Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Attention Delhi Metro Commuters ! कोरोना के मामले बढ़े तो बरतें मेट्रो यात्री बरतें सावधानी, DMRC लगातार कर रहा ये ट्विट

Attention Delhi Metro Commuters ! मास्क नहीं लगाने पर जहां डीएमआरसी यात्रा पर जुर्माना लगा सकता है। वैसे पहली बार डीएमआरसी के अधिकारी काउंसलिंग के बाद नसीहत देकर छोड़ देते हैं लेकिन दूसरी बार वैसी ही लगती की तो जुर्माना लगाया जाता है।

By Jp YadavEdited By: Updated: Sat, 13 Mar 2021 07:28 AM (IST)
Hero Image
यात्रियों को डीएमआरसी की सलाह है कि शारीरिक दूरी के नियमों का पालन हर हाल में करें।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में कोरोना की टीकाकरण जारी रहने के बीच संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। दिल्ली के अलावा नोएडा-ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम समेत एनसीआर के सभी शहरों में कोरोना संक्रमण के मामलों में इजाफा हुआ है। ऐसे में अगर आप दिल्ली-एनसीआर के लाइफलाइन दिल्ली मेट्रो में सफर करते हैं, सावधानी बरतना शुरू कर दें। खासतौर से मास्क लगाने और शारीरिक दूरी के नियम का सख्ती से पालन करें। अपने लाखों यात्रियों को कोरोना से बचने और इससे लड़ने के प्रति भी दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) आगाह करता रहा है। ताजा कड़ी में शुक्रवार को ही DMRC ने अपने ट्वीटर हैंडल से ट्विट किया है- अच्छी डाइट का विशेष ध्यान रखें। इम्यूनिटी को बूस्ट करने वाला खाना अपनी डाइट में शामिल करें।' इसी तरह डीएमआरसी लगातार ट्विट करता रहता है- 'कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए पहले से अधिक सतर्क रहने की आवश्यकता है। दिल्ली मेट्रो ने आपकी सुरक्षित यात्रा के लिए सभी ठोस कदम उठाए हैं। यात्रियों से अपील है कि वो सुरक्षित सफर के लिए मेट्रो दिशानिर्देशों का पालन करें।'

मास्क जरूर पहनें वरना नहीं है मेट्रो में यात्रा की अनुमति

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के अधिकारियों के मुताबिक, कोरोना वायरस संक्रमण के बीच दिल्ली मेट्रो में यात्रा के दौरान नियम सख्त हैं और रहेंगे। दिल्ली मेट्रो में मास्क नहीं पहनने पर अब भी 200 रुपये का ही चालान लागू है और इसका सख्ती से पालन भी किया जा रहा है।

शारीरिक दूरी का नियम भी मानें

कोरोना के चलते दिल्ली मेट्रो के अधिकारी और कर्मचारी लगातार यात्रियों को काउंसिलिंग के बाद छोड़ दिया गया। डीएमआरसी का कहना है कि दिल्ली मेट्रो के परिचालन व रखरखाव अधिनियम के तहत नियमों का पालन नहीं करने पर 200 रुपये जुर्माने का प्रावधान है। इससे पहले रेड लाइन पर एक युवक व युवती साथ बैठकर सफर करते दिखे, स्टीकर लगी सीट पर युवक बैठा हुआ था। इसी तरह वायलेट लाइन पर मंडी हाउस स्टेशन पर एक यात्री को बिना मास्क देखा गया। कई यात्री मास्क नाक के नीचे कर लेते हैं, वह भी कार्रवाई के दायरे में आएंगे।

Delhi Metro में रोजाना 70 लाख से अधिक यात्री करेंगे सफर, लंदन ट्यूब से बड़ा होगा DMRC का नेटवर्क

 यात्री न करें ये 2 बड़ी गलतियां

1. मास्क नहीं लगाने पर जहां डीएमआरसी यात्रा पर जुर्माना लगा सकता है। वैसे पहली बार डीएमआरसी के अधिकारी काउंसलिंग के बाद नसीहत देकर छोड़ देते हैं, लेकिन दूसरी बार वैसी ही लगती की तो जुर्माना लगाया जाता है। जुर्माने की रकम है 200। इसके साथ ही अगर यात्री लापरवाही बरतते हैं तो वह कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में भी आ सकते हैं।

Kisan Andolan: टीकरी बॉर्डर पर प्रदर्शनकारियों ने बनाए 25 पक्के मकान, 2000 और निर्माण की तैयारी

2. यात्रियों को डीएमआरसी की सलाह है कि शारीरिक दूरी के नियमों का पालन हर हाल में करें। मेट्रो स्टेशन में प्रवेश से लेकर ट्रेन यात्रा के दौरान और इसके खत्म होने तक नियम का सख्ती से पालन करें।

पंजाब के लोगों से छिपाई जा रही है सिंघु बॉर्डर पर किसानों के प्रदर्शन की असली सच्चाई, पढ़िये- पूरा मामला

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर