Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली में अगर लागू हुआ यह नियम तो इन बसों की एंट्री पर लग जाएगा बैन, केजरीवाल सरकार ने दी जानकारी

ग्रेप का चौथा चरण लागू होते ही CNG इलेक्ट्रिक BSVI डीजल बसों को छोड़कर अन्य सभी बसों पर दिल्ली में प्रवेश करने पर प्रतिबंध लग जाएगा। यह प्रतिबंध अपने आप लागू होंगे। जैसे ही दिल्ली में ग्रैप के चौथे चरण को रद्द किया जाता है तो यह प्रतिबंध अपने आप हट जाएगा। यह जानकारी दिल्ली सरकार के एक अधिसूचना में दी गई।

By AgencyEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Wed, 22 Nov 2023 05:13 PM (IST)
Hero Image
इस नियम के लगते ही दिल्ली में इन बसों की एंट्री पर लग जाएगा बैन

पीटीआई, नई दिल्ली। अगर दिल्ली में वायु प्रदूषण नियंत्रण योजना के अंतिम चरण के तहत प्रतिबंध लागू होता है, तो CNG, BSVI डीजल और इलेक्ट्रिक बसों को छोड़कर अन्य बसों की एंट्री पर बैन लग जाएगा। दिल्ली सरकार के अधिकारी गजट अधिसूचना में यह बात कही गई है।

ग्रैप-IV लागू होते ही बसों की एंट्री बैन

अधिसूचना के अनुसार, ग्रेप का चौथा चरण लागू होते ही CNG, इलेक्ट्रिक, BSVI डीजल बसों को छोड़कर अन्य सभी बसों पर दिल्ली में प्रवेश करने पर प्रतिबंध लग जाएगा। यह प्रतिबंध अपने आप लागू होंगे। गजट के मुताबिक, जब भी दिल्ली में ग्रैप का चौथा चरण लागू होगा तो अपने पास इन बसों की एंट्री पर बैन लग जाएगा।

GRAP IV हटते ही खत्म हो जाएगा प्रतिबंध

जैसे ही दिल्ली में ग्रैप के चौथे चरण को रद्द किया जाता है, तो यह प्रतिबंध अपने आप हट जाएगा। खास बात है कि पिछले महीने दिल्ली सरकार ने निर्देश दिया था कि हरियाणा से दिल्ली में एंट्री करने वाली सभी बसों को इलेक्ट्रिक, सीएनजी या BSVI डीजल पर चलाना होगा। इसी तरह से उत्तर प्रदेश और राजस्थान के एनसीआर क्षेत्रों से दिल्ली में आने वाली बसों को इसका पालन करना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें- Delhi Pollution Update: 26 नवंबर से पहले नहीं मिलेगी दिल्ली-NCR को वायु प्रदूषण से राहत, वायुमंडल पर छाने लगी स्मॉग की परत

यह भी पढ़ें- Delhi: पहले चालक ने बस और मेट्रो के पिलर में मारी थी टक्कर, फिर स्कूटी सवार परिवार की कार से घसीटकर ली जान