Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MCD ward committee polls: चार सितंबर को होंगे वार्ड कमेटियों के चुनाव, नोटिफिकेशन जारी; गुणा-भाग में जुटी AAP-BJP

MCD ward committee polls Date एमसीडी की स्थायी समिति के गठन के लिए वार्ड कमेटियों के चुनाव चार सितंबर को होंगे। इसके लिए आज बुधवार को नोटिफिकेशन जारी कर चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी गई है। वहीं चुनाव की प्रक्रिया सितंबर के तीसरे सप्ताह में तक पूरी की जा सकती है। चुनाव से पहले राजनीतिक दल (भाजपा-आप) पार्षदों की जोड़-तोड़ में जुट गए हैं।

By Jagran News Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Wed, 28 Aug 2024 01:42 PM (IST)
Hero Image
वार्ड कमेटियों के चुनाव के लिए तैयारी तेज। फाइल फोटो- दिल्ली मेयर शैली ओबेरॉय

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। नगर निगम की वार्ड समितियों के चुनाव की घोषणा हो गई है। निगमायुक्त अश्विनी कुमार ने चुनाव की तारीखों को मंजूर कर लिया है। साथ ही डेढ़ साल से हो रही देरी पर निगमायुक्त ने एक सप्ताह के भीतर ही चुनाव प्रक्रिया पूरी करने की मंजूरी दी है। इसके बाद निगम सचिव कार्यालय ने नामांकन लेना शुरू कर दिया है, हालांकि पहले दिन कोई नामांकन नहीं आया।

30 अगस्त शाम पांच बजे तक कोई भी पार्षद संबंधित वार्ड समिति के दो प्रस्तावकों के साथ चेयरमैन, डिप्टी चेयरमैन और स्थायी समिति के सदस्य के लिए नामांकन कर सकता है।

अचानक हुई तारीखों की घोषणा से राजनीतिक दल प्रत्याशियों के चयन में जुट गए हैं। भाजपा ने अलग-अलग नेताओं की जोन के अनुसार जिम्मेदारी तय कर पार्षदों की प्रत्याशी पर आम सहमति बनाने की कोशिशें शुरू कर दी हैं।

एक दिन में होंगे 12 वार्ड समितियों के चुनाव

आप भी अचानक तारीखों की घोषणा से जोन के प्रत्याशियों के चयन में जुट गई है। खास यह है कि 12 वार्ड समितियों के चुनाव एक ही दिन चार सितंबर को कराए जाएंगे। सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक दो अलग-अलग सभागार में कराए जाएंगे।

बता दें कि एमसीडी के कार्य एवं संचालन उप नियमों के अनुच्छेद 53 के तहत वार्ड कमेटियों और स्थायी समिति के लिए चुनाव के लिए तारीख तय करने का अधिकार निगमायुक्त के पास है, जबकि वार्ड व स्थायी समिति के चेयरमैन का चुनाव कराने के लिए पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति का अधिकार महापौर के कार्य एवं संचालन उप नियमों के अनुच्छेद 54 में है।

ये भी पढ़ें-

बेहद महत्वपूर्ण है वार्ड कमेटी के चुनाव

दिल्ली नगर निगम में नियमानुसार पहले वार्ड कमेटी का चुनाव होता है। एमसीडी में 12 वार्ड कमेटियां हैं। इसमें प्रत्येक वार्ड कमेटी का चेयरमैन और डिप्टी चेयरमैन का चुनाव होगा। साथ ही एक सदस्य प्रत्येक वार्ड कमेटी से स्थायी समिति के लिए चुना जाएगा। इसलिए वार्ड कमेटी के चुनाव बहुत महत्वपूर्ण है।

भाजपा के संपर्क में और 10 पार्षद

भाजपा ने रविवार को पांच आप पार्षदों को शामिल करके रणनीतिक बढ़त बना ली है। सूत्र बताते हैं कि अभी 10 के करीब कांग्रेस और आप के पार्षद भाजपा के संपर्क में हैं। जबकि आप भी गुणा-भाग में जुटी हुई है। महापौर के आदेश के बाद निगमायुक्त अश्विनी कुमार कभी भी चुनावों की तारीखों की मंजूरी दे सकते हैं।

ऐसे में अगले दो तीन दिन में पूरी संभावना है कि वार्ड कमेटियों के चुनाव की घोषणा हो जाए। चूंकि नियमानुसार न्यूनतम तीन दिन का समय नामांकन के लिए दिया जाना चाहिए, लेकिन इसके लिए निगम सात से दस दिन का समय देता रहा है। इसलिए आठ सितंबर नामांकन तक की प्रक्रिया भी पूरी हो सकती है। जबकि चुनाव की प्रक्रिया सितंबर के तीसरे सप्ताह में पूरी हो जाएगी।

भाजपा को इन वार्ड कमेटियों में है बहुमत

  • मध्य, नरेला, सिविल लाइंस, शाहदरा साउथ, शाहदरा नार्थ, नजफगढ़ और केशवपुरम

आप को इन वार्ड कमेटियों में है बहुमत

  • रोहिणी, दक्षिणी, पश्चिमी, सिटी एसपी और करोल बाग

किसके पास कितने हैं पार्षद?

भाजपा- 111

आप- 128

कांग्रेस- 9

निर्दलीय- 1

रिक्त- 1

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर