Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 Summit के दौरान दिल्ली के कौन से क्षेत्र हैं प्रतिबंधित? जानिए अन्य जगहों को लेकर क्या है एडवाइजरी

जी-20 सम्मेलन के दौरान आठ से 10 सितंबर की रात तक नई दिल्ली पुलिस जिला और एनडीएमसी क्षेत्र में यातायात प्रतिबंधित रहेगा। प्रतिबंधित क्षेत्रों में स्थानीय निवासियों होटल में रहने वाले मेहमानों व अन्य लोगों के वाहन और अधिकृत वाहनों को ही आवाजाही की अनुमति दी जाएगी। इसके अलावा अन्य जगहों पर आवाजाही सामान्य रहेगी। तीन दिन लोगों को यात्रा के लिए मेट्रो के इस्तेमाल की सलाह दी गई है।

By Dhananjai MishraEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Sun, 03 Sep 2023 10:16 PM (IST)
Hero Image
G20 Summit के दौरान दिल्ली के कौन से क्षेत्र हैं प्रतिबंधित?

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। जी-20 के दौरान दिल्ली में यातायात को लेकर विशेष इंतजाम किए गए हैं। आयोजन के दौरान आठ से 10 सितंबर की रात तक नई दिल्ली पुलिस जिला और एनडीएमसी क्षेत्र में यातायात प्रतिबंधित रहेगा। इस दौरान दिल्ली के अन्य जगहों पर यातायात सामान्य रहेगा।

प्रतिबंधित क्षेत्रों में इन वाहनों की होगी आवाजाही

प्रतिबंधित क्षेत्रों में आवश्यक सामान ले जाने वाले वाहनों को ही आवाजाही की अनुमति होगी। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि आठ से 10 सितंबर तक लोग यात्रा के लिए मेट्रो सेवा का ही इस्तेमाल करें। यातायात संबंधी समस्या न हो इसके लिए लोगों के लिए एक वर्चुअल हेल्पडेस्क लांच कर दिया गया। जिसमें परिवहन सेवा, एंबुलेंस, पुलिस सेवा समेत सभी जरूरी जानकारी की सुविधा मिलेगी।

मैप माई इंडिया में रास्तों और जाम की मिलेगी जानकारी

मैप माई इंडिया में प्रतिबंधित क्षेत्रों के रास्तों और जाम आदि की जानकारी मिलेगी। लोग इसकी मदद भी ले सकेंगे। पुलिस अधिकारी ने बताया कि नई दिल्ली पुलिस जिला और एनडीएमसी क्षेत्र आठ सितंबर शाम पांच बजे से 10 सितंबर रात 12 बजे तक नियंत्रित क्षेत्र रहेगा। यहां सिर्फ स्थानीय निवासियों, होटल में रहने वाले मेहमानों व अन्य लोगों के वाहन और अधिकृत वाहनों को ही आवाजाही की अनुमति दी जाएगी।

स्थानीय निवासियों, अधिकृत वाहनों और आवश्यक सेवा प्रदाताओं को अपनी पहचान साबित करने के लिए आवश्यक दस्तावेज साथ में रखने होंगे। वहीं रिंग रोड (महात्मा गांधी मार्ग) के अंदर मथुरा रोड (आश्रम चौक से आगे), भैरों रोड, पुराना किला रोड और प्रगति मैदान सुरंग आठ सितंबर शाम पांच बजे से 10 सितंबर रात 12 बजे तक नियंत्रित क्षेत्र दो माना जाएगा।

यहां पर भी केवल स्थानीय निवासियों और अधिकृत वाहनों और एयरपोर्ट और पुरानी दिल्ली और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन जाने वाले यात्रियों के वाहनों को रिंग रोड से आगे नई दिल्ली जिले की तरफ सड़कों पर जाने की अनुमति होगी।

यह रास्तें भी यातायात के लिए रहेगे बंद

डब्लू प्वाइंट, ए प्वाइंट दीनदयाल उपाध्याय मार्ग, विकास मार्ग (नोएडा लिंक रोड- पुस्ता रोड तक), बहादुर शाह जफर मार्ग, दिल्ली गेट, जवाहरलाल नेहरू मार्ग (राजघाट से गुरु नानक चौक तक), चमन लाल मार्ग (गुरु नानक से) चौक से तुर्कमान गेट), आसफ अली रोड (तुर्कमान गेट से बीएसजेड मार्ग तक), महाराजा रणजीत सिंह मार्ग (बाराखंभा से टाल्स्टाय क्रासिंग से चमन लाल मार्ग पर गुरु नानक चौक तक ), महात्मा गांधी मार्ग ( दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे टी-प्वाइंट से कश्मीरी गेट तक), आइपी फ्लाइओवर, शांति वन चौक, हनुमान सेतु, आईएसबीटी कश्मीरी गेट और सलीमगढ़ बाइपास यातायात के लिए सुबह पांच बजे से दोपहर एक बजे तक बंद रहेगा।

इन पर रहेगा पूर्ण प्रतिबंध

  • दिल्ली के गैर गंतव्य वाहनों को दिल्ली में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। वाहनों को ईस्टर्न और वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे पर मोड़ा जाएगा।
  • दिल्ली में आवश्यक सेवाओं वाले वाहनों को छोड़कर किसी भी मालवाहक वाहनों को दिल्ली में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।
  • अंतर्राज्यीय बसों को भी दिल्ली में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। ऐसी सभी बसों का समापन गंतव्य रिंग रोड पर ही रहेगा।
  • आटो और टैक्सियों को नई दिल्ली पुलिस जिले के बाहर चलने की अनुमति दी जाएगी। नई दिल्ली जिले के स्थानीय निवासियों और जिले में स्थित होटलों और वैध बुकिंग वाले पर्यटकों को ले जाने वाली टैक्सियों को ही अनुमति दी जाएगी।
  • रजोकरी सीमा से दिल्ली में मालवाहक वाहनों और बसों के प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। यातायात को एनएच-48 से राव तुला राम मार्ग होते हुए ओलोफ पाल्मे मार्ग पर मोड़ा जाएगा। एनएच-48 पर धौला कुआं की ओर किसी भी वाहन की आवाजाही की अनुमति नहीं होगी।

सामान्य वाहन इन सड़कों पर कर सकते हैं आवाजाही

उत्तर- दक्षिण कोरिडोर

  • रिंग रोड-आश्रम चौक-सराय काले खां-दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे-नोएडा लिंक रोड-पुस्ता रोड - युधिष्टिर सेतु- आइएसबीटी कश्मीरी गेट-रिंग रोड-मजनू टीला क्षेत्र में समान्य आवाजाही रहेगी।
  • एम्स चौक से रिंग रोड-धौला कुआं-रिंग रोड-बरार स्क्वायर-नारायणा फ्लाइओवर-राजौरी गार्डन जंक्शन-रिंग रोड-पंजाबी बाग जंक्शन-रिंग रोड-आजादपुर चौक इलाके में यातायात व्यवस्था समान्य रहेगी।

पूर्व-पश्चिम कोरिडोर

  • सन डायल/डीएनडी फ्लाइओवर से रिंग रोड-आश्रम चौक-मूलचंद अंडरपास-एम्स चौक - रिंग रोड-धौला कुआं-रिंग रोड-बरार स्क्वायर-नारायणा फ्लाईओवर वाले रूट पर रोकटोक नहीं रहेगी।
  • युधिष्टिर सेतु से रिंग रोड-चंदगी राम अखाड़ा-माल रोड-आज़ाद पुर चौक-रिंग रोड-लाला जगत नारायण मार्ग इलाके में वाहन चलेंगे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर