Move to Jagran APP

Delhi Airport पर बुजुर्ग के लिए देवदूत बनीं महिला, यमराज के पास जाने से रोका; Video में देखें- कैसे रोक ली थमतीं सांसें

Delhi IGI Airport Video राजधानी दिल्ली के IGI Airport पर एक महिला बुजुर्ग के लिए देवदूत बनकर आईं। बुजुर्ग बेहोश होकर जमीन पर गिर पड़े और किसी को कुछ समझ नहीं आया। लग रहा था कि कही इनकी सांसें न थम जाएं। लेकिन इसी बीच एक महिला ने सिर्फ पांच मिनट में बुजुर्ग को यमराज के पास जाने से रोक लिया। देखिए कैसे बुजुर्ग की थमतीं सांसों को रोक लिया-

By Jagran News Edited By: Kapil Kumar Updated: Thu, 18 Jul 2024 12:45 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट पर महिला चिकित्सक ने बुजुर्ग की जान बचाई। फाइल फोटो
डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Delhi IGI Airport का एक वीडियो मीडिया इंटरनेट पर खूब वायरल हो रहा है। दरअसल, आईजीआई एयरपोर्ट के टर्मिनल-2 पर एक बुजुर्ग बेहोश होकर गिर गए। वहीं, बुजुर्ग की हालत देखकर लोगों के हाथ-पांव फूल गए। लेकिन इसी बीच एक महिला बुजुर्ग के लिए देवदूत बनकर आईं। आगे जानिए कि महिला ने कैसे बुजुर्ग की जान बचा ली?

बता दें कि मीडिया इंटरनेट पर जो वीडियो प्रसारित हो रहा है, वह 14 जुलाई का वीडियो है। बताया गया कि उक्त व्यक्ति को आईजीआई एयरपोर्ट से इंडिगो की उड़ान संख्या 6 ई से भुवनेश्वर की यात्रा करनी थी। वे उड़ान से पहले फूड कोर्ट पहुंचे और यहां उन्हें अचानक चक्कर आ गए। इस दौरान वे बेहोश होकर नीचे जमीन पर गिर पड़े।

बुजुर्ग के जमीन पर गिरते ही लोगों के पैरों तले खिसकी जमीन

जैसे ही बुजुर्ग अचानक जमीन पर गिर पड़े तो वहां मौजूद लोगों के पैरों तले जमीन खिसक गई। इस दौरान लोगों को कुछ समझ नहीं आया। लेकिन फूड कोर्ट में मौजूद एक महिला चित्सिसक ने आनन-फानन में पूरे मामले को समझा और बुजुर्ग व्यक्ति को सीपीआर (कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन) देना शुरू कर दिया।

बताया गया कि करीब पांच मिनट बाद महिला की मेहनत रंग लाई और बुजुर्ग व्यक्ति को होश आ गया। इसके बाद महिला ने बुजुर्ग को अंकल कहते हुए हिम्मत दी और वीडियो में अंकल आराम से, देखिए प्लीज... कहती दिख रही हैं।

यह भी पढ़ें- तीन हाई प्रोफाइल मामलों की जांच की आंच से दूर हैं आरोपी, एक कैप्टन अंशुमान की पत्नी तो दूसरा अमित शाह से जुड़ा केस

महिला डॉक्टर की एक्स (ट्विटर) पर खूब हो रही प्रशंसा

यह वीडियो सोशल मीडिया के अलग-अलग फ्लेटफार्म पर खूब वायरल हो रहा है। वहीं, वीडियो को देखने के बाद लोग अपने सोशल अकाउंट पर पोस्ट कर रहे हैं। साथ ही महिला डॉक्टर के लिए अच्छी बातें लिख रहे हैं। कई लोगों ने लिखा कि डॉक्टर को अपने परिवार से अच्छे संस्कार मिले हैं, जिस वजह से महिला डॉक्टर ने अपना फर्ज निभाते हुए बुजुर्ग की जान बचा ली। वहीं, कई बुजुर्ग लोगों ने महिला डॉक्टर को आशीर्वाद भी दिया है।

जनवरी में भी सीपीआर देकर बचाई गई थी जिंदगी

इस घटना से पूर्व जनवरी महीने में आईजीआई एयरपोर्ट के टर्मिनल-3 पर फ्रांस के एक बुजुर्ग अचानक बेहोश हो गए। सीआईएसएफ के जवान ने सीपीआर देकर उसकी जान बचाई। घटना तब हुई थी तब बुजुर्ग एयरपोर्ट पर सिक्योरिटी एरिया में चेकिंग के दौरान लाइन में खड़े थे। अचानक से वह बेहोश होकर जमीन पर गिर गए।

वहां पर मौजूद सीआईएसएफ के जवान की नजर उन पर पड़ी। उन्होंने बिना समय गंवाए तुरंत उस यात्री को सीपीआर देना शुरू कर दिया। इसके बाद चिकित्सक को कॉल करके बुलाया गया। शुरुआती इलाज का परिणाम यह रहा कि वह थोड़ी देर में ठीक हो गए।

यह भी पढ़ें- दिल्ली एयरपोर्ट पर अचानक बेहोश होकर गिरा बुजुर्ग, देवदूत बन महिला डॉक्टर ने CPR देकर बचाई जान

इमरजेंसी मेडिकल तकनीक है CPR

सीपीआर इमरजेंसी मेडिकल तकनीक है। इसके जरिए यदि किसी व्यक्ति की सांस या दिल रुक जाए तो उसकी जान बचाई जा सकती है। सीपीआर में मरीज की छाती पर दबाव बनाते हैं। इससे ब्लड फ्लो को बेहतर बनाने में सहायता मिल सकती है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।