Move to Jagran APP

WhatsApp पर भड़काऊ मैसेज मिलने पर करें शिकायत, दिल्‍ली सरकार लेगी एक्‍शन

दिल्‍ली में जारी हिंसा को लेकर यहां की सरकार ने सबसे पहले सोशल मीडिया पर रोक लगाने का निर्णय लिया है।

By Monika MinalEdited By: Updated: Sat, 29 Feb 2020 11:02 AM (IST)
Hero Image
WhatsApp पर भड़काऊ मैसेज मिलने पर करें शिकायत, दिल्‍ली सरकार लेगी एक्‍शन

नई दिल्‍ली, एएनआइ। उत्तर-पूर्वी दिल्ली (North East Delhi) में हिंसा के कुछ दिनों बाद, राज्य सरकार ने शनिवार को एक सलाह जारी की, जिसमें कहा गया कि सोशल मीडिया (Social Media) पर नफरत फैलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। दिल्‍ली के तनावपूर्ण माहौल को शांत करने के लिए यहां की सरकार ने शनिवार को एक व्‍हाट्स एप नंबर जारी करने का फैसला किया है। इस पर लोगों द्वारा व्‍हाट्स एप पर मिल रही भड़काऊ सामग्री (Hate Material) शिकायतें की जा सकेंगी। इन शिकायतों की स्‍क्रीनिंग होगी और वास्‍तविक पाए जाने पर पुलिस द्वारा कार्रवाई की जाएगी।

दिल्‍ली सरकार के सूत्रों ने बताया कि व्‍हाट्सएप पर ढेर सारे भड़काऊ सामग्री (भड़काऊ वीडियो, मैसेज, ऑडियो) का प्रसार हो रहा है। यदि किसी को भी इस तरह की सामग्री प्राप्‍त होती है तो उसे तुरंत इसकी शिकायत दिल्‍ली सरकार के पास करनी चाहिए। दिल्‍ली सरकार की ओर से व्‍हाट्स एप नंबर जारी किया जाएगा जिसपर इस तरह की शिकायतें की जा सकेंगी। प्राप्‍त शिकायतों की स्‍क्रीनिंग की जाएगी। सही शिकायतों पर पुलिस आवश्‍यक कार्रवाई करेगी। 

पुलिस ने कहा कि यदि किसी को भड़काऊ सामग्री प्राप्‍त होती है तो वे साइबर हेल्‍पलाइन नंबर 155260 या नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। दिल्‍ली पुलिस के ट्विटर हैंडल से भी यह जानकारी पोस्‍ट की गई है। शुक्रवार को दिल्‍ली पुलिस ने बयान जारी कर कहा था कि वे सोशल मीडिया को मॉनिटर कर रहे हैं और इसपर यदि सांप्रदायिकता को भड़काने वाले किसी तरह का संदेश आता है तो सख्‍त कार्रवाई की जाएगी।

उत्‍तर पूर्वी दिल्‍ली में सोमवार को भड़के सांप्रदायिक झड़प में कम से कम 42 लोगों की मौत हो गई और सांप्रदायिक दंगे में सैंकड़ों जख्‍मी हो गए। यह झड़प नागरिकता कानून के समर्थकों और विरोधियों के बीच भड़की। हिंसा से प्रभावित इलाकों में जाफराबाद, मौजपुर, चांदबाग, खुरेजी खास और भजनपुरा है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।