Move to Jagran APP

Delhi Pollution 2022: गैस चैंबर में तब्दील NCR ! 24-48 घंटे में 500 पहुंच सकता है AQI; बरतें ये सावधानियां

Delhi gas chamber दिल्ली के साथ एनसीआर में भी बृहस्पतिवार को सीजन का सर्वाधिक वायु प्रदूषण देखने का मिल रहा है। लोगों ने आंखों में जलन के साथ ही गले में खराश और सिर दर्द की भी शिकायत की है।

By Jp YadavEdited By: Updated: Fri, 04 Nov 2022 05:03 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण से बुरा हाल। फोटो जागरण

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते वायु प्रदूषण के बीच हालात लगातार बिगड़ रहे हैं। सफर इंडिया के पूर्वानुमान के मुताबिक, आगामी 24-48 घंटे के दौरान दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता सूचकांक 500 के पार भी जा सकता है। सफर के मुताबिक, शुक्रवार को दिल्ली का AQI 500 के नीचे रहने तो शनिवार को 500 के पार जाने के आसार हैं। 

क्या गैस चैंबर में तब्दील हो गई है दिल्ली?

दिल्ली में वायु प्रदूषण के चलते बृहस्पतिवार सुबह से बुरा हाल है। लोग आंखों में जलन, गले में खराश, सिर दर्द समेत अन्य समस्याओं से परेशान हैं, तो अस्थमा समेत अन्य अन्य गंभीर बीमारियों के शिकार लोग अस्पताल तक जाने के लिए मजबूर हो गए। इससे पहले केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव दिल्‍ली को 'गैस चैंबर' बता चुके हैं।

लोगों को हो रही परेशानी

दिल्ली-NCR में बृहस्पतिवार को वायु प्रदूषण का स्तर बेहद खराब स्थिति में पहुंच गया। लोगों ने आखों में जलन के साथ-साथ सांस लेने में तकलीफ की भी शा। इस प्रदूषण से बचने के लिए विशेषज्ञों ने घरों मे रहने का सुझाव दिया है। लेकिन प्रदूषण इस स्थिति में पहुंच गया है कि लोगों को अब घरों के अंदर भी दूषित हवा से जूझना पड़ रहा है।

अगर आप भी प्रदूषण से होने वाली दिक्कतों का सामना कर रहे हैं तो आपको तत्काल ही ये पांच उपाय अपनाने होंगे, जिससे दूषित हवा के बीच शरीर को स्वस्थ रखा जा सकता है।

पानी पीने में कंजूसी मत कीजिये

विशेषज्ञों का मानना है कि दूषित हवा के दुषप्रभावों से शरीर को बचाना है तो पानी का अधिक से अधिक सेवन करना चाहिए। डाक्टरों के मुताबिक, पानी अधिक पीने से प्रदूषित तत्व शरीर से निकल सकते हैं और फेफड़ों को भी राहत मिलेगी।

घरों की खिड़कियां रखें बंद

घरों के बाहर मौजूद प्रदूषण को अंदर आने से रोकना है तो आपको खिड़कियां भी बंद रखनी पड़ेंगी। विशेषज्ञों का मानना है कि रात को सोते समय खिड़कियां और दरवाजें बंद रखना जरूरी है। इससे प्रदूषित कणों को घर के अंदर आने से रोका जा सकता है। कुछ लोगों ने एयर प्यूरिफायर का इस्तेमाल शुरू कर दिया है, जो एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

सांसों की दिक्कत से बचने के लिए लीजिये भाप

इस प्रदूषण में अगर आपको भी सांस लेने में तकलीफ हो रही है तो आप इससे बचाव के लिए गर्म पानी का भाप ले सकते हैं। विशेषज्ञ कहते हैं कि भाप लेने से गले और फेफड़ों में होने वाली जकड़न या कंजेशन को दूर किया जा सकता है।

घी लगाने से दूर होगी आंखों में जलन

इस प्रदूषण से अगर आपको आंखों में जलन महसूस हो रही है तो उसका भी उपाय है। विशेषज्ञों के अनुसार, आपको अंगुलियों पर थोड़ा सा घी लेकर पलकों लगाना होगा। कुछ दिनों तक ऐसा करने से आंखों की समस्या दूर हो सकती है।

गले की खराश को दूर करने के लिए करें गरारे

इस प्रदूषण में सांस लेने से अगर आपको गले में खराश हो रही है तो हल्के गर्म पानी में नमक डालकर गरारे कर सकते हैं।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।