Move to Jagran APP

दिल्ली में रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ अभियान शुरू, पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने लोगों से की ये अपील

दिल्ली सरकार ने वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ अभियान शुरू किया है। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने नागरिकों से रेड लाइट पर प्रतीक्षा करते समय अपने वाहन के इंजन को बंद करने का आग्रह किया। इस अभियान का उद्देश्य दिल्ली की वायु गुणवत्ता में सुधार करना और प्रदूषण को कम करना है।

By V K Shukla Edited By: Kapil Kumar Updated: Mon, 21 Oct 2024 05:45 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली में 'रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ' अभियान शुरू किया। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। Delhi News दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को राजधानी में वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने के उद्देश्य से 'रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ' अभियान शुरू किया।

मंत्री गोपाल राय ने लोगों से अपील की

आईटीओ चौराहे पर शुरू हुए इस अभियान में शामिल वालेंटियर्स ने युद्ध प्रदूषण के विरुद्ध जैसे संदेश लिखी हुईं तख्तियां थामी हुई थीं। मंत्री ने नागरिकों से प्रदूषण को कम करने के लिए रेड लाइट पर प्रतीक्षा करते समय अपने वाहन के इंजन को बंद करने का आग्रह किया। अभियान के अवसर पर मंत्री ने ऑटो चालकों को गुलाब भी बांटे।

इस मौके पर राय ने कहा कि दिल्ली के लोगों को दिल्ली के अंदर होने वाले प्रदूषण के साथ-साथ दिल्ली के बाहर से आने वाले प्रदूषण को भी झेलना पड़ता है, जो कि दिल्ली के प्रदूषण से दोगुना होता है।

बसें फैला रही हैं प्रदूषण

उन्होंने कहा कि दिल्ली में तो वाहन प्रदूषण को कम करने के लिए हम सीएनजी और इलेक्ट्रिक बसें चला रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ आनंद विहार में उत्तर प्रदेश से आने वाली हजारों डीजल की बसें प्रदूषण फैला रही हैं।

लगातार हो रही हैं पराली जलाने वाली घटनाएं

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार से अनुरोध है कि वह प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए कदम उठाए। मंत्री ने दावा किया कि पंजाब में उनकी पार्टी की सरकार के प्रयासों के कारण पराली जलाने की घटनाओं में कमी आई है, वहीं हरियाणा और उत्तर प्रदेश की सरकार इस दिशा में आवश्यक प्रयास नहीं कर रही है और वहां पर पराली जलाने की घटनाएं लगातार हो रही हैं।

चौराहे पर रुकने के दौरान गाड़ी ऑफ कर दें

मंत्री ने बताया कि यह देखा गया है कि यदि कोई व्यक्ति दिल्ली में अपनी गाड़ी लेकर निकलता है तो वापस घर पहुंचने तक लगभग 8 से 10 रेड लाइट पर रुकता है। यदि वह दो मिनट एक चौराहे पर रुकता है और अपनी गाड़ी को ऑफ नहीं करता है तो वह 25 से 30 मिनट अपने गाड़ी के ईंधन को व्यर्थ में जलाता है, जिसकी कोई आवश्यकता नहीं है। इसलिए इस नजरिए को बदलने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें- Delhi Traffic Challan: दिल्ली में वाहनों के खिलाफ शुरू हुआ अभियान, बिना PUC वाली गाड़ियों के धड़ाधड़ कट रहे चालान

कहा कि हमारा यह पूरा अभियान इसी बात को लेकर है कि हम रेड लाइट पर अपने वाहन को बंद करना अपनी आदत में ले आएं। यह अभियान पहली बार 16 अक्टूबर 2020 को शुरू किया गया था एक महीने तक चलेगा।

यह भी पढ़ें- Delhi Blast: दिल्ली के जिस इलाके को दहलाने की हुई थी साजिश, आज क्या हैं वहां के हालात; देखें तस्वीरें

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।