Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दुकान तोड़ने की धमकी दे MCD इंस्पेक्टर ने मांगी रिश्वत, G20 बैनर लगाने का बनाया दबाव; CBI ने दर्ज किया केस

MCD के एक इंस्पेक्टर के खिलाफ एक दुकान के मालिक ने रिश्वत मांगने और अपने खर्च पर जी-20 का लोगो लगाने का आरोप लगाते हुए सीबीआई को मामला दर्ज कराया है। शिकायत के अनुसार अगस्त 2023 में एमसीडी के लाजपत नगर कार्यालय में तैनात एक इंस्पेक्टर इरफान अली शिकायतकर्ता के पास आए और शिकायतकर्ता से उक्त दुकान से संबंधित कुछ दस्तावेजों की मांग की जो दुकानदार ने उन्हें दे दिए।

By AgencyEdited By: Nitin YadavUpdated: Thu, 07 Sep 2023 02:01 PM (IST)
Hero Image
दुकान तोड़ने की धमकी दे MCD इंस्पेक्टर ने मांगी रिश्वत।

नई दिल्ली, एएनआई। दिल्ली नगर निगम के एक इंस्पेक्टर के खिलाफ एक दुकान के मालिक ने रिश्वत मांगने और अपने खर्च पर जी-20 का लोगो लगाने का आरोप लगाते हुए सीबीआई को मामला दर्ज कराया है।

शिकायत के अनुसार, अगस्त 2023 में एमसीडी के लाजपत नगर कार्यालय में तैनात एक इंस्पेक्टर इरफान अली शिकायतकर्ता के पास आए और शिकायतकर्ता से उक्त दुकान से संबंधित कुछ दस्तावेजों की मांग की जो दुकानदार ने उन्हें दे दिए।

इसके बाद एमसीडी इंस्पेक्टर ने शिकायतकर्ता से कुछ रिश्वत राशि की मांग की, लेकिन शिकायतकर्ता ने इंस्पेक्टर को कोई रिश्वत राशि नहीं दी, जिस पर उसने शिकायतकर्ता को धमकी दी।

लगाना होगा एक G20 का लोगो

शिकायतकर्ता ने आगे कहा कि इंस्पेक्टर का फोन आया, जिसने उसे बताया कि उसकी दुकान को ध्वस्त करने का आदेश था और अगर वह अपनी दुकान बचाना चहाता है तो उसे कुछ पैसे देने होंगे और जी-20 का एक बैनर लगाना होगा।

एफआईआर के मुताबिक, इसके बाद शिकायतकर्ता ने अपने खर्च से जी-20 का बैनर लगाया और रिश्वत की रकम का इंतजाम करने के लिए कुछ समय देने का अनुरोध किया। 25 अगस्त को एमसीडी ने दुकान बंद कर दी और इंस्पेक्टर ने शिकायतकर्ता को फिर से बुलाया और दुकान के दस्तावेज लाने का निर्देश दिया अन्यथा शिकायतकर्ता मुसीबत में पड़ जाएगा।

यह भी पढ़ें: G20 Summit Guidelines: दिल्ली में 8, 9 और 10 सितंबर को क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद? यहां जानिए पूरी डिटेल

इंस्पेक्टर ने मांगे डेढ़ लाख रुपये

इसके बाद 4 सितंबर को इंस्पेक्टर शिकायतकर्ता की दुकान पर आया और उससे कहा कि उसकी दुकान को ध्वस्त करने का आदेश है, अगर वह अपनी दुकान बचाना चाहता है तो उसे इंस्पेक्टर को 1.5 लाख रुपये देने होंगे।

सीबीआई ने आरोपित इंस्पेक्टर पर दर्ज किया मामला

इसके बाद शिकायतकर्ता ने इंस्पेक्टर के खिलाफ शिकायत लेकर सीबीआई से संपर्क किया। सीबीआई ने दुकानदार की शिकायत पर आरोपित इंस्पेक्टर के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

सीबीआई अधिकारी ने कहा,'जांच के दौरान आरोपों की जांच की गई है और निरीक्षक के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।'

ये भी पढ़ें: G20 Summit Delhi: एलजी ने किया भारत मंडपम और राजघाट का निरीक्षण, 9 और 10 सितंबर को होना है शिखर सम्मेलन

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर