Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Doctors Strike: एम्स के डॉक्टरों ने रिंग रोड को किया बंद, लगा लंबा जाम; मौके पर भारी पुलिस बल बुलाया गया

कोलकाता में महिला रेजिडेंट डॉक्टर की हत्या की घटना के विरोध में दिल्ली में रेजिडेंट डॉक्टर्स हड़ताल पर हैं। इस दौरान एम्स के डॉक्टरों ने रिंग रोड को बंद कर दिया। इससे सड़क पर लंबा जाम लग गया। डॉक्टरों को सड़क से हटाने के लिए मौके पर भारी संख्या में पुलिस कर्मियों को बुलाया गया। इस हड़ताल की घोषणा फोर्डा ने की है।

By Ranbijay Kumar Singh Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Mon, 12 Aug 2024 01:27 PM (IST)
Hero Image
एम्स के डॉक्टरों के प्रदर्शन से रिंग रोड पर लगा जाम। फोटो- जागरण

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। Delhi Doctors Strike :  कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में एक महिला जूनियर रेजिडेंट डॉक्टर की हत्या की घटना के विरोध में फेडरेशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (फोर्डा) इंडिया ने हड़ताल की घोषणा की है। इस पर दिल्ली के बड़े अस्पतालों के रेजिडेंट डॉक्टर हड़ताल पर हैं।

रिंग रोड पर लगा लंबा जाम

प्रदर्शन के दौरान एम्स के डॉक्टरों ने रिंग रोड को बंद कर दिया। इससे रिंग रोड पर लंबा जाम लग गया। रोड की सिर्फ एक लाइन खुली हुई है। रोड खुलवाने के लिए मौके पर भारी संख्या में पुलिस कर्मियों को बुलाया गया है। गेट नंबर-3 के सामने डॉक्टर प्रदर्शन कर रहे हैं।

डॉक्टरों के प्रदर्शन से एम्स के गेट नंबर 1 से ग्रीन पार्क की तरफ जाने वाला रोड पूरी तरह से बंद हो गई है। 

इन अस्पतालों के डॉक्टर हड़ताल पर

सफदरजंग, आरएमएल, लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज (एलएमएमसी) के सुचेता कृपलानी, कलावती सरन, लोकनायक, जीबी पंत, जीटीबी, डीडीयू, अंबेडकर अस्पताल व इहबास (मानव व्यवहार एवं संबद्ध विज्ञान संस्थान) सहित ज्यादातर सरकारी अस्पतालों में रेजिडेंट डॉक्टर आज हड़ताल पर हैं। इस वजह से अस्पतालों में आज ओपीडी सेवाएं व नियमित सर्जरी प्रभावित रहेगी। इमरजेंसी सेवाएं सामान्य हैं।

एम्स में भी रेजिडेंट डॉक्टरों ने हड़ताल की घोषणा की है। रेजिडेंट डॉक्टरों की हड़ताल जारी रहने तक एम्स में सुबह की ओपीडी में सिर्फ ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट वाले मरीज देखे जाएंगे। बगैर अपॉइंटमेंट वाले मरीज नहीं देखे जाएंगे। दोपहर बाद की ओपीडी व विशेष क्लीनिक में फॉलोअप वाले पुराने मरीज ही सीमित संख्या में देखे जाएंगे। नए मरीज नहीं देखे जाएंगे।

एम्स के रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (आरडीए) ने कोलकाता में महिला रेजिडेंट डॉक्टर से दुष्कर्म व हत्या की घटना सीबीआ जांच कराने व डॉक्टरों की सुरक्षा के लिए सख्त कानून बनाने की मांग की है। 

ओपीडी सेवाएं प्रभावित

दिल्ली के बड़े सरकारी अस्पतालों की ओपीडी व नियमित चिकित्सा सेवाएं फैकल्टी व कंसल्टेंट स्तर के डॉक्टरों पर निर्भर है। इस वजह से अस्पतालों की ओपीडी में आज ज्यादातर पुराने मरीज ही देखे जाएंगे। नए मरीजों को इलाज में ज्यादा परेशानी होने की आशंका है। इसके अलावा अस्पतालों में सर्जरी भी प्रभावित है।

आरएमएल अस्पताल के प्रवक्ता डॉ. पुलिन गुप्ता ने बताया कि रेजिडेंट डॉक्टरों की हड़ताल के मद्देनजर फैकल्टी व कंसल्टेंट की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। इसलिए जो कंसल्टेंट छुट्टी पर थे उन सबको ड्यूटी पर बुला लिया गया है।

वरिष्ठ डॉक्टर ओपीडी में पहुंच गए हैं। वे मरीजों का इलाज करेंगे और किसी मरीज को इलाज से इनकार नहीं किया जाएगा। इसके अलावा आइपीडी में भी मरीजों की देखरेख के लिए वरिष्ठ डाक्टर तैनात किए गए हैं और नियमित सर्जरी भी होगी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर