Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 Summit: 5000 CCTV कैमरों से नजर, राफेल से दिल्ली के आसमान में पहरा; राजनिवास से निगरानी करेंगे उपराज्यपाल

दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन की सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी एलजी वीके सक्सेना खुद करेंगे। वह राजनिवास से पूरे दिन पुलिस मुख्यालय में अत्याधुनिक नियंत्रण कक्ष के कमांड रूम से लगातार संपर्क में रहेंगे। दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में स्थापित 5000 से अधिक सीसीटीवी कैमरों के द्वारा लाइव तस्वीरें ली जाएंगी। सीसीटीवी से मिली सभी डिजिटल जानकारी चौबीसों घंटे नियंत्रण कक्ष में भेजी जाएगी।

By Jagran NewsEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Fri, 08 Sep 2023 06:26 PM (IST)
Hero Image
5000 CCTV कैमरों से नजर, राफेल से दिल्ली के आसमान में पहरा; राजनिवास से निगरानी करेंगे उपराज्यपाल

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। राष्ट्रीय राजधानी में जी-20 शिखर सम्मेलन की सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी एलजी वीके सक्सेना खुद करेंगे। शनिवार को राजनिवास से पूरे दिन पुलिस मुख्यालय में अत्याधुनिक नियंत्रण कक्ष के कमांड रूम से लगातार संपर्क में रहेंगे और जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए की गई सुरक्षा व्यवस्था पर निगाह रखेंगे।

जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर सुरक्षा सख्त

वह नियंत्रण कक्ष में स्थापित हाई-टेक गैजेट्स के जरिये शहर में जी-20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर किए गए सुरक्षा इंतजामों और हर सड़क व जी-20 के लिए निर्दिष्ट होटलों पर भी, पुलिस आयुक्त के माध्यम से नजर रखेंगे। सक्सेना ने दो दिन पहले ही नियंत्रण कक्ष का दौरा करने के दौरान, पुलिस आयुक्त के साथ कर्मियों की तैनाती की बारीकियों और पूरे शहर में निगरानी रखने के लिए किए गए उच्च तकनीकी सुरक्षा उपायों पर विस्तृत चर्चा की थी।

5000 से अधिक सीसीटीवी कैमरे से निगरानी

एलजी को बताया गया है कि दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में स्थापित 5000 से अधिक सीसीटीवी कैमरों के द्वारा लाइव तस्वीरें ली जाएंगी। 25-25 सुरक्षाकर्मियों वाली दो टीमें अलग-अलग शिफ्टों में इसकी निगरानी करेंगी और सीसीटीवी से मिली सभी डिजिटल जानकारी चौबीसों घंटे नियंत्रण कक्ष में भेजी जाएगी।

नियंत्रण कक्ष को जिलेवार फुटेज मिल रही हैं। सड़कों पर नजर रखने के लिए 30 वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के लिए विशेष कमांड रूम स्थापित किया गया है। नियंत्रण कक्ष में सामान्य आकार के मानिटरों के अलावा दो बड़ी स्क्रीन भी लगाई गई हैं, जिनमें लाइव फुटेज बड़ी करके देखा जी सकती है। इस कमांड रूम को इस तरह डिजाइन किया गया है कि कंट्रोल रूम में काम करने वाले लोग अधिकारियों को दिखाई दे सकें।

यह भी पढ़ें- G20 Summit: अमेरिका की CIA, ब्रिटेन की MI6... दिल्ली को अभेद्य किले में बदलने के लिए विदेशी एजेंसियां भी तत्पर

यह सुनिश्चित करने के लिए कि सब कुछ बिना किसी गड़बड़ी के हो, नियंत्रण कक्ष में तकनीकी विशेषज्ञ भी तैनात किए गए हैं। पुलिस आयुक्त ने उपराज्यपाल को बताया कि प्रत्येक जिले से 24 घंटे सूचनाएं प्राप्त की जा रही हैं और वहां पुलिस कर्मियों की पूरी तैनाती की गई है।

हाल ही में जी-20 में हिस्सा लेने वाले प्रतिनिधियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले क्षेत्रों का दौरा करने वाले एलजी ने अत्यधिक संवेदनशील स्थानों पर सुरक्षा व्यवस्था के बारे में विशेष रूप से जानकारी ली। वीवीआईपी क्षेत्रों के साथ- साथ शहर के संवेदनशील इलाकों में भी हाई रिजाल्यूशन वाले सीसीटीवी लगाए गए हैं। इसके अलावा आसमान में राफेल विमान का पहरा रहेगा।

यह भी पढ़ें- दिल्ली की इन तस्वीरों को देखकर कोरोना के लॉकडाउन की यादें हो जाएंगी ताजा, सड़कों पर सन्नाटा, सुरक्षा जबरदस्त

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर