Move to Jagran APP

झंडेवालान के फ्लैटेड फैक्ट्री कांप्लैक्स को विश्वस्तरीय बनाएगी केजरीवाल सरकार, लोगों कोक जल्द मिलेंगे रोजगार के अवसर

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने रोजगार बजट में शामिल अपनी घोषणाओं पर काम करना शुरू कर दिया है और इसके लिए हमने सभी स्टेक होल्डर्स व एजेंसियों को एक साथ साथ लाकर उनके सुझावों को ध्यान में रखते हुए सहयोगात्मक तरीके से काम करना शुरू कर दिया है।

By Pradeep ChauhanEdited By: Updated: Thu, 28 Apr 2022 01:35 PM (IST)
Hero Image
इससे राजधानी में रोजगार के लाखों अवसर पैदा होंगे।

नई दिल्ली [वी के शुक्ला]। दिल्ली सरकार झंडेवालान में स्थित फ्लैटेड फैक्ट्री कांप्लैक्स को विश्वस्तरीय कांप्लैक्स बनाएगी। फ्लैटेड फैक्ट्री कांप्लैक्स के पुनर्विकास से नए निवेशक व उद्योग आकर्षित होंगे, जिससे हजारों लोगों को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। दिल्ली सरकार ने रोजगार बजट की घोषणाओं पर अमल करना शुरू कर दिया है। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को इसे लेकर डीएसआइआइडीसी व अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।

उन्होंने क्लाउड किचन क्लस्टर की स्थापना,नान-कंफर्मिंग इंडस्टि्रयल एरिया के पुनर्विकास, गांधीनगर को गारमेंट हब के रूप में विकसित करने व नए इलेक्ट्रानिक शहर की स्थापना, कंफर्मिंग इंडस्टि्रयल एरिया के पुनर्विकास के तहत झंडेवालान में फ्लैटेड फैक्ट्री कांप्लैक्स के पुनर्विकास सहित पांच परियोजनाओं की समीक्षा की और अधिकारियों को इस पर तेजी से काम करने के निदेश दिए। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने रोजगार बजट में शामिल अपनी घोषणाओं पर काम करना शुरू कर दिया है और इसके लिए हमने सभी स्टेक होल्डर्स व एजेंसियों को एक साथ साथ लाकर उनके सुझावों को ध्यान में रखते हुए सहयोगात्मक तरीके से काम करना शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि रोजगार बजट में शामिल हमारी योजनाएं राजधानी के आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण साबित होंगी।

ये योजनाएं न केवल दिल्ली की आर्थिक तरक्की में मददगार साबित होंगी, बल्कि इससे राजधानी में रोजगार के लाखों अवसर पैदा होंगे। उन्होंने कहा कि हमारा विजन दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय को 2047 तक उस समय के सिंगापुर के प्रति व्यक्ति आय के बराबर पहुंचाना है और उस दिशा में योजनाएं मील का पत्थर साबित होंगी।

इन योजनाओं पर हुई चर्चा

  • कंफर्मिंग इंडस्टि्रयल एरिया के पुनर्विकास के तहत झंडेवालान में फ्लैटेड फैक्ट्री कांप्लैक्स का पुनर्विकास-क्लाउड किचन क्लस्टर की स्थापना
  • नान-कंफर्मिंग इंडस्टि्रयल एरिया के पुनर्विकास
  • गांधीनगर का गारमेंट हब के रूप में पुनर्विकास-
  • इलेक्ट्रानिक हब की स्थापना
आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।