Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली के इन दो रूटों पर शुरू हुआ मोहल्ला बस ट्रायल, South Delhi के लोगों को होगा फायदा

दिल्ली सरकार ने मंगलवार को दो रूटों पर मोहल्ला बस सेवा शुरू की है। पहला रूट है कैलाश कॉलोनी मेट्रो स्टेशन से PNB गीतांजलि कॉलोनी और दूसरा रूट है लोक कल्याण मार्ग मेट्रो स्टेशन वसंत विहार मेट्रो स्टेशन तक। इसके शुरू होने से दक्षिणी दिल्ली के लोगों को फायदा होगा। कैबिनेट मंत्री सौरभ भारद्वाज और विधायक सोमनाथ भारती ने इसे हरी झंडी दिखाई।

By Jagran News Edited By: Sonu Suman Updated: Wed, 28 Aug 2024 03:33 PM (IST)
Hero Image
कैलाश कॉलोनी मेट्रो स्टेशन से PNB गीतांजलि कॉलोनी तक नए रूट पर मोहल्ला बस का ट्रायल शुरू।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने राजधानी में लास्ट-माईल कनेक्टिविटी की योजना बेहतर बनाने के लिए मोहल्ला बस सेवा की ट्रायल शुरू कर दी है। इसी के तहत बुधवार को दो नए रूटों पर इसकी ट्रायल शुरू की गई है। दिल्ली के मंत्री सौरभ भारद्वाज और विधायक सोमनाथ भारती ने इसे हरी झंडी दिखाई।

  • पहला रूट है- कैलाश कॉलोनी मेट्रो स्टेशन से PNB गीतांजलि कॉलोनी तक। इस नए रूट पर मोहल्ला बस का ट्रायल शुरू किया है। 
  • दूसरा रूट है लोक कल्याण मार्ग मेट्रो स्टेशन वसंत विहार मेट्रो स्टेशन तक। ये रूट जेएमसी, मैत्रेयी वेंकटेश्वर, एआरएसडी, आरएलए, मोतीलाल नेहरु जैसे 6-7 साउथ कैंपस कॉलेजों को कवर करेंगे।

इस मौके पर सौरभ भारद्वाज ने कहा कि ग्रेटर कैलाश और मालवीय नगर के लोगों की मांग थी कि यहां के लिए मोहल्ला बस की सेवाएं शुरू की जाए। आज यहां मोहल्ला बस की शुरुआत कर दी गई है। उन्होंने कहा कि यह बस सेवा काफी अच्छी रहेगी। इस रूट में कई बाजार, अस्पताल और मॉल आते हैं। लोग इसका बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। इसके लिए मैं मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और ट्रांसपोर्ट मंत्री कैलाश गहलोत जी का धन्यवाद देता हूं।

दो रूटों पर शुरू हुआ था ट्रायल

बता दें, इससे पहले भी मोहल्ला बस का ट्रायल शुरू हुआ था। परिवहन मंत्री ने दो रूटों पर इसका ट्रायल शुरू किया था। ये रूट थे- प्रधान एन्क्लेव पुस्ता से मजलिस पार्क मेट्रो स्टेशन और अक्षरधाम मेट्रो स्टेशन से मयूर विहार फेज-III पेपर मार्केट। इन रूट्स पर 7 दिनों का ट्रायल हुआ था, जिसके बाद इसे नियमित कर दिया गया।

बता दें, मोहल्ला बस 196 किलोवाट की कुल क्षमता वाले 6 बैटरी पैक से तैयार की गई है। यह  45 मिनट की चार्जिंग के साथ 200+ किलोमीटर की रेंज प्रदान करती है। 9 मीटर की इन मोहल्ला बसों में 23 सीटें हैं और इसमें 13 यात्रियों के खड़े होने की क्षमता है। मोहल्ला बसों में 25 प्रतिशत सीटें (6 सीटें) गुलाबी रंग की हैं, जो महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी।

यह भी पढ़ेंः 'शादी के बाद अच्छे-अच्छे शांत हो जाते हैं', सौरभ भारद्वाज ने राघव चड्ढा पर क्यों कही ये बात; मालीवाल पर भी बोले

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर