Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi NCR Weather Alert: दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में कब से बढ़ेगी ठंड और कब से चलेगी शीत लहर?

Delhi NCR Weather Alert दिल्ली-एनसीआर में भीषण ठंड शुरू होने में एक महीने से भी कम का समय बचा है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार आगामी 15 दिसंबर के बाद दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में शीत लहर चलने का अनुमान है।

By Jp YadavEdited By: Updated: Mon, 21 Nov 2022 04:00 PM (IST)
Hero Image
अगले सप्ताह 8 डिग्री तक पहुंच सकता है न्यूनतम पारा।

नई दिल्ली/नोएडा/गुरुग्राम/सोनीपत, जागरण डिजिटल डेस्क। Delhi NCR Weather Alert दिल्ली-एनसीआर समेत समूचे उत्तर भारत में न्यूनतम तापमान के साथ ठंड का भी आगाज हो गया है। ठंड का आलम यह है कि लोगों को रात में रजाई और कंबल का भी सहारा लेना पड़ रहा है। उधर, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के साथ स्काईमेट वेदर के मुखिया महेश पलावत का कहना है कि इस बार लोगों को भीषण ठंड का सामने करना पड़ सकता है। इस बार दिसंबर से लेकर फरवरी तक जमकर ठंड होने के आसार हैं। इस दौरान ठंड के पिछले कई साल के रिकॉर्ड भी टूट सकते हैं। पिछले कुछ सालों के दौरान दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर के शहरों भी ठंड लगातार रिकॉर्ड तोड़ रही है। पिछले साल ही ठंड ने कई दशकों का रिकॉर्ड तोड़ दिया था।

अगले सप्ताह 8 डिग्री तक पहुंच सकता है न्यूनतम पारा

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, न्यूनतम और अधिकतम तापमान में गिरावट के साथ ही अगले सप्ताह से मौसम का मिजाज तेजी से बदलेगा। इसके बाद अगले सप्ताह की शुरुआती दिनों में ही न्यूनतम पारा फिर 9 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। 

आधे दिसंबर के बाद शीतल चलने का अनुमान

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली-NCR में 15 दिसंबर के बाद शीतलहर का चलना शुरू हो सकती है। मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली में सोमवार को न्यूनतम तापमान 10 डिग्री और अधिकतम तापमान 26 डिग्री रहने का अनुमान है।

दिसंबर से फरवरी तक पड़ेगी भीषण ठंड

मौसम विज्ञानियों के अनुसार, इस बार भी दिसंबर से लेकर फरवरी तक ठीकठाक ठंड पड़ेगी, इसके साथ ही ठंड अपने कई साल पुराने रिकॉर्ड भी तोड़ सकती है। पिछले साल भी दिसंबर से लेकर फरवरी तक बहुत ठंड पड़ेगी। यहां तक मार्च के प्रथम सप्ताह तक ठंड का असर ठीकठाक रहा था।

मौसमी उतार-चढ़ाव के बीच दिल्ली-एनसीआर के लोगों को लगातार दूसरे दिन सोमवार को भी ठंड से राहत मिली है। राहत की कड़ी में सोमवार सुबह से ही तेज धूप निकली और दोपहर होते-होते तेज हो गई, हालांकि दफ्तरों और घरों में ठंड का असर तुलनात्मक रूप से थोड़ी ज्यादा रहा।

वहीं, मौसम विभाग की मानें तो अधिकतम तापमान में अभी हाल फिलहाल ज्यादा बदलाव नहीं होगा, लेकिन न्यूनतम तापमान में लगातार गिरावट आएगी। अगले सप्ताह तक न्यूनतम तापमान 8-9 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। वहीं, 15 दिसंबर के बाद दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में शीत लहर का आगाज हो जाएगा।

गुनगुनी धूप से मिलेगी राहत

मौसम विभाग का कहना है कि अगले एक सप्ताह के दौरान जहां अधिकतम तापमान 26 डिग्री के आसपास ही रहेगा वहीं न्यूनतम तापमान और गिरकर 8 डिग्री तक आ जाएगा। यानी रात और सुबह की ठंड में लगातार इजाफा होगा। दिन में गुनगुनी धूप थोड़ी राहत देगी।

चटख धूप ने ठंड का असर किया कम

तेज धूप के बीच सोमवार को दिल्ली-एनसीआर में लोग धूप का आनंद लेते हुए नजर आए, लेकिन चटख धूप ने लोगों को परेशान भी किया। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) के मुताबिक, सोमवार सुबह न्यूनतम तापमान 11.6 डिग्री दर्ज किया गया और दोपहर होते-होते पारा बढ़कर 23 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया।

ठंड बरकरार, तापमान में नहीं ज्यादा बदलाव

रविवार को भी राजधानी में हल्की ठंड का दौर बरकरार रहा। औसत तापमान में तो ज्यादा बदलाव नहीं हुआ, अलबत्ता मयूर विहार में दिन का तापमान 25 डिग्री से भी नीचे चला गया।

रविवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 26.8 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 9.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मयूर विहार सबसे ठंडा इलाका रहा, जहां अधिकतम तापमान सबसे कम 24.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। हवा में नमी का स्तर 36 से 90 प्रतिशत रहा।

Delhi Trade Fair 2022: दिल्ली के ट्रेड फेयर में जाने से पहले नोट करें 7 जरूरी बातें, जाने कैसे बचेगा आपका पैसा

Gurugram News: गुरुग्राम में मेट्रो ट्रेन के विस्तार में क्या आपका इलाका भी है शामिल? खबर पढ़कर लें पूरी डिटेल

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें