Move to Jagran APP

Delhi Rains Death: बारिश से जान गंवाने वालों के परिजनों को मिलेंगे 10 लाख, दिल्ली सरकार ने किया मुआवजे का एलान

Delhi Rains Death दिल्ली में भारी बारिश से दो दिन में कई लोगों की जान चली गई है। इनमें कई बच्चे भी शामिल हैं। ऐसे जान गंवाने वाले मृतकों के परिवार को दिल्ली सरकार ने मुआवजे का एलान किया है। जिन्हें दस लाख रुपये मिलेंगे। शुक्रवार यानी 28 जून को मानसून की पहली बारिश जोरदार हुई थी जिस वजह से दिल्ली में कई जगह जलभराव हो गया था।

By Jagran News Edited By: Geetarjun Published: Sun, 30 Jun 2024 05:49 PM (IST)Updated: Sun, 30 Jun 2024 06:09 PM (IST)
दिल्ली में भारी बारिश के कारण कई जगहों पर हुआ था जलभराव।

एएनआई, नई दिल्ली। दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में भारी बारिश के कारण जान गंवाने वालों के लिए मुआवजे का एलान किया है। इस दौरान जो बारिश के बाद डूबकर मारे गए उनके परिवार को 10 लाख रुपये मिलेंगे। दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी ने अतिरिक्त मुख्य सचिव राजस्व को निर्देश दिया है कि वे क्षेत्रीय अस्पतालों और दिल्ली पुलिस के सहयोग से जान गंवाने वालों की पहचान करें और जीएनसीटीडी की ओर से उन्हें तत्काल उक्त मुआवजा प्रदान करें।

आतिशी ने किया पोस्ट

आतिशी ने एक्स पर एक पोस्ट में, "28 जून को 24 घंटे में 228 मिमी की भारी बारिश के बाद कई मौतें हुई हैं। जान गंवाने वालों के परिवारों को 10 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। निर्देश दिए गए हैं कि यह मुआवजा शोक संतप्त परिवारों तक तेजी से पहुंचे।

सिरसपुर अंडरपास, यहां डूबकर दो बच्चों की गई थी जान।

सिरसपुर अंडरपास में दो बच्चों की मौत

दो बच्चों की मौत शनिवार को सिरसपुर अंडरपास में हुई। वो बारिश की वजह से हुए जलभराव में नहाने गए थे और डूब गए। दोनों 11 से 12 वर्ष की उम्र के थे। एक बच्चे की पहचान गोपाल पुत्र धर्मेंद्र निवासी सिरसपुर के रूप में हुई।

मूलचंद अंडरपास में भरा पानी

सरिता विहार में डूबने से मौत

सरिता विहार अंडरपास में शनिवार को भरे के वर्षा के पानी में एक व्यक्ति के डूबने से मौत हो गई। मृतक की पहचान बदरपुर के जैतपुर एक्सटेंशन पार्ट दो निवासी 60 वर्षीय दिग्विजय कुमार चौधरी के रूप में हुई। वह स्कूटी से अपने घर जा रहा था। जब सरिता विहार अंडरपास पहुंचा तो पानी ज्यादा होने से उसकी स्कूटी और वह डूब गए।

वसंत विहार में तीन की मौत

वसंत विहार में शुक्रवार को निर्माणाधीन बिल्डिंग का बेसमेंट ढह गया। इससे तीन मजदूरों की मौत हो गई। जलभराव होने और रात हो जाने के कारण एनडीआरएफ की टीम शवों को ढूंढ नहीं पाई और शनिवार को टीम ने तीनों के शव बरामद किए।

उस्मानपुर में दो बच्चों की मौत

उस्मानपुर यमुना खादर में शुक्रवार को हुई बारिश के कारण गड्ढे में हुए जलभराव में नहा रहे दो बच्चे डूबकर मर गए। गड्ढा करीब पांच फीट गहरा था। मृतकों की पहचान कासिम (10) और सलमान (8) के रूप में हुई है।

पाइप में करंट से गई जान

किराड़ी में शुक्रवार सुबह बाजार में जलभराव के बीच से गुजरते हुए व्यक्ति की दुकान के बाहर लगे लोहे को पाइप को छूने से करंट से मौत हो गई। दुकानदार ने पाइप टिन शेड के सपोर्ट के लिए लगाए थे। हादसे में मारे गए राजेश मध्य प्रदेश के भिंड जिले के रहने वाले थे।

ये भी पढ़ें- Delhi Airport: अभी तक नहीं उठा टर्मिनल-1 का मलबा, हादसे के बाद आज भी 35 फ्लाइट्स रद्द

एयरपोर्ट पर व्यक्ति की मौत

आईजीआई एयरपोर्ट टर्मिनल-1 के प्रस्थान क्षेत्र में छत गिरने से एक शख्स की मौत हो गई। साथ ही आठ लोग घायल हो गए थे। इसमें भी प्रथम दृष्टया जांच में भारी बारिश के बाद हादसा बताया जा रहा है। हालांकि डायल (DIAL) ने जांच के लिए टीम गठित की है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.