Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi News: कुत्तों ने डेढ़ साल की बच्ची को नोच-नोचकर मार डाला, अब पिता ने 50 लाख का मांगा मुआवजा

दिल्ली में तुगलक लेन के के धोबी घाट इलाके में आवारा कुत्तों के झुंड द्वारा मार दी गई डेढ़ साल की बच्ची के पिता ने 50 लाख रुपये मुआवजे की मांग करते हुए दिल्ली हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। यह घटना तब हुई थी जब बच्ची अपने घर के बाहर बैठी थी और चार से पांच कुत्तों ने उस पर हमला किया।

By Vineet Tripathi Edited By: Shyamji Tiwari Updated: Sun, 03 Mar 2024 08:09 PM (IST)
Hero Image
अब पिता ने 50 लाख का मांगा मुआवजा

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। तुगलक लेन के धोबी घाट इलाके में आवारा कुत्तों के झुंड द्वारा मार दी गई डेढ़ साल की बच्ची के पिता ने 50 लाख रुपये मुआवजे की मांग करते हुए दिल्ली हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। इस तरह की घटनाओं के खिलाफ केंद्र सरकार के निमयों को जल्द से जल्द लागू करने के संबंध में अधिकारियों को निर्देश देने का याचिका में अनुरोध किया गया है।

याचिका में दिल्ली सरकार, दिल्ली पुलिस और नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) को पक्षकार बनाते हुए याचिकाकर्ता याचिकाकर्ता राहुल कनौजिया ने कहा कि एनडीएमसी की लापरवाही और प्रशासनिक चूक के कारण उनकी डेढ़ साल की बेटी के साथ ऐसी घटना हुई। यह भी तर्क दिया कि संविधान के अनुच्छेद 21 के अनुसार लोगों के जीवन को बचाना और उनकी रक्षा करना राज्य का कर्तव्य है।

एनडीएमसी की ओर से इस तरह की लापरवाही और प्रशासनिक चूक ने मृत बच्चे और याचिकाकर्ता के मौलिक अधिकारों का उल्लंघन किया है। मामले पर चार मार्च को न्यायमूर्ति सुब्रमण्यम प्रसाद की पीठ सुनवाई करेगी। 24 फरवरी की शाम यह घटना तब हुई थी, जब बच्ची अपने घर के बाहर बैठी थी और चार से पांच कुत्तों ने उस पर हमला किया। कुत्तों ने बच्ची को काफी दूरी तक घसीटा था और उसे नोच डाला था। इसके कारण उसकी मौत हो गई थी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें