Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नगर निगम की वार्ड कमेटियों की बैठकें शुरू, दिल्लीवासियों की समस्याओं का होगा समाधान

MCD Ward Committee दिल्ली नगर निगम की 12 वार्ड कमेटियों में से 7 की बैठकें बृहस्पतिवार को होंगी। बैठक में डेंगू-मलेरिया की रोकथाम जलभराव आवारा पशुओं के नियंत्रण अवैध मीट की दुकानों पार्कों के रखरखाव और ग्रामोदय योजना की कार्य प्रगति पर चर्चा होगी। यह पहला मौका होगा जब दिल्ली नगर निगम के एकीकरण के बाद वार्ड कमेटियों की बैठक होगी।

By Nihal Singh Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Tue, 10 Sep 2024 07:47 AM (IST)
Hero Image
बृहस्पतिवार को होगी वार्ड कमेटियों की पहली बैठक, एजेंडा जारी। फोटो- जागरण

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। करीब डेढ़ वर्ष से लंबित वार्ड कमेटियों के गठन के बाद अब बृहस्पतिवार को विभिन्न जोन में पहली वार्ड कमेटी की बैठक होने जा रही है। निगम सचिव कार्यालय ने छह वार्ड कमेटियों का एजेंडा जारी कर दिया है। साथ ही कुछ वार्ड कमेटियों का एजेंडा मंगलवार की सुबह जारी होने की उम्मीद है।

ऐसे में यह पहला मौका होगा जब दिल्ली नगर निगम के एकीकरण के बाद वार्ड कमेटियों की बैठक होगी। यह बैठक जोनल कार्यालयों में होती है। साथ ही प्रत्येक जोन के चेयरमैन बैठक की अध्यक्षता करते हैं जबकि उपायुक्त क्षेत्रीय अधिकारियों के प्रमुख के तौर पर बैठक में मौजूद रहते हैं।

डेंगू-मलेरिया की रोकथाम पर होगी चर्चा 

दिल्ली नगर निगम की 12 वार्ड कमेटियों में से नजफगढ़, केशवपुरम, मध्य, दक्षिणी, सिटी एसपी, सिविल लाइंस और नरेला जोन की बैठक बृहस्पतिवार को सुबह 12 बजे से लेकर दोपहर तीन बजे तक होगी। केशवपुरम जोन की कमेटी के द्वारा जारी किए एजेंडे के तहत डेंगू मलेरिया की रोकथाम पर चर्चा होगी।

जलभराव से लेकर आवारा पशुओं के नियंत्रण हेतु चर्चा की जाएगी। सिटी एसपी जोन और सिविल लाइंस में क्षेत्रीय समस्याओं पर चर्चा की जाएगी। दक्षिणी जोन की बैठक में आवारा पशुओं के कारण होने वाली समस्या, कूड़े के संकलन के लिए लगी मशीनों की स्थिति पर चर्चा की जाएगी।

हम बिना किसी देरी के नागरिकों की समस्याओं का समाधान करना चाहते हैं। नेता प्रतिपक्ष राजा इकबाल सिंह ने हमें जल्द से जल्द बैठक कर नागरिकों के मुद्दों के समाधान की व्यवस्था करने को कहा था। इसलिए हमने बृहस्पतिवार को बैठक बुलाई है। हम बैठक में विकास समेत विभिन्न कार्यों में आ रही समस्याओं पर चर्चा करेंगे। इसमें अवैध मीट की दुकानों के साथ ही पार्कों के रखरखाव और ग्रामोदय योजना की कार्य प्रगति पर चर्चा की जाएगी। - अमित खरखड़ी, चेयरमैन, नजफगढ़ जोन

लंबे समय से वार्ड कमेटियों का गठन न होने की वजह से जनता परेशान हैं। जनता की सुनवाई नहीं हो रही थी। ऐसे में चेयरमैन चुने जाने के बाद हमने जनता के बीच बुधवार को कार्यभार संभालूंगा। इसके अगले दिन ही हमनें वार्ड कमेटी की बैठक बुलाई है। बैठक में साफ-सफाई से लेकर ग्रामीण इलाकों की सड़कों और मच्छरजनित बीमारियों को लेकर चर्चा की जाएगी। - पवन सहराव, चेयरमैन, नरेला जोन