Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi G20 Summit 2023: दिल्ली को सुंदर बनाने का काम रहेगी जारी, LG के निर्देश पर प्लान तैयार

Delhi G20 Summit 2023 अभी तक जी-20 से संबंधित सभी क्षेत्र को एक टीम की तरह संवारा गया है। यहां तक कि धौला कुंआ के पास एयरफोर्स के टेक्नीकल एरिया को भी पीडब्ल्यूडी और वन विभाग संभाल रहा है। ऐसे में सम्मेलन खत्म होते ही यह सब बर्बाद न हो जाए इसके लिए समय रहते तैयारी कर ली गई है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Sun, 10 Sep 2023 07:47 AM (IST)
Hero Image
Delhi G20 Summit 2023: दिल्ली को सुंदर बनाने का काम रहेगी जारी, LG के निर्देश पर प्लान तैयार

नई दिल्ली, संजीव गुप्ता। Delhi G20 Summit 2023 : जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए की गई दिल्ली की साज-सज्जा को बाद में भी बरकरार रखा जाएगा। इसकी रूपरेखा तैयार है और दिशानिर्देश भी जारी हो चुके हैं। यही नहीं, इस सुंदरता का विस्तार राजधानी के अन्य हिस्सों में भी किया जाएगा।

एलजी वीके सक्सेना संभाले रहे मोर्चा

इस अंतरराष्ट्रीय आयोजन के लिए सजी-संवरी दिल्ली को सभी पसंद कर रहे हैं, लेकिन बहुतों को नहीं भी पता होगा कि इसके पीछे लगभग दो माह की कड़ी मेहनत और करोड़ों रुपये का खर्च भी रहा है। आयोजन समिति के अध्यक्ष होने के तौर पर एलजी वीके सक्सेना स्वयं मोर्चा संभाले रहे हैं। ऐसे में सम्मेलन खत्म होते ही यह सब बर्बाद न हो जाए, इसके लिए समय रहते तैयारी कर ली गई है।

सभी क्षेत्र को एक टीम की तरह संवारा गया

जानकारी के मुताबिक, अभी तक जी-20 से संबंधित सभी क्षेत्र को एक टीम की तरह संवारा गया है। यहां तक कि धौला कुंआ के पास एयरफोर्स के टेक्नीकल एरिया को भी पीडब्ल्यूडी और वन विभाग संभाल रहा है, लेकिन 15 सितंबर से जो क्षेत्र जिस विभाग के अधीन आता है, उसकी सुंदरता बरकरार रखने की जिम्मेदारी उसी के पास आ जाएगी। एमसीडी, एनडीएमसी, पीडब्ल्यूडी, वन विभाग, डीडीए, एनएचएआइ इत्यादि अपने अधीन क्षेत्र की संभाल खुद करेंगे।

एक अधिकारी ने बताया कि बागवानी, सड़कों की मरम्मत, रिफ्लेक्टर व साइनेज बोर्ड, स्ट्रीट लाइटें, मूर्तियां एवं फव्वारे, स्ट्रीट फर्नीचर, दीवारों की पेंटिंग, फुटपाथ, साफ-सफाई फ्लाईओवर व फुट ओवरब्रिजों की धुलाई आदि को बनाए रखा जाएगा।

G20 Delhi: आज राजघाट आएंगे सभी राष्ट्राध्यक्ष, सुरक्षा के किए गए हैं कड़े बंदोबस्त; इन रूटों पर जाने से बचें

G20 Summit: नई दिल्ली क्षेत्र को छोड़ बाकी होटलों के 30% कमरों में ही मेहमान, राजधानी आने से परहेज कर रहे लोग

जी-20 की ब्राडिंग के लिए लगे बोर्ड भी क्षतिग्रस्त होने पर संबंधित क्षेत्र से जुड़ा विभाग ही हटाएगा। जी-20 क्षेत्र में की गई सुंदरता, खासकर साफ-सफाई, बागवानी, फुटपाथ-सड़कों की मरम्मत, फव्वारे व स्कल्पचर लगाने की प्रक्रिया दिल्ली से बाकी हिस्सों में भी जल्द शुरू की जाएगी।

दिल्ली को संवारने का कार्य निरंतर जारी रहेगा। सभी संबंधित विभागों को निर्देश जारी किए गए हैं कि जो भी काम किया गया है, वह आगे भी बना रहना चाहिए। जी-20 के बाद दो-चार दिन तक अधिकारियों को आराम देकर 16 सितंबर से हम लोग फिर दिल्ली को सुंदर बनाने में जुट जाएंगे।

- वीके सक्सेना, उपराज्यपाल, दिल्ली

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर