Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली में मजदूरों को दोपहर 12 से 3 बजे तक मिलेगी काम से छुट्टी, नहीं कटेगा वेतन; भीषण गर्मी के बीच LG ने दिया आदेश

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने बुधवार को निर्देश दिया कि शहर में भीषण गर्मी के मद्देनजर निर्माण स्थलों पर काम करने वाले मजदूरों को दोपहर 12 बजे से तीन बजे तक सवेतन अवकाश दिया जाए। कई इलाकों में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है। एलजी के निर्देश पर डीडीए ने 20 मई से ही मजदूरों के लिए तीन घंटे का अवकाश लागू कर दिया है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Wed, 29 May 2024 12:47 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली में मजदूरों को दोपहर 12 से 3 बजे तक मिलेगी काम से छुट्टी, नहीं कटेगा वेतन (ANI Photo)

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। दिल्ली के उप राज्यपाल वी के सक्सेना ने भयंकर गर्मी को देखते हुये लेबर एवं श्रमिकों के लिये दोपहर 12-3 बजे सवेतन छुट्टी रखने के आदेश दिए हैं।

इतनी भीषण गर्मी में भी "समर हीट एक्शन प्लान" के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल या उनके मंत्रियों द्वारा अभी तक कोई कदम न उठाये जाने के लिए एलजी ने आलोचना की है।

(Photo- Reuters)

पारा 50 के आस-पास पर मुख्यमंत्री और उनके मंत्री बेपरवाह- एलजी

बता दें कि डीडीए 20 मई से ही ऐसा कर रहा है, लेकिन पर दिल्ली सरकार के तहत आने वाले दिल्ली जल बोर्ड, पीडब्ल्यूडी, एमसीडी अब तक ऐसा नहीं कर रहे थे। इस संबंध में एलजी ने मुख्य सचिव को तत्काल बैठक करने का निर्देश दिया है। एलजी ने जब तक तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं आ जाता तब तक यह व्यवस्था जारी रखने के निर्देश दिए हैं।

मुंगेशपुर में अधिकतम तापमान 49.9 डिग्री सेल्सियस

सूर्य की तपिश से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली तप रही है और लू के थपेड़ों ने लोगों को बेहाल कर रखा है। मंगलवार को हालत यह थी कि नरेला और बवाना क्षेत्र स्थित मुंगेशपुर में अधिकतम तापमान 49.9 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया।

मौसम विभाग के अनुसार, यह दिल्ली के किसी भी क्षेत्र में दर्ज किया गया अब तक का रिकॉर्ड सर्वाधिक तापमान है। हालांकि, औसत अधिकतम तापमान 45.8 डिग्री रहा, जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक है। यह चार वर्षों में सबसे अधिक है।

प्रचंड गर्मी से व्यापारियों की चिंता बढ़ी

दिल्ली में प्रचंड गर्मी और आग लगने की घटनाओं से व्यापारियों की चिंता बढ़ गई है। व्यापारी संगठन बाजारों में फायर टेंडर और फायर एनओसी को लेकर आज बुधवार शाम 4 बजे दिल्ली फायर सर्विस के चीफ अतुल गर्ग से मुलाकात करेंगे।

उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने कंस्ट्रक्शन साइट पर श्रमिकों के लिये पर्याप्त मात्रा में पानी, नारियल पानी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही बस स्टैंड पर घड़ों में पानी रखने के भी निर्देश दिए हैं। एलजी ने कहा कि राजधानी में तापमान 50 के आस-पास पहुंचने पर भी मुख्यमंत्री केजरीवाल और उनके मंत्री बेपरवाह बने हुए हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें