Move to Jagran APP

DMRC का तोहफाः जनकपुरी-कालकाजी कॉरिडोर पर मेट्रो इसी महीने से, नोएडा को भी होगा फायदा

नोएडा से जाने वालों के लिए बोटेनिकल गार्डन से जनकपुरी पश्चिम स्टेशन के बीच सीधी मेट्रो उपलब्ध होगी।

By JP YadavEdited By: Updated: Wed, 02 May 2018 12:54 PM (IST)
Hero Image
DMRC का तोहफाः जनकपुरी-कालकाजी कॉरिडोर पर मेट्रो इसी महीने से, नोएडा को भी होगा फायदा

नई दिल्ली (जेएनएन)। मेट्रो की मजेंटा लाइन पर जनकपुरी वेस्ट-कालकाजी मंदिर सेक्शन के खुलने का इंतजार कर रहे लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। कालकाजी मंदिर-जनकपुरी पश्चिम कॉरिडोर (मजेंटा लाइन) के सुरक्षा मानकों की जांच के लिए मेट्रो रेल संरक्षा आयुक्त (सीएमआरएस) ने आठ से दस मई की तारीख तय की है।

इन तीन दिनों के बीच सीएमआरएस कॉरिडोर के सिग्नल सिस्टम, कंट्रोल रूम, स्क्रीन डोर, प्लेटफार्म की जांच करेंगे। इस कॉरिडोर पर मेट्रो के परिचालन के लिए दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने अपनी तरफ से पूरी तैयारी कर ली है। सीएमआरएस द्वारा सुरक्षा मानकों की जांच के बाद परिचालन का रास्ता साफ हो जाएगा और मई में इस कॉरिडोर पर मेट्रो चलने लगेगी।

इस कॉरिडोर पर परिचालन शुरू होने से नोएडा व दक्षिणी दिल्ली से आइजीआइ एयरपोर्ट (डोमेस्टिक) के बीच मेट्रो की सीधी सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। फरीदाबाद से भी एयरपोर्ट पहुंचना आसान हो जाएगा। नोएडा व गुरुग्राम के बीच भी आवागमन की सुविधा बेहतर हो जाएगी।

करीब 38 किलोमीटर लंबी मजेंटा लाइन के 12.64 किलोमीटर हिस्से पर बोटेनिकल गार्डन से कालकाजी मंदिर के बीच 25 दिसंबर 2017 से मेट्रो चल रही है। इसके 25.36 किलोमीटर हिस्से पर कालकाजी मंदिर से जनकपुरी पश्चिम के बीच परिचालन शुरू होना शेष है।

डीएमआरसी ने मार्च में इस कॉरिडोर पर परिचालन शुरू करने का लक्ष्य रखा था, लेकिन कुछ स्टेशनों पर साज-सज्जा से संबंधित कार्यो में देरी के कारण परिचालन शुरू नहीं हो सका। डीएमआरसी का कहना है कि अब यह कॉरिडोर पूरी तरह तैयार है। सुरक्षा मानकों की जांच के लिए कुछ दिन पहले फाइल सीएमआरएस के पास भेजी गई है।

सीएमआरएस ने जांच के लिए समय तय कर दिया है। 10 मई को सुरक्षा मानकों की जांच की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। इसके बाद सीएमआरएस से स्वीकृति मिलने के पर इस महीने मेट्रो का परिचालन शुरू हो जाएगा। इससे पश्चिमी दिल्ली व नोएडा के बीच आवागमन के लिए मेट्रो की दूसरी लाइन उपलब्ध हो जाएगी। पश्चिमी दिल्ली से नोएडा के बीच पहले से ब्लू लाइन (द्वारका सेक्टर 21-जनकपुरी पश्चिम-नोएडा सिटी सेंटर) पर मेट्रो की सुविधा उपलब्ध है। 16 स्टेशन हैं।

मजेंटा लाइन पर जनकपुरी पश्चिम से कालकाजी मंदिर के बीच मेट्रो का परिचालन शुरू होने से बोटेनिकल गार्डन से जनकपुरी पश्चिम स्टेशन के बीच सीधी मेट्रो उपलब्ध होगी। इस कॉरिडोर पर 16 स्टेशन हैं, जिसमें डोमेस्टिक एयरपोर्ट मेट्रो स्टेशन भी शामिल है। इसलिए बोटेनिकल गार्डन से सीधे दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचा जा सकेगा। इसके अलवा फरीदाबाद के लोग कालकाजी मेट्रो स्टेशन पर ट्रेन बदलकर एयरपोर्ट पहुंच सकेंगे।

हौज खास होगा इंटरचेंज स्टेशन

मजेंटा लाइन पर हौज खास मेट्रो स्टेशन इंटरचेंज स्टेशन होगा। वर्तमान मे इस स्टेशन से येलो लाइन (समयपुर बादली-हुडा सिटी सेंटर) पर मेट्रो की सुविधा उपलब्ध है। मजेंटा लाइन पर परिचालन शुरू होने से नोएडा से गुरुग्राम जाने वाले लोग हौज खास मेट्रो स्टेशन पर ट्रेन बदलकर हुडा सिटी सेंटर आसानी से पहुंच सकेंगे। मौजूदा समय में यात्रियों को बोटेनिकल गार्डन से राजीव चौक जाकर ट्रेन बदलना पड़ता है, जिससे समय अधिक लगता है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।