Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो के यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, DMRC ने बढ़ते प्रदूषण को लेकर लिया यह फैसला

दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण के बीच यात्रियों की सहूलियत को देखते हुए दिल्ली मेट्रो में 60 अतिरिक्त फेरे लगाएगी। दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में गुरुवार को हवा की गुणवत्ता 400 के आंकड़े को पार कर गई। ग्रेप-3 की पाबंदियों के मद्देनजर शुक्रवार यानी 03 नवंबर से दिल्ली मेट्रो अतिरिक्त फेरे लगाएगी।

By Jagran NewsEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Thu, 02 Nov 2023 09:53 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली मेट्रो के यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दीपावली से पहले डीएमआरसी ने मेट्रो यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी दी है। दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण के बीच यात्रियों की सहूलियत को देखते हुए दिल्ली मेट्रो में 60 अतिरिक्त फेरे लगाएगी। दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में गुरुवार को हवा की गुणवत्ता 400 के आंकड़े को पार कर गई। 

ग्रेप-3 की पाबंदियां लागू

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के स्तर में लगातार हो रही वृद्धि को देखते हुए 02 नवंबर को ग्रेप-3 की पाबंदियां लागू कर दी गईं। ऐसे में आवश्यक सरकारी परियोजनाओं, खनन और पत्थर तोड़ने को छोड़कर निर्माण और विध्वंस कार्य पर पूरी तरह से पांबदी रहेगी। इसके साथ ही दिल्ली के बाहर पंजीकृत हल्के वाणिज्यिक वाहनों और डीजल वाले ट्रकों और मध्यम और भारी माल वाहनों (आवश्यक सेवाओं में शामिल लोगों को छोड़कर) के एंट्री पर बैन कर दी गई।

यह भी पढ़ें- दिल्ली-NCR में सांस लेना मुश्किल, इन कामों पर लगी पाबंदी; हल्के कमर्शियल समेत इन वाहनों की राजधानी में एंट्री बैन

कुल 60 अतिरिक्त फेरे लगाएगी मेट्रो

दिल्ली-एनसीआर में ग्रेप-3 की पाबंदियों के मद्देनजर शुक्रवार यानी 03 नवंबर से दिल्ली मेट्रो 20 अतिरिक्त फेरे लगाएगी। खास बात है कि ग्रेप-2 लागू होने के बाद 25 अक्टूबर से दिल्ली मेट्रो पहले से ही 40 अतिरिक्त फेरे लगा रही है। इस तरह से दिल्ली-एनसीआर में लोगों को सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए दिल्ली मेट्रो शुक्रवार से 60 अतिरिक्त फेरे लगाएगी।

अगले दो दिन बंद रहेंगे स्कूल

बता दें कि दिल्ली सरकार ने सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूलों को अगले दो दिन तक बंद करने का फैसला किया है। एमसीडी के भी स्कूल 03 और 04 नवंबर को बंद रहेंगे। छात्रों के लिए कक्षाएं ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएंगी। हालांकि, शिक्षकों और कर्मचारियों के लिए स्कूल खुले रहेंगे।

यह भी पढ़ें- दिल्ली में दो दिन बंद रहेंगे सभी स्कूल, बढ़ते प्रदूषण को लेकर केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर