Move to Jagran APP

दिल्ली-NCR में कोरोना के नए वेरिएंट ने बढ़ाई टेंशन, 24 घंटे में मिले पांच केस; सरकार ने अस्पतालों को दिए ये निर्देश

कोरोना के ओमिक्रान वेरिएंट के नए सब वेरिएंट जेएन-1 के कारण संक्रमण बढ़ाने की आंशका के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने अस्पतालों को अलर्ट जारी किया है। इन्फ्लूएंजा (फ्लू) जैसी बीमारियों और सांस की गंभीर बीमारियों के साथ पहुंचने वाले मरीजों के सैंपल लेने के निर्देश दिए गए हैं। बता दें गाजियाबाद में तीन और नोएडा-गुरुग्राम में कोरोना के एक-एक मामले सामने आ चुके हैं।

By Ranbijay Kumar Singh Edited By: Sonu SumanUpdated: Thu, 21 Dec 2023 08:52 PM (IST)
Hero Image
कोरोना के नए वेरिएंट के खतरे को लेकर सरकार ने जारी किए निर्देश।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट के नए सब वेरिएंट जेएन-1 के कारण संक्रमण बढ़ाने की आंशका के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने अस्पतालों को अलर्ट जारी किया है। इसके तहत दिल्ली सरकार के अस्पतालों में इन्फ्लूएंजा (फ्लू) जैसी बीमारियों और सांस की गंभीर बीमारियों के साथ पहुंचने वाले मरीजों के सैंपल लेकर कोरोना की जांच कराने का निर्देश दिया गया है। साथ ही जांच में पॉजिटिव पाए जाने वाले मरीजों के सैंपल की जीनोम सिक्वेंसिंग कराने का निर्देश दिया है।

बता दें, गाजियाबाद, नोएडा और गुरुग्राम में भी कोरोना के मामले सामने आ चुके हैं। गाजियाबाद में भाजपा पार्षद दल के सचेतक एवं वार्ड 47 के पार्षद अमित त्यागी, उनकी मां उषा त्यागी और एक 60 वर्षीय शख्स राकेश कुमार बुधवार को कोरोना संक्रमित पाए गए थे। वहीं नोएडा सेक्टर-36 में रहने वाले एक व्यक्ति भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। वह नेपाल से लौटा था और कोरोना के लक्षण मिलने के बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया। वहीं गुरुग्राम में एक मामला सामने आया है।

मंत्री सौरभ भारद्वाज ने दिए निर्देश

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि चीन में निमोनिया और सांस की बीमारी फैलने के मद्देनजर यहां दिल्ली सरकार के अस्पतालों में 13 से 17 दिसंबर के बीच माक ड्रिल तैयारियों को परखा गया था। इस दौरान अस्पतालों में बेड की उपलब्धता, ऑक्सीजन की उपलब्धता, जांच क्षमता और स्वास्थ्य कर्मियों की उपलब्धता की भी समीक्षा की गई थी। इसके बाद 20 दिसंबर को विभागीय अधिकारियों के साथ बैठकर कर कोरोना की मौजूदा स्थिति पर चर्चा की गई।

ये भी पढ़ेंः Covid 19: देश में कोरोना ने फिर बढ़ाई टेंशन, गाजियाबाद के बाद नोएडा में मिला कोविड संक्रमित

अस्पतालों में मास्क लगाने के निर्देश

कोरोना की जांच का डाटा भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के पास होता है। दिल्ली सरकार ने आईसीएमआर से जांच का डाटा साझा करने के लिए कहा है। 19 दिसंबर को केरल में 537 सैंपल की हुई आरटी-पीसीआर जांच में दर 20.75 प्रतिशत पाई गई। कर्नाटक में संक्रमण दर 2.41 प्रतिशत थी। दिल्ली में उस दिन 208 सैंपल की जांच हुई थी। रिपोर्ट में संक्रमण दर 0.48 प्रतिशत पाई गई। इसके बाद संक्रमण बचाव के लिए भीड़ वाली जगहों और अस्पतालों में मास्क का इस्तेमाल करने का निर्देश जारी किया गया है।

सरकार द्वारा जारी निर्देश

  • दिल्ली सरकार के अस्पतालों में इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारियों और सांस की बीमारियों के साथ पहुंचने वाले मरीजों की कोरोना की जांच के लिए सैंपल लिए जाएं।
  • आरटी-पीसीआर जांच के लिए पर्याप्त सैंपल भेजे जाएं।
  • पॉजिटिव पाए गए सैंपल की दिशा निर्देश के अनुसार जीनोम सिक्वेंसिंग की जाए।
  • भीड़ वाले जगहों से बचने के लिए लोगों को प्रेरित किया जाना चाहिए। भीड़ वाले जगहों और अस्पतालों में जाने पर लोग मास्क का इस्तेमाल करें।

ये भी पढ़ें- 'केजरीवाल सरकार में लापरवाही बर्दाश्त नहीं, वरना छोड़ दें नौकरी', मंत्री आतिशी ने दी चेतावनी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।