Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली-NCR के हवाई यात्रियों के लिए फायदे वाली खबर, इस मेट्रो कॉरिडोर के विस्तार से दिल्ली एयरपोर्ट तक आसान होगा सफर

Delhi Metro दिल्ली मेट्रो की गोल्डन लाइन का विस्तार होने के लिए सरकार के पास डीपीआर भेजी गई है। इसका विस्तार दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल वन तक किया जाना है। इसके बाद एरोसिटी पर इंटरचेंज के बनने से एयरपोर्ट के सभी टर्मिनल तक आवागमन की सुविधा आसान हो जाएगी। अभी तुगलकाबाद से एरोसिटी तक मेट्रो कॉरिडोर का निर्माण हो रहा है।

By Ranbijay Kumar Singh Edited By: Geetarjun Updated: Mon, 08 Jul 2024 07:08 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली मेट्रो की गोल्डन लाइन का एरोसिटी तक किया जाएगा विस्तार।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। फेज चार में निर्माणाधीन गोल्डन लाइन (Golden Line Metro) (तुगलकाबाद-एरोसिटी) का एरोसिटी से आगे दिल्ली एयरपोर्ट (Delhi Airport) के टर्मिनल एक तक विस्तार किया जाएगा। फिलहाल दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) को दिल्ली सरकार और केंद्र सरकार से इसकी स्वीकृति का इंतजार है।

दोनों सरकारों से स्वीकृति मिलने के बाद इस कॉरिडोर के विस्तार की राह साफ होगी। गोल्डन लाइन का टर्मिनल एक तक विस्तार होने पर आईजीआई एयरपोर्ट (IGI Airport) के तीनों टर्मिनल मेट्रो नेटवर्क से जुड़ जाएंगे। दिल्ली-एसीआर के हवाई यात्रियों को आवागमन में सुविधा होगी।

कॉरिडोर का चल रहा निर्माण

मौजूदा समय में गोल्डन लाइन का तुगलकाबाद से एरोसिटी (Tughlakabad-Aerocity Metro Corridor) के बीच निर्माण चल रहा है। इसकी लंबाई 23.62 किलोमीटर होगी। इस कॉरिडोर पर 15 स्टेशन होंगे। इस कॉरिडोर का 19.343 किलोमीटर हिस्सा भूमिगत होगा। इस वजह से यह कॉरिडोर मार्च 2026 तक बनकर तैयार होगा।

इंटरचेंज से बढ़ेगी सुविधा

इस कॉरिडोर पर एरोसिटी वर्तमान एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन (Airport Express Line) के स्टेशन के साथ इंटरचेंज स्टेशन होगा। इसलिए यह कॉरिडोर तैयार होने पर फरीदाबाद, बदरपुर, तुगलकाबाद व दक्षिणी दिल्ली के लोग एरोसिटी स्टेशन पर मेट्रो बदलकर एयरपोर्ट टर्मिनल तीन व टर्मिनल दो पहुंच सकेंगे। एरोसिटी से थोड़ी ही दूरी पर टर्मिनल एक है, लेकिन एरोसिटी से टर्मिनल एक के बीच कनेक्टिविटी नहीं है।

टर्मिनल एक तक बढ़ाने की DPR भेजी

DMRC का कहना है कि निर्माणाधीन गोल्डन लाइन को टर्मिनल एक तक करीब 2.5 किलोमीटर बढ़ाने के लिए डीपीआर कुछ माह पहले दिल्ली सरकार व केंद्र सरकार को भेजी गई है। अभी इसे स्वीकृति मिलना बाकी है।

ये भी पढ़ें- Metro Big Update: अब पूरे NCR में दौड़ेंगी मेट्रो, फेज पांच के लिए सर्वे शुरू; DMRC के निदेशक ने दिया हर सवाल का जवाब

डीएमआरसी की कोशिश है कि यदि जल्दी इसे स्वीकृति मिले तो फेज चार के निर्माण के साथ-साथ एरोसिटी से टर्मिनल एक तक भी कॉरिडोर का निर्माण शुरू हो सके। इसका फायदा यह होगा कि तुगलकाबाद से मेट्रो से सीधे एयरपोर्ट टर्मिनल एक भी जाया जा सकेगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें