Move to Jagran APP

दिल्ली की किस लाइन पर सबसे तेज चलती है मेट्रो? जानिए क्या है Delhi Metro की अधिकतम स्पीड

2002 में DMRC ने रेड लाइन पर शाहदरा से तीस हजारी तक 8.35 किमी के रूट पर मेट्रो सर्विस की शुरूआत की थी। इस समय दिल्ली में मेट्रो की 10 कलर लाइन है जिस पर हर रोज करीब 50 लाख यात्री सफर करते हैं। हम आपको बताएंगे कि दिल्ली में मेट्रो की किस लाइन पर सबसे तेज मेट्रो दौड़ती है।

By Shyamji TiwariEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Fri, 23 Jun 2023 04:05 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली के किस लाइन पर सबसे तेज चलती है मेट्रो
नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। समय-समय पर अपनी सुविधाओं में सुधार के साथ-साथ दिल्ली मेट्रो एक से बढ़कर एक नया रिकॉर्ड बना रही है। 2002 में DMRC ने रेड लाइन पर शाहदरा से तीस हजारी तक 8.35 किमी के रूट पर मेट्रो सर्विस की शुरूआत की थी। इस समय दिल्ली में मेट्रो की 10 कलर लाइन है, जिस पर हर रोज करीब 50 लाख यात्री सफर करते हैं।

किस लाइन पर सबसे तेज चलती मेट्रो

खास बात है कि दिल्ली मेट्रो भारत में सबसे सबसे तेज मेट्रो सिस्टम में से एक है। हम आपको इस खबर में बताएंगे कि दिल्ली में मेट्रो की किस लाइन पर सबसे तेज मेट्रो दौड़ती है। बता दें कि दिल्ली मेट्रो में यात्रियों को डीएमआरसी की तरफ से अनेक सुविधाएं दी जाती हैं। दिल्ली में हर लाइन पर मेट्रो के आगे का कोच महिलाओं के आरक्षित है।

शुरूआत में थी 75 की अधिकतम स्पीड

इसके साथ मेट्रो के हर कोच में महिलाओं, वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगजनों के लिए सीट आरक्षित की गई है। इसके अलावा डीएमआरसी ने नई-नई सुविधाओं को लॉन्च करने के साथ-साथ अपनी स्पीड में भी बदलाव किया है। पहले जब मेट्रो की शुरूआत की गई थी, उस समय दिल्ली मेट्रो की अधिकतम स्पीड 75 किमी प्रति घंटा थी। इस समय दिल्ली में मेट्रो की अधिकतम स्पीड 110 स्पीड किमी प्रति घंटा है। 

एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर 110 की स्पीड

ध्यान देने वाली बात है कि 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हर लाइन पर मेट्रो नहीं चलती है। यह स्पीड सिर्फ एक लाइन पर है। दिल्ली के एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर मेट्रो की स्पीड 110 किमी प्रति घंटा है। एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर मेट्रो सबसे तेज स्पीड से चलती है। 

इस लाइन पर सबसे तेज चलती है मेट्रो

नई दिल्ली से एयरपोर्ट (T-3) होते हुए द्वारका सेक्टर-21 तक एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के 23 किमी लंबे रूट पर सबसे तेज 110 किमी प्रति घंटे की गति मेट्रो दौड़ती है। 22 जून 2023 को एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर मेट्रो की स्पीड 110 किमी प्रति घंटा करने का फैसला किया है। 

16 मिनट में पहुंच जाएंगे नई दिल्ली से एयरपोर्ट

DMRC के इस फैसले के बाद यात्री एयरपोर्ट लाइन पर नई दिल्ली से एयरपोर्ट मात्र 16 मिनट में पहुंच सकेंगे। एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर स्पीड बनाने के बाद अब यात्री  नई दिल्ली से एयरपोर्ट (T-3) मात्र 16 मिनट में पहुंच जाएंगे वहीं नई दिल्ली से द्वारका सेक्टर-21 मेट्रो स्टेशन तक यात्रा का कुल समय लगभग 20 मिनट होगा।

इसके अलावा आने वाले दिनों में मेट्रो की रफ्तार 120 किमी प्रति घंटे करने से पूरे एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर नई दिल्ली से द्वारका सेक्टर 21 मेट्रो स्टेशन तक की दूरी मात्र 19 मिनट तय की जाएगी। इससे पहले दिल्ली मेट्रो ने 22 मार्च, 2023 को एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर मेट्रो की बढ़ाकर 100 किमी प्रति घंटे किया था। 22 मार्च से पहले एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर मेट्रो 90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलती थी।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।