Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली की प्रमुख रामलीलाओं का फैसला, दशहरा पर फूंका जाएगा तमिलनाडु के मंत्री स्टालिन का पुतला

लाल किला समेत दिल्ली की प्रमुख रामलीलाओं में विजयदशमी पर तमिलनाडु के मंत्री उदयनिधि स्टालिन का पुतला फूंका जाएगा। दशहरा 24 अक्टूबर को है। रविवार को भूमि पूजन के साथ राष्ट्रीय राजधानी में प्रति वर्ष मंचित होने वाली करीब 600 छोटी-बड़ी रामलीलाओं के मंचन को लेकर तैयारियों प्रारंभ हो गई है। इस वर्ष सनातन धर्म के विरूद्ध बयान देने वाले उदयनिधि स्टालिन का पुतला भी फूंकेंगे

By Jagran NewsEdited By: GeetarjunUpdated: Mon, 25 Sep 2023 01:40 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली की प्रमुख रामलीला का फैसला, दशहरा पर फूंका जाएगा तमिलनाडु के मंत्री स्टालिन का पुतला

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। लाल किला समेत दिल्ली की प्रमुख रामलीलाओं में विजयदशमी पर तमिलनाडु के मंत्री उदयनिधि स्टालिन का पुतला फूंका जाएगा। दशहरा 24 अक्टूबर को है। रविवार को भूमि पूजन के साथ राष्ट्रीय राजधानी में प्रति वर्ष मंचित होने वाली करीब 600 छोटी-बड़ी रामलीलाओं के मंचन को लेकर तैयारियों प्रारंभ हो गई है।

इसमें कई रामलीला समितियों ने घोषणा की है कि वे इस वर्ष सनातन धर्म के विरूद्ध बयान देने वाले उदयनिधि स्टालिन का पुतला भी फूंकेंगे, क्योंकि उनका रुख रावण की तरह ही है, जिससे देश-विदेश के करोड़ों हिंदुओं में गहरा असंतोष है।

स्टालिन को बताया आज का रावण

प्रति वर्ष दशहरे पर रामलीला समितियों द्वारा असत्य पर सत्य की विजय के प्रतीक के रूप में रावण, मेघनाथ व कुंभकरण के तीन पुतला को आग के हवाले किया जाता है। कई रामलीला आयोजकों ने ''उदयनिधि स्टालिन'' को आज का रावण बताते हुए रावण की जगह उनका पुतला फूंकने तो कई ने चौथा पुतला स्टालिन का लगाने की बात कहीं है।

पुतला दहन करे की हुई घोषणा

लालकिला में इस वर्ष मंचन के 100 वर्ष पूरे करने वाली श्री धार्मिक लीला समिति के अध्यक्ष धीरजधर गुप्ता ने कहा कि उनकी रामलीला में चौथा पुतला स्टालिन का होगा। इसी तरह पूर्वी दिल्ली के महत्वपूर्ण श्री रामलीला कमेटी, इंद्रप्रस्थ के अध्यक्ष सुरेश बिंदल ने ''आज के रावण'' के रूप मे पुतला दहन की घोषणा की है।

इसी तरह, लवकुश रामलीला कमेटी के अध्यक्ष अर्जुन कुमार ने कहा कि उनके साथ ही वस्तुत: राष्ट्रीय राजधानी के सभी छोटी-बड़ी रामलीला समितियां स्टालिन का पुतला फूंकने को लेकर सहमत हैं। एक अक्टूबर को रामलीला महासंघ की बैठक कर इसपर औपचारिक निर्णय ले लिया जाएगा, क्योंकि सनातन का विरोध किसी भी मूल्य पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

इसके पहले शनिवार को दिल्ली भाजपा ने विजयदशमी पर सनातन धर्म विरोधियों के पुतले जलाने के लिए रामलीला समितियों से आह्वान किया था। दिल्ली भाजपा के मीडिया प्रमुख और प्रवक्ता प्रवीण शंकर कपूर ने बताया कि पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा के निर्देश पर दिल्ली धार्मिक महासंघ तथा रामलीला समितियों को अपील पत्र में उदयनिधि स्टालिन, स्वामी प्रसाद मौर्य अन्य नेताओं के सनातन विरोधी गतिविधियों से अवगत कराया गया था। इस संबंध में अध्यक्ष जल्द ही रामलीला समिति के पदाधिकारियों से मिकर यह सुनिश्चित करेंगे कि सभी रामलीलाएं सनातन धर्म विरोधियों का पुतला जलाएं।