Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 सम्मेलन की तैयारियों के दौरान LG को क्यों आते थे सपने? NDMC कर्मियों को प्रशस्ति पत्र देते समय किया खुलासा

जी-20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर दिल्ली को सजाने-संवारने के शिल्पकार उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने दावा करते हुए कहा कि राष्ट्रीय राजधानी अब मात्र दो दिन की तैयारी में जी-20 जैसे किसी भी बड़े आयोजन की मेजबानी को तैयार है। उनके अनुसार दो माह में इतनी तैयारियां की गई है सड़क व फुटपाथों की मरम्मत व निर्माण हरियाली फव्वारे मूर्तियां व प्रकाश समेत ऐसी व्यवस्थाएं कर दी गई है।

By Jagran NewsEdited By: GeetarjunUpdated: Thu, 14 Sep 2023 10:55 PM (IST)
Hero Image
एनडीएमसी कर्मचारी को प्रशस्ति पत्र से सम्मानित करते एलजी वीके सक्सेना व सांसद मीनाक्षी लेखी, मुख्य सचिव नरेश कुमार (बाएं)।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। G20 Summit in Delhi: जी-20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर दिल्ली को सजाने-संवारने के शिल्पकार उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने दावा करते हुए कहा कि राष्ट्रीय राजधानी अब मात्र दो दिन की तैयारी में जी-20 जैसे किसी भी बड़े आयोजन की मेजबानी को तैयार है।

उनके अनुसार दो माह में इतनी तैयारियां की गई है सड़क व फुटपाथों की मरम्मत व निर्माण, हरियाली, फव्वारे, मूर्तियां व प्रकाश समेत ऐसी व्यवस्थाएं कर दी गई है। जिससे किसी भी आयोजन के लिए अब पहले से तैयारियों की आवश्यकता नहीं है, लेकिन जरूरी है कि जो नई व्यवस्थाएं की गई है, उसे बरकरार रखा जाए और उसकी सही से देखभाल हो।

वह तालकटोरा इंडोर स्टेडियम में आयोजित एनडीएमसी कर्मचारी अभिनंदन समारोह को संबोधित कर रहे थे।

कर्मचारियों को दिया गया प्रशस्तिपत्र

इस समारोह में जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान तैयारियों में विशेष योगदान देने वाले 28 कर्मचारियों को प्रशस्तिपत्र से सम्मानित किया गया। इस मौके पर कुछ कर्मचारियों ने अपने अनुभव सुनाए।

रात में आते थे सपने

बाद में उपराज्यपाल ने अपने अनुभव बताते हुए कहा कि उन्हें रात में सोते समय यह सपने आते थे कि उस सड़क पर अभी तक फव्वारे लगा दिए गए होंगे कि नहीं, किसी विशेष सड़क पर अब तक गमले लगा दिए गए होंगे कि नहीं और सुबह उठते ही उससे संबंधित कर्मचारियों से पूछता था।

ये भी पढ़ें- G20 Summit: चिनफिंग की तुलना में दूरदर्शी नेता दिखते हैं PM मोदी- ब्रिटेन के अर्थशास्त्री जिम ओ'नील

मीनाक्षी लेखी भी क्या बोलीं?

केंद्रीय मंत्री व नई दिल्ली की सांसद मीनाक्षी लेखी ने कहा कि यह भारत का “अमृत काल” है और भारत के प्रत्येक नागरिक का कर्त्तव्य काल भी है। कर्त्तव्य की भावना के साथ, एनडीएमसी का प्रत्येक कार्यकर्ता जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान देश के लिए सर्वश्रेष्ठ देने के लिए समर्पित था। यदि हर कोई एक अच्छे नागरिक के रूप में अपना कर्तव्य निभाए तो कोई किसी को आगे बढ़ने से रोक नहीं सकता।

ये भी पढ़ें- क्या है भारत मंडपम? जो जी-20 समिट के बाद बना दिल्ली का नया लोकप्रिय पर्यटन स्थल

एनडीएमसी अध्यक्ष अमित यादव ने बताया कि हर सफाई सेवक, माली, बेलदार, इलेक्ट्रीशियन और अन्य फील्ड वर्करों से मिलकर एनडीएमसी की टीम बनी, जिन्होंने हर चुनौती के बावजूद जी20 शिखर सम्मेलन के सौंदर्यीकरण, स्वच्छता और हरियाली के लिए हर काम को पूरे समर्पण के साथ अंजाम दिया। इस मौके पर परिषद के सदस्य कुलजीत चहल, विशाखा शैलानी और गिरीश सचदेवा भी उपस्थित थे।