Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi: तेज ठंड से पहले विंटर एक्शन प्लान ले कर आई दिल्ली सरकार, बेघरों को रैन-बसेरों तक पहुंचाने की तैयारी तेज

बेघरों के दिल्ली सरकार ने एक्शन प्लान तैयार किया है। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि बेघरों के लिए कंट्रोल रूम स्थापित किया है। इसके अलावा बेघरों को रैन बसरों तक पहुंचाने के तायारी की जा रही है। (सांकेतिक तस्वीर)

By V K ShuklaEdited By: Abhi MalviyaUpdated: Tue, 13 Dec 2022 06:02 PM (IST)
Hero Image
जरुरत पड़ने पर सरकार बढ़ा सकती है क्षमता

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। बेघरों को ठंड से बचाने के लिए दिल्ली सरकार ने नया एक्शन प्लान तैयार किया है। मंगलवार को उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने विभिन्न संबंधित विभागों के उच्चाधिकारियों के साथ इसकी समीक्षा की। जिसके बाद सिसोदिया ने कहा कि बेघरों के लिए केंद्रीकृत कंट्रोल रूम स्थापित किया है और साथ ही सातों दिन 24 घंटे चलने वाला हेल्पलाइन नंबर 14461 भी जारी किया गया है।

इसके माध्यम से लोग दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड (डूसिब) को बेघरों के विषय में जानकारी दे सकते हैं।डूसिब की बचाव टीमें वहां पहुंचकर बेघरों को नजदीकी रैन बसेरों तक पहुंचाने का काम करेंगी।

जरुरत पड़ने पर सरकार बढ़ा सकती है क्षमता

सिसोदिया ने कहा है कि दिल्ली में हर साल कड़ाके की ठंड पड़ती है, ऐसे में सरकार नहीं चाहती कि किसी भी बेघर व्यक्ति को ठंड में आश्रय के लिए भटकना पड़े। इसके लिए सरकार ने दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में 17 हजार से ज्यादा लोगों के रहने की क्षमता वाले 195 स्थायी, अस्थायी व पोर्टा केबिन वाले रैन-बसेरे (आश्रय स्थल) स्थापित किए हैं। साथ ही सर्दियों में जरुरत पड़ने पर सरकार इनकी क्षमता बढ़ाएगी।

हेल्पलाइन भी की गई जारी

कंट्रोल रूम से 011-23378789 व 011-23370560 इन नंबरो के माध्यम से भी संपर्क स्थापित किया जा सकता है। हेल्पलाइन के माध्यम से लोग डूसिब को बेघरों के विषय में जानकारी दे सकते हैं।अधिकारीयों ने बताया कि डूसिब ने इस साल 15 बचाव टीमों को पूरी दिल्ली में लगाया है।ये बचाव टीमें अपने अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों में रात के आठ बजे से सुबह चार बजे तक लगातार क्षेत्र में काम करती हैं और बेघरों को रैन बसेराें तक ले जाती हैं।बचाव टीमों ने पिछले कुछ हफ़्तों में ही 1500 से ज्यादा लोगों को सड़कों से उठाकर रैन बसेरों तक पहुंचाया है।

सभी सुविधाओं से युक्त हैं रैन बसेरे

इन रैन-बसेरों में आश्रितों को रहने की सभी सुविधाएं हैं, जिसमें पीने का पानी, शौचालय, लॉकर आदि सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। सुरक्षा की दृष्टि से इन रैन-बसेरों में सीसीटीवी कैमरा भी लगाए गए है। साथ ही दिल्ली एकमात्र ऐसा शहर है जो रैन-बसेरों में रहने वाले लोगों को दिन में तीन बार मुफ्त भोजन उपलब्ध करवाता है।

रैन बसेरों में रहने वाले लोग नजदीकी मोहल्ला क्लीनिक से अपना इलाज करवा सकते है तथा किसी भी मेडिकल इमरजेंसी की स्थिति में टीमें उन्हें नजदीकी अस्पताल पहुंचाने का काम करेंगी।डूसिब ने महिलाओं के लिए 17, ड्रग-एडिक्ट्स के लिए सराय काले खां, गीता घाट और कबीर बस्ती में तीन रिकवरी रैन बसेरे भी बनाए हैं।

यह भी पढ़ें- Weather News: दिल्ली-एनसीआर, यूपी, हरियाणा के अलावा इन राज्यों में गिरेगा पारा, जानें कब होगी बारिश

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर