Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Metro: रिठाला-नरेला मेट्रो कॉरिडोर का अब हरियाणा तक होगा विस्तार, दिल्ली सरकार ने दी मंजूरी

रिठाला-नरेला मेट्रो कॉरिडोर की हरियाणा के नाथूपर तक विस्तार के बाद इसकी लंबाई 22.91 किमी से बढ़कर 23.737 किमी हो गई है। गहलोत ने कहा कि यह विस्तार दिल्ली और हरियाणा दोनों के निवासियों के लिए दैनिक आवागमन में सुधार की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम होगा। विस्तारित परियोजना पर 6230.99 करोड़ की अनुमानित लागत से चार वर्षों के भीतर पूरा किया जाएगा।

By V K Shukla Edited By: Geetarjun Updated: Wed, 04 Sep 2024 10:33 PM (IST)
Hero Image
रिठाला-नरेला मेट्रो कॉरिडोर का अब हरियाणा तक होगा विस्तार।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दिल्ली और हरियाणा के बीच यात्रा करने वाले हजारों लोगों के लिए दैनिक आवागमन को आसान बनाने के उद्देश्य से परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बुधवार को रिठाला-नरेला मेट्रो कॉरिडोर (Rithala-Narela Metro Corridor) को दिल्ली-हरियाणा सीमा तक विस्तारित करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ने इसे सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है।

दिल्ली मेट्रो परियोजना (Delhi Metro Project Phase 4) के चरण-4 के तहत दिल्ली मेट्रो लाइन को अब हरियाणा के कुंडली-नाथूपुर तक बढ़ाया जाएगा। गहलोत ने कहा कि रिठाला-नरेला-कुंडली-नाथूपुर कॉरिडोर चार साल में पूरा होगा।

प्रोजेक्ट में 6230 करोड़ की लागत

इस विस्तार से यात्रियों को महत्वपूर्ण राहत मिलेगी और दोनों राज्यों के बीच कनेक्टिविटी बढ़ेगी। विस्तारित परियोजना पर 6230.99 करोड़ की अनुमानित लागत से चार वर्षों के भीतर पूरा किया जाएगा। दिल्ली वाले हिस्से की कुल लंबाई 22.91 किमी से बढ़ाकर 23.737 किमी कर दी गई है, जबकि हरियाणा हिस्से की लंबाई 2.726 किमी होगी।

इससे नरेला से नाथूपुर तक की संयुक्त लंबाई 26.463 किमी लंबी हो जाएगी। विस्तार में रिठाला और नरेला के बीच 19 स्टेशन होंगे, जबकि हरियाणा में दो स्टेशन होंगे।

दिल्ली-हरियाणा के आवागमन होगा सुविधाजनक

इस बारे में दिल्ली सचिवालय में आयोजित पत्रकार वार्ता में गहलोत ने कहा कि यह विस्तार दिल्ली और हरियाणा दोनों के निवासियों के लिए दैनिक आवागमन में सुधार की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने कहा कि मेट्रो नेटवर्क का विस्तार करके हमारा लक्ष्य यात्रा के समय को कम करना है तथा सड़कों पर भीड़ को कम करने उद्देश्य से सार्वजनिक परिवहन के उपयोग को बढ़ावा देना है।

इन मेट्रो कॉरिडोर पर काम चल रहा

बता दें कि वर्तमान में मुकुंदपुर (मजलिस पार्क) - मौजपुर, एरोसिटी - तुगलकाबाद, और जनकपुरी पश्चिम - आरके आश्रम कॉरिडोर निर्माणाधीन हैं। लाजपत नगर - साकेत जी ब्लॉक और इंद्रलोक - इंद्रप्रस्थ कॉरिडोर निविदा प्रक्रिया में हैं। रिठाला-नरेला-नाथूपुर कॉरिडोर अगला कॉरिडोर होगा, जो दिल्ली के मेट्रो नेटवर्क का और विस्तार करेगा और क्षेत्र में बेहतर कनेक्टिविटी लाएगा।

रिठाला-नरेला-नाथूपुर कॉरिडोर दिल्ली मेट्रो चरण-4 प्रोजेक्ट का हिस्सा है, जिसमें छह कॉरिडोर शामिल हैं।

मुकुंदपुर (मजलिस पार्क) - मौजपुर

एरोसिटी - तुगलकाबाद

जनकपुरी पश्चिम - आर.के. आश्रम

लाजपत नगर - साकेत जी ब्लॉक

इन्द्रलोक - इन्द्रप्रस्थ

रिठाला- नरेला - नाथूपुर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर