Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

डेंगू, चिकनगुनिया को लेकर दिल्ली सरकार की अधिकारियों संग बैठक, स्कूली बच्चों के लिए जारी किए गए ये निर्देश

आशा वर्करों को भी डेंगू की रोकथाम से संबंधित कार्य के लिए प्रशिक्षित किया गया है। आशा वर्कर घर-घर जाकर लोगों को डेंगू से बचाव के तरीके बताकर जागरूक करेंगी। डेंगू की रोकथाम के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए 40 लाख पैम्फलेट छपवाए गए हैं जो लोगों को वितरित किए जाएंगे। सभी विभागों को मच्छरों की उत्पत्ति रोकने के उपाय करने के निर्देश जारी किए गए।

By Ranbijay Kumar Singh Edited By: Sonu Suman Updated: Sat, 06 Jul 2024 10:11 PM (IST)
Hero Image
डेंगू व चिकनगुनिया के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर स्कूलों में बच्चों को पूरी आस्तीन के कपड़े पहनने के निर्देश।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। डेंगू व चिकनगुनिया के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर स्कूलों में बच्चों को पूरी आस्तीन के कपड़े पहनने के निर्देश दिए गए हैं। ताकि डेंगू, चिकनगुनिया जैसी मच्छर जनित बीमारियों से बचाव हो सके।दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज द्वारा स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम, नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी), शिक्षा विभाग, लोक निर्माण विभाग सहित अन्य कई संबंधित विभागों के साथ की गई समीक्षा बैठक के बाद यह बात सामने आई है।

आशा वर्करों को भी डेंगू की रोकथाम से संबंधित कार्य के लिए प्रशिक्षित किया गया है। आशा वर्कर घर-घर जाकर लोगों को डेंगू से बचाव के तरीके बताकर जागरूक करेंगी। डेंगू की रोकथाम के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए 40 लाख पैम्फलेट छपवाए गए हैं जो लोगों को वितरित किए जाएंगे। बैठक में सभी विभागों को मच्छरों की उत्पत्ति रोकने के उपाय करने के निर्देश जारी किए गए। नगर निगम को मच्छरों की उत्पत्ति रोकने के लिए दवाओं की छिड़काव करने के निर्देश दिए गए हैं।

दवाओं का छिड़काव कर मच्छरों की उत्पत्ति रोकने के निर्देश

दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड (डीयूएसआइबी) को भी जेजे कलस्टर में जलभराव की समस्या का समाधान व नियमित रूप से दवाओं का छिड़काव कर मच्छरों की उत्पत्ति रोकने के निर्देश दिए गए हैं। बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे जाने वाले सैंपल की संख्या बढ़ा दी गई है। ताकि डेंगू वायरस के स्ट्रेन का पता लाकर बीमारी की रोकथाम के लिए जरूरी कदम उठाए जा सकें। बताया जा रहा है कि अस्पतालों को भी डेंगू के इलाज के लिए पर्याप्त व्यवस्था रखने का निर्देश दिया गया है।

ये भी पढे़ं- Delhi Weather: दिल्ली में पूरे दिन छाए रहे बादल, कई इलाकों में हुई हल्की बारिश; जानें आनेवाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें