Move to Jagran APP

क्या है दिल्ली सरकार की 'जय भीम योजना', गरीब छात्रों के सपनों को मिल रही उड़ान; पढ़ें डिटेल्स

दिल्ली सरकार की जय भीम योजना गरीब छात्रों के सपनों को उड़ान दे रही है। इस योजना के तहत एससी एसटी ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के छात्रों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए निजी कोचिंग संस्थानों में निशुल्क कोचिंग प्रदान की जाती है। इसे सरकार ने फिर से शुरू करने की घोषणा की है। जानिए इस योजना के बारे में विस्तार से और आवेदन कैसे करें।

By Jagran News Edited By: Sonu Suman Updated: Sat, 19 Oct 2024 07:35 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली सरकार का मुख्यमंत्री जय भीम योजना को शुरू करने का एलान।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली सरकार ने फिर से मुख्यमंत्री जय भीम योजना को शुरू करने का एलान किया है। इस योजना के तहत एससी, एसटी, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के छात्रों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए निजी कोचिंग संस्थानों में निशुल्क कोचिंग की सुविधा दी जाती है। दिल्ली सरकार ने बताया कि किसी कारणवश इस योजना को बंद कर दिया गया था, लेकिन अब इसे फिर से शुरू कर दिया गया है।

क्या है मुख्यमंत्री जय भीम योजना

दिल्ली सरकार की मुख्यमंत्री जय भीम योजना के अंतर्गत सिविल सेवा की तैयारी करने वाले छात्रों को 12 महीने की कोचिंग के लिए एक लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। इसके अलावा अन्य प्रोफेशनल कोर्सेज की प्रवेश परीक्षा के लिए 50 हजार की आर्थिक सहायता दी जाती है। इसमें मुफ्त कोचिंग के अलावा 2500 रुपये का स्टाइपेंड भी हर माह दिया जाता है।

इस योजना के तहत लाभार्थियों के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख से कम है तो उनका सारा खर्च दिल्ली सरकार उठाती है। अगर उनके परिवार की वार्षिक आय 2 लाख से 6 लाख के बीच है तो कोचिंग का 75 प्रतिशत खर्च सरकार उठाएगी। वहीं उनके परिवार की वार्षिक आय 8 लाख तक तो उनकी पढ़ाई का 50 प्रतिशत खर्च सरकार उठाती है। इसके अलावा अन्य खर्च छात्र को उठाना पड़ता है।

छात्र दो बार इसका ले सकते हैं लाभ

दिल्ली सरकार की इस योजना का लाभ छात्र सिर्फ दो बार ही उठा सकते हैं। दूसरी बार आवेदन करने पर सरकार केवल 50 प्रतिशत ही खर्च उठाएगी। लाभ पाने के लिए छात्रों को नियमित तौर पर कोचिंग सेंटर जाना होगा। यदि छात्र 15 दिन से अधिक कक्षा में शामिल नहीं होता है तो वह इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को दिल्ली का निवासी होना चाहिए। आवेदक को 10वीं और 12वीं की परीक्षा दिल्ली से ही उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके अलावा आवेदक को आवश्यक दस्तावेज भी सबमिट करना होगा।

जानें ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन का प्रोसेस

इस योजना के तहत ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों तरीके से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन के लिए योजना की आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन फॉर्म डाउनलोड करें और इसके बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म में सभी जानकारी सही-सही भरकर ऑनलाइन सब्मिट करें। ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको जिस कोचिंग सेंटर से पढ़ना है, वहां जाकर रजिस्ट्रेशन फॉर्म हासिल करना होगा। इसके बाद सभी जानकारी भरकर आवश्यक दस्तावेज की फोटोकॉपी के साथ उसे कोचिंग में ही जमा करना होगा। जो छात्र कोचिंग सेंटर की परीक्षा उत्तीर्ण करेंगे, उन्हें इसका लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें- दिल्लीवासियों को CM आतिशी ने दी खुशखबरी, छात्रों और मरीजों से जुड़ी दो बड़ी योजनाओं को फिर से किया शुरू

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।