Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Metro में केबल चोरी होने से सिग्नल सिस्टम हुआ खराब; इस लाइन पर मेट्रो का परिचालन रहा दिन भर प्रभावित

दिल्ली मेट्रो की रेड लाइन पर एक बार फिर केबल चोरी की घटना के कारण सिग्नल सिस्टम खराब हो गया। इस वजह से रविवार को पूरे दिन मानसरोवर पार्क से सीलमपुर के बीच मेट्रो का परिचालन धीमी गति से हुआ। इससे यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। डीएमआरसी के अनुसार वेलकम से सीलमपुर के बीच किसी ने सिग्नल सिस्टम का केबल चोरी करने की कोशिश की थी।

By Ranbijay Kumar Singh Edited By: Sonu Suman Updated: Sun, 06 Oct 2024 10:09 PM (IST)
Hero Image
Delhi Metro में केबल चोरी होने से सिग्नल सिस्टम हुआ खराब।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो के रेड लाइन पर एक बार फिर केबल चोरी के प्रयास के कारण सिग्नल सिस्टम खराब हो गया। इस वजह से रविवार को पूरे दिन रेड लाइन पर मानसरोवर पार्क से सीलमपुर के बीच मेट्रो का परिचालन बहुत धीमी गति से हुआ। इसे वजह से रेल लाइन पर मेट्रो का परिचालन प्रभावित रहा। इससे यात्रियों को सफर में सामान्य दिनों के मुकाबले थोड़ा अधिक समय लगा।

वैसे रविवार साप्ताहिक अवकाश का दिन होने के कारण सामान्य दिनों के मुकाबले मेट्रो में भीड़ कम होती है। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) के अनुसार वेलकम से सीलमपुर के बीच किसी ने सिग्नल सिस्टम का केबल चोरी करने का प्रयास किया गया था। इस वजह से सिग्नल सिस्टम में खराबी आ गई। सिग्नल सिस्टम का केबल ठीक करने में समय लगता है।

परिचालन मैनुअल तरीके से धीमी गति से रखा गया

इस वजह से मानसरोवर पार्क से सीलमपुर के बीच मेट्रो का परिचालन मैनुअल तरीके से धीमी गति से जारी रखा गया। ताकि यात्रियों को ज्यादा परेशानी का सामना न करना पड़े। रेड लाइन पर शहीद स्थल से मानसरोवर पार्क और सीलमपुर से रिठाला तक परिचालन सामान्य रूप से हुआ।

रात के बाद ही सिग्नल सिस्टम का केबल होगा ठीक

रात में मेट्रो का परिचालन बंद होने के बाद सिग्नल सिस्टम का केबल ठीक किया जाएगा। इसलिए सोमवार को पूरे कारिडोर पर परिचालन सामान्य रहेगा। उल्लेखनीय है कि 24 अगस्त को भी रेड लाइन पर केबल चोरी की घटना हुई थी। उस दौरान भी पूरे दिन मेट्रो का परिचालन धीमी गति से किया गया था। वेलकम से सीलमपुर के बीच मेट्रो का ट्रैक जमीन पर है। इस वजह से वहां सिग्नल सिस्टम का केवल चोरी होने की आंशका बनी रहती है।

यह भी पढ़ेंः Delhi AIIMS में ऑटोमेटिक रोबोटिक सिस्टम से वार्डों में पहुंचेगी दवा, ऐसी सुविधा वाला देश का पहला अस्पताल

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें