Move to Jagran APP

दिल्लीवासियों के लिए अच्छी खबर, 19 नवंबर तक बनाए जाएंगे 90 हजार राशन कार्ड; अधिकारियों की सभी छुट्टियां रद्द

दिल्ली सरकार 19 नवंबर तक 90 हजार राशन कार्ड बनाएगी। निर्धारित समय में लक्ष्य पूरा करने के लिए खाद्य आपूर्ति विभाग ने सभी अधिकारियों-कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं। केवल दीवाली की छुट्टी दी जाएगी। सभी विभागीय मुख्यालय सर्किल कार्यालय सहायक आयुक्त कार्यालय की शाखाएं सभी शनिवार रविवार और राजपत्रित अवकाश पर भी खुली रहेंगी। इसके अतिरिक्त सभी तरह के अवकाश पर कार्यालय खुले रहेंगे।

By sanjeev Gupta Edited By: Sonu Suman Updated: Mon, 28 Oct 2024 09:02 PM (IST)
Hero Image
19 नवंबर तक बनाए जाएंगे दिल्लीवासियों के 90 हजार राशन कार्ड।
संजीव गुप्ता, नई दिल्ली। सियासी रस्साकशी के बीच दिल्ली सरकार 19 नवंबर तक 90 हजार राशन कार्ड बनाएगी। निर्धारित समयावधि में यह लक्ष्य पूरा हो सके, इस निमित्त खाद्य आपूर्ति विभाग ने अपने सभी अधिकारियों-कर्मचारियों की छुट्टियां भी रद्द कर दी हैं। इस दौरान केवल दीवाली की छुट्टी दी जाएगी। इसके अतिरिक्त सभी तरह के अवकाश पर कार्यालय खुले रहेंगे।

जानकारी के अनुसार विभाग के सहायक आयुक्त (प्रशासन) नवीन मेदिरत्ता की ओर से मुख्यालय सहित सभी जिला या सहायक आयुक्त कार्यालयों और 70 सर्किल कार्यालयों को खोले जाने का आदेश जारी किया है। इसमें सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का हवाला देते हुए कहा गया है कि राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा चिन्हित किए गए सभी पात्र व्यक्तियों को 19 नवंबर 2024 तक राशन कार्ड जारी किए जाएं और राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए एक्ट) के अनुसार खाद्यान्न भी उपलब्ध करवाया जाए।

31 अक्टूबर के बाद सभी कार्यालय खुले रहेंगे

इस आदेश में साथ ही कहा गया है कि दीवाली के दिन यानी 31 अक्टूबर को छोड़कर 19 नवंबर 2024 तक सभी विभागीय मुख्यालय, सर्किल कार्यालय, सहायक आयुक्त कार्यालय की शाखाएं सभी शनिवार, रविवार व राजपत्रित अवकाश पर भी खुली रहेंगी। आदेश में यह भी साफ साफ शब्दों कहा गया है कि इस दौरान खाद्य, आपूर्ति व उपभोक्ता मामले विभाग के सभी कर्मचारियों को आना होगा और कोई छुट्टी नहीं दी जाएगी।

आदेश का पालन नहीं होने पर प्रशासनिक कार्रवाई

यदि पहले से कोई छुट्टी स्वीकृत की गई है तो उसे भी तत्काल प्रभाव से रद्द माना जाएगा। सिर्फ आपातकालीन मामलों में विशेष अनुमोदन पर ही छुट्टी ली जा सकेगी। आदेश में साफ कहा गया है कि अगर कोई इन निर्देशों का पालन नहीं करता है तो उसके खिलाफ सख्त प्रशासनिक कार्रवाई की जाएगी। सूत्रों के मुताबिक मामला अंत्योदय राशन कार्ड से जुड़ा है।

वर्तमान में 66,800 के आसपास ही कार्ड

मालूम हो कि अंत्योदय अन्न योजना (एएवाई) के राशन कार्ड को लेकर खाद्य एवं आपूर्ति विभाग पर लगातार सवाल भी उठते रहे हैं। दरअसल, दिल्ली में एएवाई श्रेणी के तहत कुल राशनकार्ड धारियों की संख्या 1,56,800 होनी चाहिए लेकिन वर्तमान में 66,800 के आसपास ही कार्ड हैं। करीब 90 हजार कार्डों की कमी है।

आठ साल से नए राशन कार्ड बनाए जाने की प्रक्रिया लंबित

वहीं बीते करीब आठ सालों से नए राशन कार्ड बनाए जाने की प्रक्रिया लंबित पड़ी है और जरूरतमंदों को आवेदन के बाद भी नए राशनकार्ड नहीं मिल पाए हैं। इसे लेकर भाजपा भी लगातार दिल्ली सरकार पर आरोप लगा रही है। इसी के मद्देनजर विभाग को उक्त आदेश जारी करना पड़ा है।

यह भी पढ़ें- दिल्ली में 10,000 सिविल डिफेंस वालंटियर्स रोकेंगे प्रदूषण, कहां-कहां होगी तैनाती; CM आतिशी ने बताया पूरा प्लान

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।