Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Electric Bus Charging Station: दिल्ली सरकार सभी 62 बस डिपो में उपलब्ध कराएगी इलेक्ट्रिक बस चार्जिंग की सुविधा

Electric Bus Charging Station दिल्ली सरकार ने अपने सभी 62 बस डिपो के विद्युतीकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। वर्तमान में 152 ई-बसें हैं जो डीटीसी द्वारा लगाई गई हैं और 150 और ई-बसें जल्द ही शुरू होने की उम्मीद है।

By Abhishek TiwariEdited By: Updated: Wed, 15 Jun 2022 08:01 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली सरकार सभी 62 बस डिपो में उपलब्ध कराएगी इलेक्ट्रिक बस चार्जिंग की सुविधा

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। राष्ट्रीय राजधानी में अब दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) के बेड़े में शामिल की जा रही 300 से अधिक ई-बसों को रखने के लिए तीन इलेक्ट्रिक बस डिपो हैं, मगर अब दिल्ली सरकार ने अपने सभी 62 बस डिपो के विद्युतीकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

दिल्ली सरकार ने राजघाट बस डिपो के अलावा मुंधेला कलाना और रोहिणी सेक्टर-37 में ई-बसों को समायोजित करने के लिए दो नए बस डिपो बनाए, जिन्हें अपग्रेड किया जा रहा है। इन तीनों के अलावा सरकार पहले से ही 14 और बस डिपो को विद्युतीकरण से लैस करने पर काम कर रही है, जिनकी आवश्यकता अधिक ई-बसों की पार्किंग और चार्जिंग के लिए होगी।

वर्तमान में, 152 ई-बसें हैं जो डीटीसी द्वारा लगाई गई हैं और 150 और ई-बसें जल्द ही शुरू होने की उम्मीद है। यह 330 ई-बसों के अलावा है जिन्हें क्लस्टर स्कीम बेड़े में शामिल किया जा रहा है और 1,500 ई-बसों को कन्वर्जेंस एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड (सीईएसएल) की <स्हृG-क्तTस्>ग्रैंड चैलेंज स्कीम<स्हृG-क्तTस्> के हिस्से के रूप में शामिल किया जाएगा।

दिल्ली सरकार के एक अधिकारी ने कहा कि बुराड़ी और रोहिणी में दो डिपो के अलावा, निकट भविष्य में आने वाली 1,500 ई-बसों के लिए 12 बस डिपो को विद्युतीकृत किया जा रहा है, जो ई-बसों को समायोजित करने के लिए तैयार किए जा रहे हैं। क्लस्टर योजना के अंतर्गत आते हैं। तीन बस डिपो सहित इलेक्ट्रिक बसों के लिए कुल 17 डिपो होंगे। अब हम शहर के सभी बस डिपो के विद्युतीकरण के लिए एक व्यापक योजना तैयार करने जा रहे हैं और कुल 62 बस डिपो विशेष होंगे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर