Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G-20 Summit in Delhi: दिल्ली में तीन दिन का अवकाश घोषित, LG की मंजूरी के बाद राजधानी में क्या-क्या रहेगा बंद?

G-20 Summit in Delhi राजधानी दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन होने जा रहा है। नई दिल्ली जिला सहति पूरी राष्ट्रीय राजधानी को सजाने-संवारने की लगभग पूरी तैयारियां हो चुकी हैं। साथ ही सुरक्षा के इंतजाम भी किए जा रहे हैं। विदेशी मेहमानों को कोई समस्या न हो और सुरक्षा-व्यवस्था के लिए तीन दिन का सार्वजनिक अवकाश भी घोषित किया गया है। यह अवकाश 8 से 10 सितंबर तक रहेगा।

By Jagran NewsEdited By: GeetarjunUpdated: Wed, 23 Aug 2023 07:19 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली में तीन दिन का अवकाश घोषित, LG की मंजूरी के बाद राजधानी में क्या-क्या रहेगा बंद?

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। राजधानी दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन होने जा रहा है। नई दिल्ली जिला सहति पूरी राष्ट्रीय राजधानी को सजाने-संवारने की लगभग पूरी तैयारियां हो चुकी हैं। साथ ही सुरक्षा के इंतजाम भी किए जा रहे हैं। विदेशी मेहमानों को कोई समस्या न हो और सुरक्षा-व्यवस्था के लिए तीन दिन का सार्वजनिक अवकाश भी घोषित किया गया है। यह अवकाश 8 से 10 सितंबर तक रहेगा।

दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने राष्ट्रीय राजधानी में तीन दिन के अवकाश के लिए मंजूरी दे दी है। इस दौरान सभी सरकारी कार्यालय, शिक्षण संस्थान, संगठन बंद रहेंगे। साथ ही सभी निजी ऑफिस, संस्थान, स्कूल-कॉलेज भी बंद रहेंगे।

नई दिल्ली जिले में सिर्फ इन पर प्रतिबंध

नई दिल्ली जिले में स्थित सभी तरह के बैंक भी बंद रहेंगे। इसके अलावा सभी दुकानें, व्यवसाय भी बंद रहेंगे।

मालवाहक वाहनों का प्रवेश रहेगा बंद

राजधानी में जाम की समस्या न हो जाए, इसलिए दिल्ली यातायात पुलिस नौ और 10 सितंबर को दिल्ली की सीमा में मालवाहक वाहनों के प्रवेश पर रोक लगाएगी। दूध, सब्जी, फल व चिकित्सा आपूर्ति जैसी आवश्यक वस्तुओं को ले जाने वाले वाहनों को प्रवेश की इजाजत रहेगी।

सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन पर प्रतिबंध, नई दिल्ली जिले में ज्यादा पाबंदी

सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन पर यात्रियों को चढ़ने-उतरने की अनुमति नहीं होगी। नई दिल्ली जिले में सबसे अधिक पाबंदी रहेगी। इस जिले के अधिकार क्षेत्र में आने वाले खान मार्केट, जनपथ, कनॉट प्लेस व बंगाली मार्केट समेत सभी तरह के निजी व वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों व माल को पूरी तरह से बंद रखा जाएगा या कुछ को खोलने की अनुमति मिलेगी। इससे दुकानदारों व व्यापारियों को थोड़ी परेशानी होगी।

इन जगहों पर सभी वाहनों पर रहेगा प्रतिबंध

यातायात पुलिस ने ऐसे यात्रियों को सलाह दी है कि वे उन दिनों (8-10 सितंबर तक) यातायात पुलिस द्वारा सुझाए गए मार्गों का ही उपयोग करें। कार्यक्रम के दौरान किसी भी प्रकार के मालवाहक, अंतरराज्यीय बसें व स्थानीय सिटी बसों को दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी मॉडल ट्रांजिट सिस्टम बसों को मथुरा रोड, भैरो रोड, पुराना किला रोड व प्रगति मैदान सुरंग के अंदर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

नौ सितंबर की रात में आएंगे सभी राष्ट्राध्यक्ष

पुलिस अधिकारी का कहना है कि सात सितंबर की रात से 29 देशों के मंत्रियों व अन्य के अलावा 13-14 अंतरराष्ट्रीय संगठनों के अधिकारियों को दिल्ली आना शुरू हो जाएगा। आठ सितंबर से शुरू होने वाले सम्मेलन में ये विदेशी मेहमान ही पहले प्रगति मैदान में सम्मेलन में हिस्स लेंगे।

10 हजार ट्रैफिक पुलिसकर्मी संभालेंगे यातायात व्यवस्था

जी-20 सम्मेलन सम्मेलन में यातायातकर्मियों की भी बड़ी भूमिका होगी। इसके लिए उन्हें भी कई स्तर पर प्रशिक्षण दिए गए। 10 हजार से अधिक यातायातकर्मी सम्मेलन के दौरान यातायात प्रबंधन का जिम्मा संभालेंगे। मुख्यालय सूत्रों के मुताबिक दिल्ली यातायात पुलिस की संख्या लगभग 5,500 है जिनमें सभी रैंक के अधिकारी व कर्मचारी शामिल हैं।

चल रही जोरों से तैयारी

जी-20 सम्मेलन को देखते हुए लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) दिल्ली में 76 हजार गमले वाले पौधे लगा रहा है। इनमें से 35 हजार गमले प्रगति मैदान के आसपास, 25 हजार गमले राजघाट और इसके आसपास के इलाकों में लगाए जा रहे हैं।

कुल कितने पौधे लगाए जाएंगे?

विभाग तीन लाख 30 हजार पौधे लगाने की योजना पर काम कर रहा है। इसमें 2.54 लाख पौधे व झाड़ियां और 76 हजार गमले वाले पौधे शामिल हैं। जी-20 के चलते गमले लगाने का काम शिखर सम्मेलन के आयोजन से दो दिन पहले तक चलेगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें