Move to Jagran APP

Delhi Metro: मेट्रो में सफर करनेवालों के लिए अच्छी खबर, लाजपत नगर-साकेत जी ब्लॉक कॉरिडोर को लेकर आया अपडेट

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) लाजपत नगर-साकेत जी ब्लॉक कॉरिडोर के निर्माण की तैयारियों में जुट गया है। इस कॉरिडोर के निर्माण के लिए अभी तक टेंडर तो नहीं हुआ है लेकिन डीएमआरसी ने प्रस्तावित जगह पर सड़क की चौड़ाई बढ़ाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। ताकि लाजपत नगर-साकेत जी ब्लॉक कॉरिडोर का निर्माण शुरू होने पर सड़क पर यातायात की ज्यादा समस्या न होने पाए।

By Ranbijay Kumar Singh Edited By: Sonu Suman Updated: Thu, 24 Oct 2024 07:29 PM (IST)
Hero Image
लाजपत नगर-साकेत जी ब्लॉक कॉरिडोर का काम जल्द होगा शुरू।
राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। फेज चार में प्रस्तावित लाजपत नगर-साकेत जी ब्लॉक कॉरिडोर के निर्माण के लिए अभी तक टेंडर तो नहीं हुआ लेकिन दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) इस कॉरिडोर के निर्माण की तैयारियों में जुट गया है।

इसी क्रम में लाजपत नगर-साकेत जी ब्लॉक कॉरिडोर के प्रस्तावित जगह पर सड़क की चौड़ाई बढ़ाने के लिए डीएमआरसी ने प्रक्रिया शुरू कर दी है। ताकि लाजपत नगर-साकेत जी ब्लॉक कॉरिडोर का निर्माण शुरू होने पर सड़क पर यातायात की ज्यादा समस्या न होने पाए।

दो मेट्रो कॉरिडोर बनाने की योजना को स्वीकृति

लोकसभा चुनाव से पहले इस वर्ष मार्च में केंद्र सरकार ने दिल्ली में दो मेट्रो कॉरिडोर बनाने की योजना को स्वीकृति दी थी। जिसमें लाजपत नगर-साकेत जी ब्लॉक और इंद्रलोक-इंद्रप्रस्थ कॉरिडोर शामिल है। इन दोनों कॉरिडोर के निर्माण के लिए अभी टेंडर होना बाकी है।

साकेत जी ब्लॉक कॉरिडोर की लंबाई 38 किमी प्रस्तावित

लाजपत नगर-साकेत जी ब्लॉक कॉरिडोर की लंबाई 38 किलोमीटर प्रस्तावित है। इसका पूरा हिस्सा एलिवेटेड होगा और नौ स्टेशन होंगे, जिसमें लाजपत नगर, एंड्रयूज गंज, ग्रेटर कैलाश-1, चिराग दिल्ली, पुष्पा भवन, साकेत डिस्ट्रिक सेंटर, पुष्प विहार व साकेज जी ब्लॉक शामिल है।

सड़क को चौड़ा करने का काम पूरा होगा

पुष्पा भवन से साकेत जी ब्लॉक के बीच कॉरिडोर बिरला विद्या निकेतन मार्ग पर होना है। इस सड़क की चौड़ाई कम है। इस वजह से सड़क को चौड़ा किया जाएगा, ताकि प्रस्तावित मेट्रो कॉरिडोर के निर्माण में कोई अड़चन न आने पाए। टेंडर आवंटित होने के छह माह में इस सड़क को चौड़ा करने का काम पूरा होगा। ऐसे में उम्मीद है कि लाजपत नगर-साकेत जी ब्लॉक मेट्रो कॉरिडोर के निर्माण के लिए भी जल्दी टेंडर जारी हो सकता है।

बहादुरगढ़ से आसौदा तक मेट्रो लाइन का होगा विस्तार

वहीं, बहादुरगढ़ से आसौदा तक मेट्रो लाइन के विस्तार की खबर तेज है। मुख्यमंत्री नायब सैनी और केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल के बीच मंगलवार को बैठक हुई। इसमें मेट्रो लाइन विस्तार को लेकर सर्वे कराने का निर्णय लिया गया है। इसी कड़ी में हरियाणा मास रेपिड ट्रांसपोर्ट कार्पोरेशन(एचएमआरटीसी) की ओर से राइडरशिप सर्वे किया जा चुका है। इसी आधार पर बहादुरगढ़ से आसौदा तक यात्रियों की संख्या मेट्रो लाइन के विस्तार का अंतिम सर्वे कराने का निर्णय लिया है।

यह भी पढ़ें- दिल्ली में जल्द लागू होगा क्लिनिकल एस्टैब्लिशमेंट एक्ट, CM आतिशी ने उपराज्यपाल को भेजी फाइल

यह भी पढ़ें- Delhi Metro: दिल्ली-NCR के लोगों के लिए अच्छी खबर, बहादुरगढ़ से आसौदा तक जल्द रफ्तार भरेगी मेट्रो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।