Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Waterlogging: जलभराव से दिल्ली के बाजारों का बुरा हाल, कैट की उपराज्यपाल से जांच की मांग

Delhi Rains दिल्ली में दो दिन की बारिश ने दिल्ली को वर्ल्ड क्लास शहर बनाने के सरकार के दावों की पोल खोल दी है। जलभराव से बाजारों का बुरा हाल हो गया। पूरी दिल्ली में सड़कों पर भरा पानी और सारी दिल्ली को नदी नाले के रूप में परिवर्तित होने पर कंफेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने गंभीर चिंता व्यक्त की है।

By Nimish HemantEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Mon, 10 Jul 2023 03:12 PM (IST)
Hero Image
Delhi Waterlogging: जलभराव से दिल्ली के बाजारों का बुरा हाल, कैट की उपराज्यपाल से जांच की मांग

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दो दिन की वर्षा ने राष्ट्रीय राजधानी के प्रमुख बाजारों के साथ अन्य बाजारों की स्थिति नारकीय कर दी है। कनाट प्लेस, सदर बाजार समेत अन्य बाजारों में जलभराव से दुकानदारों का करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ है।

इसे लेकर दुकानदार सरकारी विभागों की वर्षा पूर्व तैयारियों की पोल खोल दी है, जिसमें करोड़ों रुपये खर्च करने का दावा किया जा रहा है। इससे कारोबारी संगठनों में गहरी नाराजगी है।

वह वर्षा पूर्व तैयारियों की ऑडिट कराने के साथ वर्षा के पानी से दुकानदारों को हुए नुकसान की भरपाई की मांग कर रहे हैं। वैसे, सोमवार को भी बाजारों की स्थिति में ज्यादा सुधार नहीं आया है, अब कीचड़ और मलबा जमा है।

बारिश ने राष्ट्रीय राजधानी में किया त्राहि माम

दिल्ली में दो दिन की बारिश ने दिल्ली को वर्ल्ड क्लास शहर बनाने के सरकार के दावों की पोल खोल दी है। पूरी दिल्ली में सड़कों पर भरा पानी और सारी दिल्ली को नदी नाले के रूप में परिवर्तित होने पर कंफेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने गंभीर चिंता व्यक्त की है। 

कैट ने दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना से मांग की है कि दिल्ली के सीवर एवं ड्रेनेज सिस्टम का तकनीकी ऑडिट किया जाए और पिछले सालों में दिल्ली के ड्रेनेज एवं सीवर सिस्टम पर दिल्ली जल बोर्ड, दिल्ली नगर निगम, दिल्ली सरकार, नई दिल्ली नगर परिषद एवं अन्य सरकारी एजेंसियों द्वारा खर्च किए गए धन की जांच की जाए ताकि पता लगे की जो धन इन पर वर्षों में खर्च किया गया वो कहां गया और यदि वास्तव में ड्रेनेज एवं सीवर पर खर्च हुआ तो फिर केवल दो दिन में ही दिल्ली नदी क्यों बन गई?

कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल एवं प्रदेश अध्यक्ष विपिन आहूजा ने कहा कि यदि दो दिन की बारिश में दिल्ली का यह हाल है तो मानसून के दिनों में दिल्ली कितनी बदतर हो जाएगी उसकी कल्पना करना भी मुश्किल है। उन्होंने कहा कि उपराज्यपाल सक्सेना को इस विषय पर तुरंत ध्यान देकर कैट की मांग स्वीकार करनी चाहिए ।

कैट के दिल्ली प्रदेश महामंत्री देवराज बवेजा एवं आशीष ग्रोवर ने एक संयुक्त वक्तव्य में कहा कि बारिश से दिल्ली के बाजारों को बहुत नुकसान हुआ है। मार्केटों में खराब सीवर व्यवस्था होने से सड़कों पर कई फिट पानी भरा और अनेक स्थानों पर व्यापारियों की दुकानों में पानी भर गया जिसके कारण माल की बहुत हानि हुई है। उन्होंने मांग कि सरकारी एजेंसियों की लापरवाही के कारण व्यापारियों को हुए नुकसान की भरपाई दिल्ली सरकार तुरंत करें।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर