Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्लीवासियों के लिए अच्छी खबर, जनकपुरी से कृष्णा पार्क एक्सटेंशन के बीच मेट्रो परिचालन को लेकर आया अपडेट

जनकपुरी पश्चिम से कृष्णा पार्क एक्सटेंशन के बीच मेट्रो का परिचालन जल्द शुरू होने वाला है। सीएमआरएस से परिचालन की अंतिम स्वीकृति मिलने के बाद डीएमआरसी ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है। हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के कारण इसमें देरी हो रही थी। अब चुनाव खत्म होने के बाद जल्दी ही परिचालन शुरू करने की तारीख घोषित हो सकती है।

By Ranbijay Kumar Singh Edited By: Sonu Suman Updated: Tue, 08 Oct 2024 08:30 PM (IST)
Hero Image
जनकपुरी से कृष्णा पार्क एक्सटेंशन के बीच मेट्रो परिचालन को लेकर आया अपडेट।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। फेज चार में जनकपुरी पश्चिम से कृष्णा पार्क एक्सटेंशन के बीच मेट्रो कॉरिडोर तैयार हुए दो माह से अधिक समय हो चुका है। 40 दिन पहले मेट्रो रेल संरक्षा आयुक्त (सीएमआरएस) भी इस कॉरिडोर पर मेट्रो परिचालन शुरू करने की स्वीकृति दे चुका है। फिर भी अब तक इस कॉरिडोर पर मेट्रो का परिचालन शुरू नहीं हुआ, लेकिन अब इस माह जल्दी ही जनकपुरी पश्चिम से कृष्णा पार्क एक्सटेंशन के बीच मेट्रो का परिचालन शुरू होने की उम्मीद है।

यह कॉरिडोर फेज चार में निर्माणाधीन जनकपुरी पश्चिम-कृष्णा पार्क एक्सटेंशन मेट्रो लाइन का हिस्सा है, जो वर्तमान मजेंटा लाइन की विस्तार परियोजना है। मौजूदा समय में मजेंटा लाइन पर बोटेनिकल गार्डन से जनकपुरी पश्चिम तक मेट्रो सेवा उपलब्ध है। जनकपुरी पश्चिम से कृष्णा पार्क एक्सटेंशन के बीच करीब ढाई किलोमीटर का भूमिगत कॉरिडोर बनकर पूरी तरह तैयार है।

30 अगस्त को मिली परिचालन की अंतिम स्वीकृति

ट्रायल पूरा होने के बाद 30 जुलाई को सीएमआरएस ने इस कॉरिडोर के सुरक्षा मानकों की जांच की थी। डीएमआरसी ने अगस्त में इस कॉरिडोर पर मेट्रो का परिचालन शुरू करने की पूरी तैयारी कर ली थी। लेकिन डीएमआरसी को 30 अगस्त को सीएमआरएस से परिचालन शुरू करने की अंतिम स्वीकृति मिली।

लोगों को लंबे समय से मेट्रो शुरू होने का इंतजार

तब डीएमआरसी ने कहा था कि जल्दी परिचालन शुरू करने की तारीख घोषित की जाएगी, लेकिन अक्टूबर में आठ दिन समय बीतने के बाद भी लोगों जनकपुरी पश्चिम से कृष्णा पार्क एक्सटेंशन के बीच परिचालन शुरू होने का इंतजार है।

हरियाणा चुनाव के चलते हो रही थी देरी

बताया जा रहा है कि हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के कारण दिल्ली में परिचालन का शुभारंभ करने के लिए तारीख नहीं मिल पा रही थी। अब जब चुनाव खत्म हो गया है तो जल्दी ही परिचालन शुरू करने की तारीख घोषित हो सकती है।

यह भी पढ़ें- Delhi Metro की रेड लाइन पर मेट्रो का परिचालन प्रभावित, DMRC ने पोस्ट कर बताई वजह

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें