Move to Jagran APP

धूल प्रदूषण को रोकने के लिए एक्शन में दिल्ली सरकार, 523 टीमों का गठन; 76 स्थलों को नोटिस, ठोका लाखों का जुर्माना

दिल्ली सरकार धूल प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए एक्शन मोड में है। एंटी डस्ट अभियान के तहत अब तक 2764 निर्माण स्थलों का निरीक्षण किया जा चुका है। नियमों के उल्लंघन पर 76 साइटों को नोटिस और चालान जारी किए गए हैं। साथ ही 17 लाख 40 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है। दिल्ली में सात अक्टूबर से एंटी डस्ट कैम्पेन चलाया जा रहा है।

By V K Shukla Edited By: Sonu Suman Updated: Sat, 19 Oct 2024 03:10 PM (IST)
Hero Image
धूल प्रदूषण को रोकने के लिए एक्शन मोड में दिल्ली सरकार।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दिल्ली सरकार ने धूल प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए चला रहे एंटी डस्ट अभियान से संबंधित टीमों ने अभी तक 2764 निर्माण स्थलों का निरीक्षण किया है। सरकार द्वारा गठित टीमों ने इन स्थलाें पर जारी दिशा-निर्देशों का उल्लंघन पाए जाने पर 76 स्थलों को नोटिस और चालान जारी किया है। साथ ही 17 लाख 40 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया गया।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली में सात अक्टूबर से एंटी डस्ट कैम्पेन चलाया जा रहा है, जो सात नवंबर तक चलेगा। इस अभियान के लिए 523 टीमों का गठन किया गया है, जिसमें 13 संबंधित विभागों के अधिकारी शामिल हैं। ये दिल्ली के अंदर अलग-अलग स्थानों पर चल रहे निर्माण स्थलों का निरीक्षण कर रहे हैं और मानदंडों के उल्लंघन पर कार्रवाई कर रहे हैं। सभी टीमों को लगातार निरीक्षण करने का निर्देश दिया गया है।

सरकार ने 25 सितंबर को विंटर एक्शन प्लान की घोषणा

मंत्री राय ने कहा कि सर्दी के मौसम में दिल्ली के प्रदूषण को कम करने के लिए सरकार ने 25 सितंबर को विंटर एक्शन प्लान की घोषणा की थी। जिसके आधार पर संबंधित विभागों ने इसे जमीन पर लागू करने के लिए गंभीरता पूर्वक कार्य शुरू कर दिया है। कहा कि हमने ग्रीन वॉर रूम लॉन्च किया है, जहां से इसकी मॉनिटरिंग की जा रही है।

सरकार प्रदूषण को कम करने के लिए चला रही अभियान

उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ने लोगों के सहयोग से प्रदूषण को कम करने में सफलता पाई है। सरकार प्रदूषण को कम करने के लिए कई अभियान चला रही है, जिसमे एंटी डस्ट अभियान, बायो डीकम्पोजर का छिड़काव, वृक्षारोपण अभियान, जागरूकता अभियान, मोबाइल एंटी स्मॉग गन से पानी के छिड़काव का अभियान आदि प्रमुख है।

500 वाटर स्प्रिंकलर की पूरी दिल्ली में तैनाती

गोपाल राय ने कहा कि डस्ट प्रदूषण को रोकने के लिए 85 मैकेनिकल रोड स्वीपिंग (एमआरएस) मशीनों, 500 वाटर स्प्रिंकलर की पूरी दिल्ली में तैनाती की गई है। नवंबर महीने में एक शिफ्ट से बढ़ाकर तीन शिफ्टों में मोबाइल एंटी स्माग गन की सड़कों पर तैनाती होगी।धूल प्रदूषण कम करने के लिए हाटस्पाट वाले इलाकों में 80 मोबाइल एंटी स्माग गन लगाई गई हैं।

यह भी पढ़ें- क्यों बिगड़ रही है दिल्ली के हवा की गुणवत्ता? आतिशी सरकार ने बताई बड़ी वजह; दिवाली को लेकर है आशंका

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।