Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

तिहाड़ जेल के पूर्व जेल अधीक्षक के खिलाफ होगी CBI जांच, AAP के इस बड़े नेता के इशारे पर 10 करोड़ की उगाही का आरोप

दिल्ली के उपराज्यपाल ने तिहाड़ जेल के तत्कालीन जेल अधीक्षक राज कुमार के खिलाफ सीबीआई जांच की मंजूरी दे दी। दिल्ली के पूर्व जेल मंत्री सत्येंद्र जैन के इशारे पर राज कुमार पर ठग सुकेश चंद्रशेखर से 10 करोड़ रुपये की उगाही का आरोप है। आरोप है कि राज कुमार तिहाड़ जेल से सत्येन्द्र जैन और संदीप गोयल द्वारा चलाए जा रहे जबरन वसूली सिंडिकेट का हिस्सा था।

By Jagran News Edited By: Shyamji Tiwari Updated: Fri, 09 Feb 2024 04:41 PM (IST)
Hero Image
तिहाड़ जेल के पूर्व जेल अधीक्षक के खिलाफ होगी CBI जांच

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। एलजी वीके सक्सेना ने तिहाड़ जेल में कारागार संख्या चार के तत्कालीन जेल अधीक्षक राजकुमार के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण (पीओसी) अधिनियम, 1988 की धारा 17ए के तहत सीबीआई जांच की मंजूरी दे दी है। राजकुमार पर सुकेश चंद्रशेखर से 10 करोड़ रुपये की वसूली करने में दिल्ली के पूर्व मंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के नेता सत्येंद्र जैन की मदद करने का आरोप है।

जबरन वसूली रैकेट में की मदद 

सुकेश तब तिहाड़ जेल में बंद थे। राजकुमार ने कथित तौर पर तिहाड़ जेल से चलाए जा रहे हाई प्रोफाइल जबरन वसूली रैकेट में मदद की, जिसके तहत प्रोटेक्शन राशि के रूप में चंद्रशेखर से बड़ी राशि ली गई, ताकि वह जेल में शांति और आराम से रह सके। इस मामले की जांच सीबीआई द्वारा की जा रही है। सीबीआई ने दिल्ली सरकार के सतर्कता निदेशालय (डीओवी) के माध्यम से अभियोजन की मंजूरी के लिए एलजी से अनुरोध किया गया, जो इस मामले में सक्षम प्राधिकारी हैं।

जबरन वसूले 10 करोड़ रुपये

सुकेश का आरोप है कि जैन ने 2018-21 के दौरान उससे व्यक्तिगत रूप से या राज कुमार और अपने सहयोगियों के माध्यम से सुरक्षा राशि के रूप में किश्तों में जबरन 10 करोड़ रुपये वसूले थे, ताकि वह दिल्ली की विभिन्न जेलों (तिहाड़, रोहिणी और मंडोली) में शांति और आराम से रह सके। इन आरोपों की जांच सीबीआई कर रही है। राजकुमार, संदीप गोयल का करीबी सहयोगी था और उसने चंद्रशेखर से पैसे वसूलने में उसकी मदद की थी।

गोयल और मुकेश पर भी ये आरोप

यहां तक कि उसने खुद भी पेटीएम के माध्यम से ठग से पैसे वसूलने की कोशिश की थी। गोयल और मुकेश प्रसाद पर सुकेश चंद्रशेखर से 2019-22 के दौरान किस्तों में 12.50 करोड़ रुपये प्राप्त करने का भी आरोप है। जैन, गोयल, प्रसाद और कुमार पर सार्वजनिक सेवकों के रूप में अपने आधिकारिक पदों का दुरुपयोग करते हुए सुकेश चंद्रशेखर और दिल्ली की जेलों में बंद अन्य हाई-प्रोफाइल कैदियों को अनुचित लाभ पहुंचाने का आरोप है।

यह भी पढ़ें- 

प्रणब मुखर्जी पर 'कांग्रेस समर्थक' की अभद्र टिप्पणी, बेटी शर्मिष्टा ने राहुल गांधी को लिखा पत्र; कहा- न्याय चाहिए

दिल्ली में इन लोगों को नहीं देना पड़ेगा पानी का बिल, सीएम केजरीवाल ने किया बड़ा एलान; सरकार ला रही है खास स्कीम

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर