Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi MCD Election 2022: नए परिसीमन से उम्मीदवारों में बढ़ी बेचैनी, रोचक हो रहा निगम का मुकाबला

अब तक भाजपा आप और कांग्रेस ने प्रत्याशियों की घोषणा नहीं की है। ऐसे में क्षेत्र में लोगों के बीच प्रत्याशियों को लेकर तरह-तरह की न केवल कयासबाजी जारी है बल्कि दावेदारी से पार्टियों के अंदर राजनीतिक खींचतान भी शुरू हो चुका है।

By Jagran NewsEdited By: Prateek KumarUpdated: Wed, 09 Nov 2022 04:44 PM (IST)
Hero Image
टिकट के लिए दावेदारों के बीच जोर आजमाइश

नई दिल्ली [संजय सलिल]। Delhi MCD Election: दिल्ली नगर निगम चुनाव की घोषणा के बाद सभी राजनीतिक दलों में टिकट पाने के लिए दावेदारों के बीच जोर आजमाइश परवान पर है। सोमवार से नामांकन भी प्रारंभ हो चुका है। लेकिन, अब तक भाजपा, आप और कांग्रेस ने प्रत्याशियों की घोषणा नहीं की है। ऐसे में क्षेत्र में लोगों के बीच प्रत्याशियों को लेकर तरह-तरह की न केवल कयासबाजी जारी है, बल्कि दावेदारी से पार्टियों के अंदर राजनीतिक खींचतान भी शुरू हो चुका है। तीनों नगर निगमों को मिलाकर दिल्ली नगर निगम के अस्तित्व में आने के बाद वार्डों की संख्या घटाकर 250 रह गई है।

नए परिसीमन के कारण प्रत्यशियों में बढ़ी बेचैनी 

नए सिरे से हुए परिसीमन ने कई वार्डों के अस्तित्व समाप्त हो गए तो जो वार्ड बचे हैं उनकी भौगोलिक स्वरूप में भी बदलाव हो गया है, जिसके चलते कई निवर्तमान पार्षदों के सामने संकट खड़ा हो गया कि वे किस वार्ड से दावेदारी पेश करें। लेकिन, ऐसे निवर्तमान पार्षद पड़ोस के वार्ड से टिकट के लिए अपनी दावेदारी जता रहे हैं। इसके लिए उन्होंने पड़ोसी वार्ड में बैनर पोस्टर चस्पा कर दिया है तो कई अब भी लगवा रहे हैं। ऐसे में उनके ही दल के उस वार्ड के निवर्तमान पार्षद को यह दावेदारी हजम नहीं हो रही है।

समर्थकों में जुबानी जंग शुरू

गत चुनाव में दूसरे नंबर पर रहे प्रत्याशी भी कुछ ऐसा ही दांव आजमा रहे हैं। अपने ही दल में ऐसे दावेदारों के समर्थकों के बीच जुबानी जंग भी शुरू हो चुकी है। बुराड़ी विधानसभा क्षेत्र में आने वाले संत नगर, बुराड़ी आदि वार्ड इन दिनों इसी को लेकर राजनीतिक अखाड़ा बन गया है। गत चुनाव में यहां से जीते पार्षद को उनके ही दल के पड़ोसी वार्डों के निवर्तमान पार्षदों से चुनौती मिल रही है। पड़ोसी वार्डों के निवर्तमान पार्षदों ने पूरे वार्ड में पोस्टरों के जरिये जनता के बीच अपनी उपस्थिति दर्ज करा दी है। ऐसे में समर्थकों के बीच आपसी खींचतान बढ़ गया है। दावेदारों के समर्थक तो चौक चौराहों पर खुले आम एक दूसरे की कमियों को गिना रहे हैं। बहरहाल, वोटर इस खींचतान का मजा तो उठा रहे हैं, लेकिन अपना पता नहीं खोल रहे हैं।

Delhi News: दिल्ली के इन इलाकों में जल रही पराली, आने वाले समय में और खराब होगी हवा

दिल्ली- एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें