Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 Summit से पहले दिल्ली को चमकाने का काम जारी, मेयर ने कहा- 52 मैकेनिकल स्वीपिंग मशीनों से हो रही सफाई

दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन आयोजित होने में अब कुछ ही दिन शेष बचे हैं। विदेशी मेहमानों के आगमन पर दिल्ली को चमकाने का युद्ध स्तर पर काम जारी है। महापौर ने कहा कि राजधानी के 12 जोन में 12 हजार से अधिक कूड़ा डालने वाले स्थानों को चिह्नित कर निगम ने 24 घंटों के भीतर उन स्थानों की सफाई करवा दी है।

By Nikhil PathakEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Sun, 03 Sep 2023 07:37 PM (IST)
Hero Image
G20 Summit से पहले दिल्ली को चमकाने का काम जारी

पूर्वी दिल्ली, जागरण संवाददाता। राजधानी में जी-20 शिखर सम्मेलन आयोजित होने में अब कुछ ही दिन शेष बचे हैं। विदेशी मेहमानों के सामने भारत की सुंदर व आकर्षित छवि प्रस्तुत करने के लिए निगम से लेकर लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी), दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) के अधिकारी व कर्मचारी साफ-सफाई, सड़कों के सुंदरीकरण व हरियाली विकसित करने के लिए युद्धस्तर पर जुटे हुए हैं।

लक्ष्मी नगर विकास मार्ग किया दौरा

इसी क्रम में स्वच्छता, सुंदरीकरण व सम्मेलन की तैयारियों का जायजा लेने के लिए रविवार को महापौर डॉ. शैली ओबेरॉय ने लक्ष्मी नगर विकास मार्ग का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने व्यापारियों की समस्याओं व विकास मार्ग पर मौजूद कमियों को ठीक करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। 

महापौर ने रविवार को लक्ष्मी नगर और विश्वास नगर विधानसभा क्षेत्र का दौरा कर सफाई व्यवस्था और सुंदरीकरण कार्य का निरीक्षण किया। यहां पर कोचिंग सेंटर की इमारतों के बाहर लटके रहने वाले तारों व अवैध होर्डिंग को हटाया गया है।

महापौर ने कहा कि राजधानी के 12 जोन में 12 हजार से अधिक कूड़ा डालने वाले स्थानों को चिह्नित कर निगम ने 24 घंटों के भीतर उन स्थानों की सफाई करवा दी है। वहीं 52 मैकेनिकल स्वीपिंग मशीनों की मदद से सड़कों पर दिन-रात सफाई का कार्य जारी है। विदेशी मेहमानों के आगमन पर दिल्ली चमकती रहनी चाहिए।

युद्धस्तर पर सफाई का काम जारी

नगर निगम ने जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए चिह्नित प्रमुख सड़कों की सफाई युद्धस्तर पर की है। सड़कों की देखरेख के लिए नोडल अधिकारियों के साथ टीमें नियुक्त की गई हैं। दिल्ली की जनता से अपील है कि अपने घर या आसपास जहां भी कूड़ा दिखे, उसकी तस्वीर 311 एप पर डालें।

निगम ने एप की सक्रिय रूप से निगरानी शुरू कर दी है। जोन उपायुक्तों को एप पर आने वाली शिकायतों का 24 घंटे के भीतर निस्तारण करने का निर्देश दिया गया है। इस मौके पर शाहदरा दक्षिणी क्षेत्र के उपायुक्त अंशुल सिरोही सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।

इसके अलावा महापौर डॉ. शैली ओबेरॉय और आम आदमी पार्टी के निगम प्रभारी और विधायक दुर्गेश पाठक ने नारायणा विहार में बनाए गए पांच किलोमीटर के स्ट्रेच का रविवार को निरीक्षण किया। दुर्गेश पाठक ने कहा कि निगम में आप सरकार बनने के बाद से लगातार काम किया जा रहा है।

दिल्ली को केवल जी-20 सम्मेलन के लिए नहीं बल्कि दुनिया का सबसे साफ शहर बनाने के लिए काम किया गया है। मुख्यमंत्री केजरीवाल सफाई से लेकर सुंदरीकरण तक एक-एक कार्य की निगरानी कर रहे हैं। इसी का नतीजा है कि हालिया सर्वे में बताया गया है कि दिल्ली के 80 फीसदी लोग सफाई के कार्य से संतुष्ट हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर