Move to Jagran APP

Delhi Airport: टर्मिनल-1 के टूटे फोरकोर्ट का अभी तक नहीं हुआ पुनर्निर्माण, यात्रियों को हो रही परेशानी

दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 के डिपार्चर एरिया के फोरकोर्ट की छत का एक हिस्सा जून में भारी बारिश के दौरान गिर गया था। क्षतिग्रस्त हिस्से को हटा दिया गया है लेकिन मरम्मत का काम अभी तक शुरू नहीं हुआ है। इससे यात्रियों को असुविधा हो रही है और उन्हें डिपार्चर के लिए दो अलग-अलग तलों से प्रवेश करना पड़ रहा है।

By Gautam Kumar Mishra Edited By: Geetarjun Updated: Wed, 09 Oct 2024 11:02 PM (IST)
Hero Image
आईजीआई एयरपोर्ट टर्मिनल-1 का टूटा फोरकोर्ट (फाइल फोटो)।

गौतम कुमार मिश्रा, नई दिल्ली। जून महीने में भारी वर्षा के दौरान आईजीआई एयरपोर्ट टर्मिनल-1 (IGI Airport Terminal 1) के डिपार्चर एरिया के फोरकोर्ट की छत का जो हिस्सा टूटकर गिरा था, वह अभी भी नहीं बना है। घटना के बाद क्षतिग्रस्त हिस्से के मलबे को वहां से हटा तो लिया, लेकिन इसे कब बनाया जाएगा, यह बताने को कोई नहीं जानता है।

यात्रियों को क्षतिग्रस्त हिस्सा नजर न आए, इसके लिए वहां फोरकोर्ट एरिया में एक अस्थायी दीवार खड़ी कर दी गई है। क्षतिग्रस्त हिस्से के पुनर्निर्माण नहीं होने के कारण यात्रियों को डिपार्चर के लिए एक तल के बजाय दो अलग तलों से टर्मिनल में प्रवेश करना पड़ रहा है।

यात्रियों के बीच भ्रम

इस स्थिति में कई बार यात्रियों के बीच भ्रम की स्थिति बन जाती है। एयरपोर्ट संचालन से जुड़ी एजेंसी डायल (DIAL) से इस बारे में उनका पक्ष पूछा गया, लेकिन समाचार लिखे जाने तक उन्होंने कुछ नहीं बताया।

पहले एक तल अब दो अलग तलों से हो रहा प्रवेश, भ्रम की स्थिति

जून की घटना से पहले यात्रियों को डिपार्चर के लिए प्रथम तल से टर्मिनल में प्रवेश मिलता था। यहां छह गेट थे। सभी गेट का सभी यात्री इस्तेमाल करते थे। लेकिन फिलहाल चार गेट बंद हैं। प्रथम तल पर अभी दोनों गेट से प्रवेश केवल इंडिगो यात्रियों का हो रहा है।

स्पाइसजेट के यात्रियों को इन दोनों गेटों से प्रवेश नहीं मिल पाता है। उनके लिए भूतल पर एक गेट बनाया गया है। इससे भ्रम की स्थिति यात्रियों के बीच बनी रहती है। यात्री जब एयरपोर्ट पर पहुंचते हैं तो वे जब किसी से पूछते हैं कि डिपार्चर एरिया कहां है तो उन्हें प्रथम तल का पता बताया जाता है।

लंबे समय से आईजीआई एयरपोर्ट के तीनों टर्मिनल पर डिपार्चर के लिए प्रथम तल का ही इस्तेमाल होता चला आ रहा है, लेकिन स्पाइसजेट के यात्री जब प्रथम तल पहुंचते हैं तो उन्हें पता चलता है कि उन्हें प्रवेश भूतल पर बने गेट से मिलेगा।

डिजियात्रा की सुविधा अभी तक नहीं हुई बहाल

देश के कई एयरपोर्ट टर्मिनल के साथ आईजीआई टर्मिनल-1 के विस्तारित हिस्से का प्रधानमंत्री ने जब उदघाटन किया था, तब एयरपोर्ट संचालन से जुड़ी एजेंसी डायल ने दावा किया था, यह टर्मिनल अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है। लेकिन यात्रियों की नजर में डायल का यह दावा तब गलत साबित नजर होता है कि जब उन्हें पता चलता है कि यहां अभी तक डिजियात्रा (DigiYatra) से प्रवेश की सुविधा नहीं मिलेगी।

इसे कब शुरू किया जाएगा, इस बारे में सुरक्षा जांच में जुटे कर्मियों को कुछ पता नहीं है। यात्रियों का कहना है कि डिजियात्रा का इस्तेमाल अभी केवल घरेलू उड़ानों के यात्रियों के लिए ही है। टर्मिनल-1 पर फिलहाल केवल घरेलू उड़ानों की सुविधा है, लेकिन इसके बाद भी यहां डिजियात्रा का शुरू नहीं होना किसी आश्चर्य से कम नहीं है।

टर्मिनल-1 पूरी तरह शुरू हो तो टर्मिनल 2 पर कम हो भीड़

टर्मिनल-1 के फोरकोर्ट के पूरी तरह नहीं बनने के कारण अभी डिपार्चर के लिए जितनी उड़ानों का यहां से संचालन हो सकता है, उसका पूरी तरह इस्तेमाल नहीं हो पा रहा है। नतीजा यह है कि टर्मिनल-2 पर उड़ानों का जो दबाव है, वह अपनी जगह कायम है। टर्मिनल-2 पर कई बार यात्रियों की काफी भीड़ नजर आती है। जबकि वह आकार में टर्मिनल-1 से काफी छोटा है।

ये भी पढ़ें- Flight Bomb Threat: 'इस फ्लाइट को उड़ा दें', लंदन से दिल्ली आ रहे विमान में बम की सूचना से हड़कंप

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें