Move to Jagran APP

कोरोना वायरस को लेकर सख्ती के साथ ही जागरूकता का डोज दे रहा है प्रशासन

प्रशासन की तरफ से नुक्कड़ नाटक व जागरूकता कार्यक्रम करने के साथ ही छोटी छोटी वीडियो बनाकर वाट्सएप फेसबुक ट्वीटर सहित अन्य साइटों पर पोस्ट करके लोगों को कोरोना वायरस से बचाव के तरीके बताए जा रहे हैं।

By Neel RajputEdited By: Updated: Fri, 30 Oct 2020 12:56 PM (IST)
Hero Image
सोशल मीडिया पर छोटी छोटी वीडियो से फैलाई जा रही जागरूकता

नई दिल्ली [शुजाउद्दीन]। त्योहार का सीजन आते ही जिला प्रशासन ने कोरोना से निपटने के लिए अपनी कमर कस ली है। सख्ती के साथ ही प्रशासन नियमों का उल्लंघन करने वालों को जागरूकता का डोज दे रहा है। इसके लिए प्रशासन लोगों को गुलाब का फूल देने के साथ ही मास्क व सैनिटाइजर वितरित कर रहा है। नुक्कड़ नाटक व जागरूकता कार्यक्रम करने के साथ ही छोटी छोटी वीडियो बनाकर वाट्सएप, फेसबुक, ट्वीटर सहित अन्य साइट पर पोस्ट करके लोगों को कोरोना से बचाव के तरीके बताए जा रहे हैं। 

उत्तरी पूर्वी जिला के अतिरिक्त जिलाधिकारी आरपी अग्रवाल ने बताया कि राजधानी में कोरोना का प्रकोप कम नहीं हो रहा है। अभी कोई दवाई भी नहीं आई है, ऐसे में प्रशासन लोगों को मास्क लगाने, सैनिटाइज़र का इस्तेमाल करने के साथ ही शारीरिक दूरी का हर हाल में पालन करने के लिए जागरूक कर रहा है। कई टीमें गठित की हुई है, जो नियमों का उल्लंघन करने वालों के चालान कर रही हैं। एसडीएम संदीप दत्ता ने बताया कि त्योहार को देखते हुए प्रशासन ने मार्केट एसोसिएशन के साथ बैठके की है उनसे अपील की गई है वह मार्केट में शारीरिक दूरी के नियम का पालन जरूर करें। क्योंकि अभी सावधानी ही कोरोना की दवाई है। उन्होंने बताया कि प्रमुख त्योहारों पर बाजारों में सिविल डिफेंस के वॉलंटियर तैनात रहेंगे, जो लोगों को नियमों के प्रति जागरूक करेंगे।

एक दिन में सर्वाधिक 5,739 नए मामले

गुरुवार को दिल्ली में अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा सामने आया। यहां एक दिन में 5,739 लोग संक्रमित पाए गए हैं। संक्रमण दर भी बढ़कर 9.55 फीसद तक पहुंच गई है। हालांकि इस दौरान 4,138 मरीज ठीक भी हुए हैं। इसके अलावा पिछले एक दिन में 27 लोगों की मौत हुई है, जो कि पिछले छह दिनों में सबसे कम है। इससे पहले संक्रमण के नए मामलों ने मंगलवार और बुधवार को भी रिकार्ड तोड़ा था। मंगलवार को 4,853 मामले सामने आए थे वहीं बुधवार को यह आंकड़ा 5,673 पर पहुंच गया था।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।