Move to Jagran APP

Delhi Mcd Election 2022: एमसीडी चुनाव के लिए 19 नवंबर के बाद जोर पकड़ेगा प्रचार, सभी दल झोंकेंगे अपनी ताकत

Delhi Mcd Election 2022 दिल्ली नगर निगम चुनाव के लिए आखिरी दिन 1871 उम्मीदवारों ने 2394 नामांकन पत्र दाखिल किए। 19 नवंबर को नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख है। इसके बाद राजनीतिक दलों का प्रचार कार्य जोर पकड़ेगा।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Tue, 15 Nov 2022 01:45 PM (IST)
Hero Image
Delhi Mcd Election 2022: एमसीडी चुनाव के लिए 19 नवंबर के बाद जोर पकड़ेगा प्रचार

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव को लेकर नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 19 नवंबर है। इसके बाद एमसीडी चुनाव के लिए प्रचार कार्य जोर पकड़ेगा। सभी राजनीतिक दल जोर-शोर से प्रचार कार्य में जुट जाएंगे।

सोमवार को 1871 उम्मीदवारों ने भरा पर्चा

इससे पहले नामांकन के आखिरी दिन सोमवार यानी 14 नवंबर को 1871 उम्मीदवारों ने 2394 पर्चा दाखिल किए। इसमें प्रमुख दलों के प्रत्याशियों से लेकर निर्दलीय और गैर मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रत्याशी शामिल हैं। खबर लिखे जाने तक राज्य चुनाव आयोग प्रत्याशियों की जानकारी अपलोड करने प्रक्रिया में लगा हुआ था। ढोल-बाजे और समर्थकों के साथ नामांकन केंद्रों तक पहुंचे प्रत्याशियों ने नामांकन की प्रक्रिया पूरी की।

दिल्ली में 68 नामांकन केंद्र बनाए गए थे। नामांकन से पूर्व प्रत्याशियों ने मस्जिद, मंदिर और गुरुद्वारे पहुंचकर पूजा-अर्चना करते हुए जीत की दुआ करने के बाद रिटर्निंग आफिसर के कार्यालय पहुंचकर नामांकन किया। नामांकन में किसी प्रकार की चूक न हो, इसके लिए प्रत्याशी साधारण तरीके से ही नामांकन केंद्रों तक पहुंचे।

भाजपा के सांसद से लेकर प्रदेश पदाधिकारी तक प्रत्याशियों के साथ नामांकन केंद्रों तक पहुंचे वहीं, आम आदमी पार्टी (आप) के विधायक और मंत्री भी विभिन्न नामांकन केंद्रों पर प्रत्याशियों के साथ नजर आए। इसी प्रकार कांग्रेस के पदाधिकारी भी विभिन्न स्थानों पर प्रत्याशियों के साथ नामांकन के लिए पहुंचे।

तीन बजे तक ही दिया गया प्रवेश

68 नामांकन केंद्रों में 11 बजे से तीन बजे तक नामांकन का समय निर्धारित था। ऐसे में जो प्रत्याशी तीन बजे तक नामांकन केंद्रों में प्रवेश कर गए, उनसे नामांकन लिए गए। इसकी वजह से नामांकन की प्रक्रिया देर शाम तक जारी रही। नामांकन का आखिरी दिन होने की वजह से कई प्रत्याशी अपने समर्थकों के साथ सुबह आठ बजें ही नामांकन केंद्र पहुंच गए थे।

उन्हें डर था कि कहीं जाम और भीड़ की वजह से उनका नामांकन न छूट जाए। सात नवंबर से शुरू हुई नामांकन की प्रक्रिया में 11 नवंबर तक आयोग को मात्र 35 नामांकन ही प्राप्त हुए थे। राजनीतिक दलों ने आखिरी समय पर प्रत्याशियों की घोषणा की। इसलिए नामांकन केंद्रों पर आखिरी दिन भीड़ देखी गई।

पार्किंग और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

नामांकन केंद्रों के बाहर 100 मीटर की दूरी पर भीड़ के आने पर रोक थी। नामांकन केंद्रों के भीतर केवल प्रत्याशी और उसके प्रस्तावकों को ही प्रवेश दिया जा रहा था। नामांकन केंद्रों के आसपास पार्किंग के इंतजाम तो किए गए थे, लेकिन इंतजाम कई जगह नाकाफी दिखे। इसकी वजह से लोग इधर-उधर वाहनों को पार्क करने लगे तो जाम की स्थिति उत्पन्न हो गई है।

छंटनी होने के बाद जारी होगी आखिरी सूची

नामांकन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब 16 नवंबर को सभी नामांकन पत्रों की छंटनी की जाएगी। इसके बाद 19 तारीख तक प्रत्याशी अपना पर्चा वापस ले सकेंगे। इसके बाद ही राज्य चुनाव आयोग प्रत्याशियों की आखिरी सूची जारी करेगा।

निगम के इन वार्डों में हैं सर्वाधिक उम्मीदवार

राज्य चुनाव आयोग की वेबसाइट पर विभिन्न वार्डों के प्रत्याशियों की जानकारी अपलोड होती रही। इसमें सर्वाधिक नामांकन पत्र बापरोला वार्ड (111) से 24 नामांकन पत्र जमा किए गए हैं। इसी प्रकार जगतपुरी वार्ड (209) में 17, कोंडली (193) में 18, न्यू अशोक नगर (190) में 19, आया नगर (157) में 21, केशोपुर (103) में 20 और चांदनी चौक (74) में 18 नामांकन पत्र जमा किए गए।

उल्लेखनीय है कि एमसीडी चुनाव के लिए 4 दिसंबर को मतदान होगा और मतगणना सात दिसंबर को होगी।

Delhi MCD Polls 2022: दिल्ली दंगे के चलते संवेदनशील बूथों की हो रही समीक्षा, कड़ी सुरक्षा के बीच होगी वोटिंग

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।