Move to Jagran APP

Chhath Festival: 1000 से अधिक छठ घाट बनाएगी दिल्ली सरकार, CM आतिशी ने अभी से तैयारियों का दिया निर्देश

Chhat Ghats in Delhi दिल्ली सरकार ने छठ पूजा की तैयारियां शुरू कर दी हैं। इस साल दिल्ली में 1000 से अधिक छठ घाट बनाए जाएंगे। मुख्यमंत्री आतिशी (CM Atishi) ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि अंतिम समय की अफरा तफरी से बचने के लिए अभी से ही छठ महापर्व को लेकर सभी जरूरी तैयारियां शुरू कर दी जाएं।

By V K Shukla Edited By: Geetarjun Updated: Mon, 14 Oct 2024 11:35 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली सरकार ने शुरू की आस्था के महापर्व छठ की तैयारियां।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। Chhath Festivals: आस्था का महापर्व छठ को लेकर दिल्ली सरकार ने तैयारियां तेज कर दी है। मुख्यमंत्री आतिशी ने कहा कि इस साल भी दिल्ली सरकार श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए पूरी दिल्ली में 1,000 से अधिक छठ घाट तैयार करवाएगी। ताकि श्रद्धालु अपने घर के पास ही छठी मईयां की उपासना कर सकें।

इस साल भी छठ की तैयारियों में कोई कमी न छूटे इसको लेकर मुख्यमंत्री आतिशी ने सोमवार को जल बोर्ड, बाढ़ एवं सिंचाई नियंत्रण विभाग, राजस्व विभाग के उच्चाधिकारियों और सभी जिलाधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक की।

दिल्ली सचिवालय में छठ महापर्व की तैयारियों को लेकर सभी जिलाधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक करती मुख्यमंत्री आतिशी।

अभी से शुरू कर दें तैयारियां

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि अंतिम समय की अफरा-तफरी से बचने के लिए अभी से ही छठ महापर्व को लेकर सभी जरूरी तैयारियां शुरू कर दी जाएं, ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। मुख्यमंत्री ने कहा कि छठ महापर्व लाखों श्रद्धालुओं के आस्था का त्यौहार है।

ऐसे में ये त्यौहार हर्षोल्लास के साथ मन सकें और श्रद्धालु बिना किसी परेशानी के छठी मईया की उपासना कर सकें इसको लेकर दिल्ली सरकार ये सुनिश्चित कर रही है कि इसकी तैयारियों में कोई कमी न छूटे।

जिला अधिकारी को घाटों पर तैयारियां शुरू करवाने का निर्देश

आतिशी ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सभी ज़िलाधिकारी अपने ज़िलों में छठ घाटों को लेकर तैयारियां शुरू करवा दें। साथ ही अधिकारी स्थानीय छठ पूजा समितियों के साथ बैठकें करना शुरू कर पूजा के सफल आयोजन के लिए उनके सुझाव लें और उसके अनुसार तैयारियां करें।

छठ घाटों पर साफ पानी, टेंट, बिजली, शौचालय की सुविधा

उन्होंने बताया कि सभी छठ घाटों पर साफ़ पानी, टेंट, बिजली, शौचालय, सुरक्षा, मेडिकल सुविधा, पावर बैकअप, सीसीटीवी कैमरा सहित अन्य सभी ज़रूरी व्यवस्था मुहैया की जाएगी। उन्होंने अधिकारियों को छठ घाटों पर साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने का भी निर्देश दिया।

ये भी पढ़ें- दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी ने पीएम मोदी से की मुलाकात, सामने आई तस्वीर

हर विधानसभा में बनाए जाएंगे मॉडल छठ घाट

दिल्ली सरकार इस साल श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए हर विधानसभा में एक बड़ा और मॉडल छठ घाट तैयार करवाएगी। यहां दिल्ली सरकार द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाएगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें