Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 Summit: दिल्ली में प्रतिबंध के चलते लाइफ लाइन बनीं मेट्रो, नोएडा-गुरुग्राम जाने वालों ने लिया सहारा

जी-20 के चलते नई दिल्ली जिले में प्रतिबंध के चलते दिल्ली से नोएडा और गुरुग्राम की तरफ जाने वाले लोगों ने मेट्रो का सहारा लिया। इससे उन्हें अपने गंतव्य तक पहुंचने में किसी भी तरह की परेशानी नहीं हुई। नई दिल्ली जिले एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन जाने वाले यात्रियों ने एहतियातन ओला उबर इन ड्राइव और निजी गाड़ियों का सहारा नहीं लिया।

By Ritika MishraEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Fri, 08 Sep 2023 08:33 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली में प्रतिबंध के चलते लाइफ लाइन बनीं मेट्रो

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। राजधानी में जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए नई दिल्ली जिले में प्रतिबंध के चलते दिल्ली से नोएडा और गुरुग्राम की तरफ सफर करने वाले, रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट की तरफ जाने वाले यात्रियों के लिए मेट्रो लाइफ लाइन सिद्ध हो रही है। यात्रियों ने अपने सफर में मुश्किलों से बचने के लिए मेट्रो ट्रेन का सहारा लिया।

सहूलियत के लोगों ने पकड़ी मेट्रो

इससे उन्हें अपने गंतव्य तक पहुंचने में किसी भी तरह की परेशानी नहीं हुई। नई दिल्ली जिले, एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन जाने वाले यात्रियों ने एहतियातन ओला, उबर, इन ड्राइव और निजी गाड़ियों का सहारा नहीं लिया। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट की तरफ जा रहे यात्रियों ने बताया कि उन्हें जी-20 में यातायात प्रतिबंध के बारे में खबरों के माध्यम से जानकारी मिली थी। ऐसे में उन्होंने सहूलियत को देखते हुए मेट्रो की सवारी की।

आम दिनों की तुलना में कम रहे यात्री

दूसरे राज्यों सहित विभिन्न देशों की तरफ परिवार सहित यात्रा करने जा रहे यात्रियों ने अपने सफर के लिए या तो सीधे घर के नजदीक से मेट्रो पकड़ी हुई थी या घर से आधे रास्ते का सफर कैब या निजी कार से तय किया और बाकी सफर मेट्रो पर सवार होकर पूरा किया। हालांकि, मेट्रो में आम दिनों की तुलना में यात्रियों की संख्या कम ही दिखी।

एक यात्री रवि ने बताया कि मुझे बेंगलुरू जाना है। यातायात प्रतिबंध के बारे में जानकारी थी, इसीलिए मैं पालम से मेट्रो की यात्रा कर के नई दिल्ली रेलवे स्टेशन तक पहुंचा हूं। मुझे लगा कि कैब लेने से बीच में ही अगर रोक लिया गया तो ट्रेन न छूट जाए, इसलिए मेट्रो मुझे सही विकल्प लगा। जी-20 के चलते ये प्रतिबंध जरूरी भी है। दिल्ली की कई सड़कें दिनों तक बंद रहेंगी।

यह भी पढ़ें- G20 Summit 2023: अर्धसैनिक बल, 40 DCP की तैनाती... राष्ट्राध्यक्षों को एयरपोर्ट से ऐसे पहुंचाया गया होटलों तक

विपिन ने कहा कि मैं गोविंदपुरी में रहता हूं। तीन दिन की छुट्टी के चलते मैं अपने परिवार के साथ गांव जा रहा हूं। चूंकि समान ज्यादा होता है तो मैंने कभी भी परिवार के साथ रेलवे स्टेशन से आते और जाते समय मेट्रो का सहारा नहीं लिया। हमेशा कैब ही बुक की है। यह पहली बार है जब मुझे परिवार के साथ तीन-चार ट्राली बैग के साथ मेट्रो से रेलवे स्टेशन पहुंचना पड़ा। मेट्रो के सफर में कोई परेशानी भी नहीं हुई।

वहीं, तपन चतुर्वेदी ने बताया कि मैं आगरा से आया हूं और आगे ओडिशा जाना है। दिल्ली में जी-20 के लेकर यातायात प्रतिबंध के बारे में कल ही मैंने खबरों में पढ़ लिया था। आगरा से नोएडा सिटी सेंटर तक कैब से आया हूं। इसके बाद मैंने नोएडा सिटी सेंटर से मेट्रो ली। अब मैं एयरपोर्ट तक इसी से जाउंगा।

यह भी पढ़ें- UAE के अंतरिक्ष यात्री की G20 समिट पर दिल्ली में क्यों लगी होर्डिंग्स, हर कोई जानने के लिए उत्सुक

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें