Move to Jagran APP

दिल्ली में PWD के निशाने पर 21 अवैध धार्मिक स्थल, इसमें मंदिर और दरगाह भी शामिल; जल्द हटाएगी सरकार

दिल्ली सरकार के लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) ने अपनी संपत्ति पर बने 21 अवैध धार्मिक स्थलों को हटाने की योजना बनाई है। इनमें से कुछ धार्मिक स्थल सड़कों के बीच में भी हैं। पीडब्ल्यूडी ने फरवरी से संबंधित जिलाधिकारियों के साथ पत्र व्यवहार कर रहा है। इस खबर में उन सभी धार्मिक स्थलों की जानकारी दी गई है जिन्हें हटाया जाना है।

By V K Shukla Edited By: Geetarjun Updated: Mon, 21 Oct 2024 12:02 AM (IST)
Hero Image
मौजपुर चौक पर बीच सड़क पर स्थित मंदिर।

वीके शुक्ला, नई दिल्ली। अपनी संपत्ति पर अवैध धार्मिक स्थलों को हटाने के लिए दिल्ली सरकार के लोक निर्माण विभाग (PWD) ने सूची बनाई ली है। पीडब्ल्यूडी ने अपनी जमीन से अवैध धार्मिक स्थान हटाने के लिए एक्शन-टेकन रिपोर्ट भी तैयार की है।

इसमें 21 अवैध धार्मिक स्थल शामिल हैं। इनमें कुछ सड़कों के बीच भी आ रहे हैं। पीडब्ल्यूडी इन्हें हटाने के लिए फरवरी से संबंधित जिलाधिकारियों के साथ पत्र व्यवहार कर रहा है।

दिल्ली सरकार के गृह विभाग ने मांगी रिपोर्ट

सरकारी जमीन पर अवैध धार्मिक स्थलों को हटाने के बारे में गत 14 अक्टूबर को दिल्ली सरकार के गृह विभाग द्वारा रिपोर्ट मांगे जाने पर पीडब्ल्यूडी सचिवालय ने अपने प्रधान सचिव को जो रिपोर्ट सौंपी है। उसमें ऐसे 21 स्थलों का जिक्र किया गया है जो उसकी संपत्ति पर हैं। इसमें मंदिर भी हैं जो पीडब्ल्यूडी की सड़कों पर हैं।

धार्मिक स्थलों को हटाने की स्थिति रिपोर्ट नहीं मिली

कहीं सड़कों के बीच हैं तो कहीं सड़कों के किनारे हैं। विभाग ने प्रधान सचिव को भेजी गई रिपोर्ट में कहा गया है कि सक्षम प्राधिकारी द्वारा अनुमोदित धार्मिक समिति की सिफारिशों को आगे उचित कार्रवाई करने के लिए पहले ही पीडब्ल्यूडी को भेज दिया गया है। हालांकि धार्मिक स्थलों को हटाने की स्थिति रिपोर्ट आज तक गृह विभाग को प्राप्त नहीं हुई है।

चिंतामणि चौक पर मंदिर हटाने को डीएम को पत्र

इन धार्मिक स्थलों को हटाए जाने की बात करें तो पीडब्ल्यूडी ने 19 अप्रैल को जीटी रोड पर चिंतामणि चौक पर स्थित मंदिर को हटाने के लिए डीएम (शाहदरा) को एक पत्र लिखा गया है। मगर इसे लेकर वर्तमान स्थिति के बारे में विभाग को जानकारी नहीं है।

पीडब्ल्यूडी ने सात फरवरी को पत्र लिखा था कि उसने हनुमान मंदिर की सड़क को हटाने के लिए डीएम (शाहदरा) को एक पत्र लिखा है। जिसमें उन्हें बताया गया है कि उसने हनुमान को हटाने के लिए डीएम (शाहदरा) को पत्र लिखा है।

डीएम (शाहदरा) की मंजूरी के बाद लक्ष्य तिथि तय की जाएगी। विकास मार्ग पर निर्माण विहार मेट्रो स्टेशन के नीचे सात फरवरी को कार्रवाई की जानी थी। मगर प्रशासनिक कारणों से कार्रवाई अंतिम समय पर रोक दी गई थी।

इसके बाद अभी तक दोबारा इस बारे में तिथि तय नहीं हो सकी है।वहीं नौ धार्मिक स्थानों के बारे में पीडब्ल्यूडी सचिवालय के लिए अभी तक एक्शन टेकन रिपोर्ट तैयार नहीं हो सकी है।पीडब्ल्यूडी की भूमि पर अनधिकृत धार्मिक स्थल को हटाने के प्रस्ताव के तहत रानी झांसी रोड पर गत 15 अप्रैल से अनधिकृत निर्माण हटाने का प्रस्ताव लंबित है।

ये भी पढ़ें- Delhi: लड़की ने कलाई काटी, दर्द में तड़पता देख प्रेमी को अस्पताल में आया हार्ट अटैक, हुई मौत; प्रेमिका की बची जान

ये मंदिर, जो हैं पीडब्ल्यूडी की योजना में शामिल

  • जीटी रोड, चिंतामणि चौक मंदिर, दिलशाद गार्डन
  • लोनी रोड, गोल चक्कर हनुमान मंदिर
  • मां वैष्णों देवी मंदिर, सेंट्रल वर्ज मौजपुर चौक
  • हनुमान मंदिर एमआईजी फ्लैट्स, लोनी रोड
  • रिंग रोड, मार्बल मार्केट के सामने मायापुरी फ्लाईओवर के पास
  • जेएलएनएन स्टेडियम के पास बारापुला एलिवेटेड रोड मंदिर
  • मथुरा रोड पर नीला गुम्मद के पास दरगाह हजरत भूरे शाह
  • पंचकुइयां रोड, शमशान घाट के सामने गढ़वाल गोल चक्कर में मंदिर, सरनाधी
  • बीआरटी रोड, लाल बहादुर शास्त्री मार्ग पर बीआर मंदिरों पर विभिन्न अवैध मंदिर
  • रानी झांसी रोड पर अनधिकृत हटाने के प्रस्ताव के संबंध में
  • मथुरा रोड पर सुरिता विहार मेट्रो स्टेशन (मेट्रो पिलर नंबर पी-258/पी-37) के पास धार्मिक संरचना यानी शनि मंदिर
  • मोनेस्ट्री मार्केट के सामने यमुना और रिंग रोड जंक्शन पर अनधिकृत धार्मिक निर्माण
  • रोड नंबर 40 वीर बंदा बैराल मार्ग पर जखीरा आरयूबी से मेट्रो पिलर नंबर 100 के पास सड़क पर अवैध धार्मिक कब्जे को हटाना
  • निर्माण विहार मेट्रो स्टेशन के पास मंदिर
आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।