Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Metro Stations : मेट्रो स्टेशन से गुजरते समय इस बात का रखें ध्यान, नहीं तो पहुंच जाएंगे अस्पताल!

Delhi Metro Stations राजधानी में इन दिनों डेंगू का संक्रमण फैला हुआ है। दिल्ली सरकार डेंगू से बचाव के लिए लोगों को जागरूक करने में जुटी है। ताकि लोग घरों के आसपास पानी जमा न होने दें। इसी क्रम में दिल्ली मेट्रो में भी डेंगू से बचाव के उपायों की उद्घोषणा कर लोगों को डेंगू की रोकथाम के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

By Ranbijay Kumar SinghEdited By: Abhi MalviyaUpdated: Mon, 25 Sep 2023 10:36 AM (IST)
Hero Image
डेंगू से बचाव के उपायों की उद्घोषणा कर लोगों को डेंगू की रोकथाम के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। Delhi Metro Stations: राजधानी में इन दिनों डेंगू का संक्रमण फैला हुआ है। दिल्ली सरकार डेंगू से बचाव के लिए लोगों को जागरूक करने में जुटी है। ताकि लोग घरों के आसपास पानी जमा न होने दें। इसी क्रम में दिल्ली मेट्रो में भी डेंगू से बचाव के उपायों की उद्घोषणा कर लोगों को डेंगू की रोकथाम के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

दिल्ली मेट्रो स्टेशनों पर भी पानी जमा हो रहा है, जिसके कारण डेंगू के मच्छर सकते हैं। मेट्रो स्टेशनों से हर रोज हजारों लोग गुजरते हैं। ऐसे में यात्री डेंगू का शिकार हो सकते है। डेंगू एक जानलेवा बीमारी है, जिसके पीड़ितों को अस्पताल में भर्ती होना पड़ रहा है। ऐसे में मेट्रो स्टेशनों से गुजरने वाले लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत है।  

यात्री ने की ये शिकायत

इस बीच एक यूजर ने 24 सितंबर को एक ट्वीट कर कुछ मेट्रो स्टेशनों के प्लेटफार्म के पास मेट्रो ट्रैक के बीच पानी जामा होने और डेंगू के मच्छरों का खतरा होने की शिकायत की। इस शिकायत के माध्यम से यूजर ने दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) को आइना भी दिखाया और अपने ट्वीट में लिखा कि मेट्रो में लोगों को डेंगू से बचाव के उपायों पर अमल करने की सलाह तो दी जाती है लेकिन खुद अमल नहीं किया जा रहा है। इस ट्वीट ने दिल्ली मेट्रो के लिए असहज स्थिति पैदा कर दी।

यूजर ने अपने ट्वीट में लिखा कि मेट्रो में हमेशा यह उद्घोषणा की जा रही है कि हम किस तरह जानलेवा डेंगू के मच्छरों को पनपने से रोक सकते हैं। पानी जमा होने पर डेंगू के मच्छरों के पनपने और उनकी उत्पत्ति रोकने में नाकाम रहने पर जुर्माना भी हो सकता है, लेकिन मेट्रो स्टेशन के प्लेटफार्म पर ही पानी जमा है।

यह भी पढ़ें- Delhi: चांदनी चौक समेत तीन मेट्रो स्टेशन एमएमआई रूप में होंगे विकसित, अतिक्रमण और जाम की समस्या होगी दूर

यूजर ने की संज्ञान लेने की मांग 

यूजर ने दिल्ली सरकार से इस मामले पर संज्ञान लेने की मांग की है। इस पर डीएमआरसी ने संज्ञान लिया और ट्वीट कर कहा कि असुविधा के लिए खेद है। साथ ही यूजर से स्टेशन का नाम पूछा। इस पर यूजर ने डीएमआरसी को येलो लाइन के तीन मेट्रो स्टेशनों के नाम बताए, जिसमें रोहिणी सेक्टर 18/19, इफ्को चौक और मिलेनियम सिटी स्टेशन शामिल है। साथ ही उसने कहा कि वह सिर्फ तीन स्टेशनों का नाम इसलिए बता रहा है कि क्योंकि उसने इन तीन स्टेशनों से यात्राएं की।

रिपोर्ट इनपुट- रणविजय सिंह

यह भी पढ़ें- Delhi: मेट्रो की निर्माणाधीन साइट से मोटरसाइकिल सवार दंपती पर गिरा लोहे का फ्रेम, अगर नहीं पहना होता हेलमेट...