Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi: इंफ्लूएंजा ए और स्वाइन फ्लू का बढ़ रहा संक्रमण, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज

फोर्टिस अस्पताल के विशेषज्ञ डॉ. विकास ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से फ्लू के मामले बढ़ गए हैं। खास तौर पर एच3एन2 के मामले अधिक देखे जा रहे हैं। इसके अलावा कुछ मरीजों में एच1एन1 का भी संक्रमण देखा गया है। एच1एन1 की तुलना में एच3एन2 के संक्रमण से कम गंभीर बीमारी होती है। फिर भी एच3एन2 से संक्रमित कुछ मरीजों को वेंटिलेटर सपोर्ट देने की जरूरत पड़ी है।

By Jagran NewsEdited By: Mohammad SameerUpdated: Tue, 12 Sep 2023 04:00 AM (IST)
Hero Image
इंफ्लूएंजा ए और स्वाइन फ्लू का बढ़ रहा संक्रमण (प्रतीकात्मक फोटो)

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली: इन दिनों डेंगू के साथ-साथ दिल्ली में इन्फ्लूएंजा ए के एच3एन2 वायरस और स्वाइन फ्लू (एच1एन1) का संक्रमण बढ़ गया है। इस वजह से बड़ी संख्या में लोग खांसी, जुकाम और बुखार से बीमार होने लगे हैं। फ्लू से पीड़ित होकर सांस की परेशानियों के साथ मरीज अस्पताल भी पहुंच रहे हैं।

इसलिए खांसी, जुकाम और गले में दर्द के साथ बुखार हो तो उसे नजरअंदाज ना करें और सतर्क रहें। शालीमार बाग स्थित फोर्टिस अस्पताल के पल्मोनरी मेडिसिन के विशेषज्ञ डा. विकास मौर्या ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से फ्लू के मामले बढ़ गए हैं।

खास तौर पर एच3एन2 के मामले अधिक देखे जा रहे हैं। इसके अलावा कुछ मरीजों में एच1एन1 का भी संक्रमण देखा गया है। एच1एन1 की तुलना में एच3एन2 के संक्रमण से कम गंभीर बीमारी होती है। फिर भी एच3एन2 से संक्रमित कुछ मरीजों को वेंटिलेटर सपोर्ट देने की भी जरूरत पड़ी है।

उन्होंने बताया कि मरीजों को खांसी जुकाम के साथ 102 से 103 डिग्री फारेनहाइट तक तेज बुखार हो रहा है। कुछ मरीजों को सांस फूलने की भी समस्या हो रही है। उन्होंने बताया कि कोरोना के मामले नहीं आ रहे हैं। वायरल बुखार से पीड़ित कुछ ऐसे मरीज भी देखे जा रहे हैं जिन्हें जांच में फ्लू की भी पुष्टि नहीं हो रही है।

लेकिन उनमें फ्लू जैसे लक्षण होते हैं। अपोलो अस्पताल के इंटरनल मेडिसिन विभाग के विशेषज्ञ डा. सुरनजीत चटर्जी ने कहा कि डेंगू के मामले तो देखे ही जा रहे हैं। पिछले कुछ समय से एच1एन1 और इन्फ्लूएंजा ए के मामले अधिक देखे जा रहे हैं। इससे बचाव के लिए लोग मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं।

साथ ही हाथ की स्वच्छता का भी ध्यान रखना चाहिए। हाथ धोए बगैर चेहरा नहीं छूना चाहिए। इसके अलावा फ्लू से बचाव के लिए लोग टीका भी ले सकते हैं।