति पर है और ऐसे में नियमानुसार निगम ने पुराना टेंडर खत्म होने के बाद उन स्थानों को निशुल्क पार्किंग घोषित कर दिया है।

By Jagran NewsEdited By: Nitin YadavUpdated: Tue, 28 Mar 2023 11:25 AM (IST)
Hero Image
Delhi Free Parking: नगर निगम ने दिल्ली की इन 60 पार्किंग को किया फ्री।
नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली में  समय से निविदा प्रक्रिया न होने की वजह से दिल्ली नगर निगम ने 12 जोन की 60 पार्किंग को अस्थायी रूप से निशुल्क घोषित किया है। इन पार्किंगों के निविदा आवंटन की प्रक्रिया प्रगति में हैं। ऐसे में नियमानुसार निगम ने पुराना टेंडर खत्म होने के बाद उन स्थानों को निशुल्क पार्किंग के तौर घोषित कर दिया है।

इन पार्किंगों को किया गया निशुल्क घोषित 

दिल्ली नगर निगम द्वारा निशुल्क घोषित की गई पार्किंगों में निगम के दक्षिणी जोन की 8, नजफगढ़ जोन की 7, सिविल लाइंस जोन में 2, केशवपुरम जोन में 4, मध्य जोन में 3, नरेला जोन में 2, पश्चिमी जोन में 4, करोल बाग जोन में 7, शहरी सदर पहाड़गंज जोन में 4, शाहदरा उत्तरी जोन में 4 और शाहदरा दक्षिणी जोन में 9 और रोहिणी जोन में 7 पार्किग हैं। इन पार्किंगों में से कई पार्किंग बाजारों में हैं। निगम ने पार्किंगों के निशुल्क करने की जानकारी अपने ट्विटर हैंडल पेज पर दी है।

निगम के एक अधिकारी ने बताया कि नागरिकों से अवैध वसूली न हो इस संबंध में यह सार्वजनिक सूचना जारी की गई है। उन्होंने बताया कि निविदा प्रक्रिया पूरी होने में करीब एक माह का समय लगेगा । इसलिए जब तक यह पार्किंग निशुल्क रहेगी।

विकास मार्ग को भिखारी मुक्त बनाने में जुटा जिला प्रशासन

लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) विकास मार्ग का सुंदरीकरण कर रहा है। यहां जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर तैयारियां जोरो पर हैं। सम्मेलन में भाग लेने के लिए विदेशी मेहमान आएं, उससे पहले पूर्वी जिला प्रशासन विकास मार्ग को भिखारी मुक्त बनाने की रणनीति तैयार कर रहा है। भीख मांगने वाले लोगों की रेकी करवाई जा रही है, ताकि उन्हें हटाया जा सके। अगले माह उनके खिलाफ कार्रवाई भी हो सकती है।

जिला प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि प्रशासन ने वर्ष 2023 में जिले को बाल मजदूरी से मुक्त बनाने का संकल्प लिया है। देखने में आया है कि विकास मार्ग पर लक्ष्मी नगर, निर्माण विहार व प्रीत विहार लालबत्ती पर काफी लोग भीख मांगते हैं, उनमें 14 वर्ष कम उम्र के बच्चों की संख्या सबसे अधिक होती है। कई बार वह लोग सड़क पर जाम का कारण भी बनते हैं। कई नाबालिगों के अभिभावक जबरन उनसे भीख मंगवाते हैं। देश में बाल मजदूरी कानून जुर्म है, ऐसे में अगर किसी बच्चे से जबरन भीख मंगवाई जाती है तो वह भी जुर्म है। कई देशों के लोग सम्मेलन में भाग लेने के लिए आएंगे, ऐसे में वह बच्चों को भीख मांगते हुए देखेंगे तो देश की छवि खराब होगी।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।